Tuesday, 23 July 2024

पूरे 62 साल के हो गए हैं अरबपति गौतम अडानी, इन साईड स्टोरी

Gautam Adani : यहां भारत के दूसरे नम्बर के सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी की बात हो रही है। गौतम…

पूरे 62 साल के हो गए हैं अरबपति गौतम अडानी, इन साईड स्टोरी

Gautam Adani : यहां भारत के दूसरे नम्बर के सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी की बात हो रही है। गौतम अडानी 24 जून 2024 को पूरे 62 साल के हो गए हैं। गौतम अडानी के बर्थडे पर आप भी जान लीजिए गौतम अडानी के जीवन की इन साईड स्टोरी। गौतम अडानी की इस स्टोरी में कई चौंकाने वाले तथ्य मौजूद हैं।

Gautam Adani

हो चुका है गौतम अडानी का अपहरण

अडानी उद्योग समूह के मालिक गौतम अडानी का जन्म 24 जून 1962 को गुजरात प्रदेश में हुआ था। गौतम अडानी का परिवार एक साधारण परिवार था। 30 वर्ष की उम्र में गौतम अडानी ने अपना उद्योग शुरू किया था। मात्र 32 वर्ष में गौतम अडानी भारत ही नहीं एशिया के दूसरे नम्बर के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। उनकी इस सफलता को आश्चर्यजनक ढंग से देखा जाता है। आरोप है कि गौतम अडानी ने पूरी सफलता राजनीतिक संरक्षण के दम पर हासिल की है। इस विषय पर खूब चर्चा की जा चुकी है, किन्तु आपको शायद यह नहीं पता होगा कि एक बार गौतम अडानी का अपहरण भी हो गया था।

Gautam Adani

दरअसल गौतम अडानी कई विपरीत परिस्थितियों से बाहर निकल कर आए हैं. इसमें एक मामला उनके अपहरण का भी है। अडानी ने बीते दिनों एक इंटरव्यू में अपने अपहरण से जुड़ी दहशत भरी कहानी बताई थी। गौतम अडानी के मुताबिक, उन्होंने अपनी जिंदगी में दो बार मौत को बेहद करीब से देखा है। अपने अपहरण के बारे में बोलते हुए गौतम अडानी ने कहा, ‘बुरे वक्त को भूल जाना ही अच्छा होता है। मैं हर परिस्थिति में अपने आप को ढाल लेता हूं।

गौतम अडानी ने बस इतना बताया कि जिस दिन मेरा किडनैप हुआ, उसके अगले दिन ही मुझे छोड़ दिया गया था। लेकिन जिस रात को मेरा अपहरण हुआ था, उस रात को भी मैं चैन से सोया था। क्योंकि जो चीजें हाथ में नहीं है, उस पर ज्यादा परेशान होने से कोई फायदा नहीं मिलता है। गौतम अडानी का मानना है कि किसी को भी उस बात की चिंता नहीं करनी चाहिए जो कि उनके हाथ में नहीं है। नियति अपने आप तय करेगी।’ साल 1997 में अडानी के अपहरण की घटना ने सबको चौंका दिया था। गौतम अडानी का अपहरण उस समय खूब सुर्खियों में आया था किन्तु गौतम अडानी के अपहरण की घटना को सब भूल चुके हैं।

दूसरी बार मौत से सामना

इसके अलावा गौतम अडानी ने यह भी बताया था कि एक बार नहीं बल्कि दो बार उनका मौत से सामना हो चुका है। गौतम अडानी के मुताबिक, 26 नवंबर 2008 के मुंबई में हुए आतंकी हमले के दौरान वो ताज होटल में थे और उसके सर्वाइवर हैं। वह दुबई से आए एक दोस्त के साथ डिनर के लिए ताज होटल में गए थे. उनकी आंखों के सामने आतंकवादी गोलियां बरसा रहे थे। उस दहशत के मंजर को बेहद करीब से देखा. लेकिन घबराया नहीं, क्योंकि घबराने से कुछ नहीं होने वाला था।

अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ने इस घटना के बारे में बताते हुए कहा था कि होटल में डिनर के बाद बिल पेय करके बाहर निकलने ही वाला था कि आतंकी हमले खबर मिली, और फिर रातभर दहशत मे बीता। अगर चंद मिनट पहले निकल जाते, तो शायद कुछ भी बुरा हो सकता था। पूरी रात में ताज होटल में फंसा था। होटल के कर्मचारियों ने पीछे के रास्ते ऊपर ले गए। सुबह 7 बजे के बाद जब कमांडो का पूरा प्रोटक्शन मिला तब जाकर निकल पाए। यह है भारत ही नहीं एशिया के दूसरे नम्बर के सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी की इन साईड स्टोरी। Gautam Adani

उत्तर प्रदेश के एक मंदिर में चढ़ता है करोड़ों का चढ़ावा

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करे

Related Post