Tuesday, 30 April 2024

जल्द 1 लाख के पार होगा सोना का दाम! बताई जा रही ये वजह

Gold Price Rise : शादियों के सीजन की शुरुआत से पहले वैश्विक घटनाक्रमों के बीच सोने की कीमतें नए मुकाम…

जल्द 1 लाख के पार होगा सोना का दाम! बताई जा रही ये वजह

Gold Price Rise : शादियों के सीजन की शुरुआत से पहले वैश्विक घटनाक्रमों के बीच सोने की कीमतें नए मुकाम पर पहुंचती जा रही हैं। सोने के दाम तूफान की तेजी से बढ़ रहे हैं, जो अब 74 हजार के करीब पहुंच गए हैं। फिलहाल इनके कम होने की भी कोई उम्मीद नहीं लगाई जा रही है। मिली जानकारी के अनुसार अभी सोने के दाम और बढेंगे जिनमें 25 फीसदी की तेजी देखने को मिल सकती है।

6 से 18 महीने में और बढेंगे दाम

हाल ही में जारी हुई एक रिपोर्ट के मुताबिक, सोने की कीमतों को लेकर अनुमान जारी किया है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने का भाव लगभग 3,000 डॉलर प्रति औंस तक पहुंच सकता है और पीली धातु की तेज रफ्तार को देखते हुए ऐसा सिर्फ 6 से 18 महीने में देखने को मिल सकता है। साफ शब्दों में कहें तो सोने की बढ़ती कीमतों से लोगों को फिलहाल कोई राहत नहीं मिलने वाली है।

3,000 डॉलर तक पहुंच सकता है आउंस

जानकारी के अनुसार मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय मार्केट में सोने का वायदा भाव सुबह तेजी से बढ़ता नजर आ रहा था और 2 हजार 371.40 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था। रिपोर्ट की मानें तो पिछले 19 दिनों में से 16 दिन लगातार सोने की कीमत बढ़ी है और इसमें 15 फीसदी का उछाल देखने को मिला है। वहीं आने वाले 6-18 महीने में Gold Price में 25 फीसदी तक का उछाल देखने को मिल सकता है। साल 2024 की दूसरी छमाही में यह 2,500 डॉलर प्रति औंस के पार निकल जाएगा। बताया जा रहा है कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व के रेट कट और ट्रेजरी रैली से सोना 3,000 डॉलर प्रति आउंस तक पहुंच सकता है।

इतने पहुंच सकते हैं सोने के दाम

गौरतलब है कि 1 औंस में करीब 28 ग्राम होता है और इस हिसाब से देखें तो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जब 1 औंस सोने की कीमत 2,300 डॉलर के आस-पास है, तब भारत में फिलहाल 10 ग्राम सोने का भाव करीब 73,300 के करीब है। इस हिसाब से एक तोला Gold लगभग 87,000 रुपये का होता है। ऐसे में 1 औंस या 28 ग्राम सोने की कीमत 1.8 लाख रुपये के आसपास होती है। वहीं रिपोर्ट में जो अनुमान जताया जा रहा है, उसके मुताबिक अगर सोने का भाव 3000 डॉलर प्रति औंस के करीब पहुंचता है, तो भारत में 10 ग्राम सोने की कीमत करीब 1,00,000 रुपये के पार पहुंच जाएगी।

ईरान-इजराइल संघर्ष के चलते बढ़े दाम

जारी हुई बिजनेस टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सोने पर महंगाई छाई है और पिछले 3 महीने में 16 फीसदी की जो तेजी आई है, उसमें बीते डेढ़ महीने के दौरान इसकी कीमत में सबसे ज्यादा बढ़ी है। जानकारी के अनुसार मुख्य रूप से हाल ही में ईरान-इजराइल संघर्ष के चलते भू-राजनैतिक हालात जिस तरह बदले हैं, पीली धातु नई ऊंचाई को छू रही है। कामा ज्वेलरी के एमडी कॉलिन शाह ने कहा कि संघर्ष में शामिल देशों के बीच बढ़ते तनाव को देखते हुए सोने की कीमत की गतिशीलता अत्यधिक अप्रत्याशित बनी रहेगी। उन्होंने कहा कि इन सभी वजहों के चलते विश्लेषकों को उम्मीद है कि अभी सोने के दाम में और तेजी आएगी, क्योंकि लोन सुरक्षित निवेश के तौर पर गोल्ड में निवेश को अहमियत दे रहे हैं। वहीं अब उम्मीद लगाई जा रही है कि आने वाले महीनों में सोना के दाम और बढ़ सकते हैं।

स्वामी रामदेव बोल रहे हैं कि माफी दे दो, नहीं मिल रही है माफी

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें। 

Related Post