Tuesday, 7 May 2024

भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन 108 फुट लम्बी अगरबत्ती से महकेगी अयोध्या नगरी

Gujarat News : इस समय पूरी दुनिया की निगाह अयोध्या पर लगी हुई है। अयोध्या में 22 जनवरी को भगवान…

भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन 108 फुट लम्बी अगरबत्ती से महकेगी अयोध्या नगरी

Gujarat News : इस समय पूरी दुनिया की निगाह अयोध्या पर लगी हुई है। अयोध्या में 22 जनवरी को भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा व भव्य श्रीराम के मंदिर का उद्घाटन होगा। श्रीराम की प्रणा प्रतिष्ठा के मौके पर अयोध्या नगरी को खुशबू से महकाने की खास व्यवस्था की गई है। 22 जनवरी को अयोध्या में 108 फुट लम्बी अगरबत्ती जलाई जाएगी। यह विशेष अगरबत्ती 3500 किलोग्राम की है। यह अगरबत्ती लगातार डेढ़ महीने तक जलती रहेगी।

Gujarat News

गुजरात में बनी है अदभुत अगरबत्ती

आपको बता दे कि अयोध्या में भगवानश्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर के लिए गुजरात के बडोदरा शहर में 108 फुट लम्बी अगरबत्ती बनाई गई है। अस अगरबत्ती को 110 फुट लंबे रथ के द्वारा अयोध्या लाया जाएगा।यह अगर बत्ती विशेषतौर से भगवान श्रीराम के मंदिर के लोकार्पण (उद्घाटन) व प्रण प्रतिष्ठा पर पूरी अयोध्या में खुशबू फैलैने के लिए बनाई गई है। इस अगरबत्ती में 3500 किलोग्राम वजन है। अयोध्या के लिए तैयार की गई अगरबत्ती को बनाने में पूरे 6 महीने का समय लगा है।

Gujarat News खास किस्म की होगी खुशबू

आपको ये भी बता दे कि भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर अयोध्या में विशेष प्रकार की खुशबू फैलाने के लिए 108 फुट लंबी अगरबत्ती का निर्माण किया गया है। इस अगरब्ती को बनाने पर पांच लाख रूपये का खर्च आया है। अयोध्या में जलाई जाने वाली अगरबत्ती बडोदरा शहर के रहने वाले विहा भरवाड़ की देखरेख में बनाई गई है। श्री भरवाड़ ने बताया कि अयोध्या में जलाई जाने वाली विशेष अगरबत्ती को पंचगथ, हवन में प्रयोग होने वाली जड़ी बुटी तथा गऊ माता के गोबर से तैयार किया गया है। इस अगरबत्ती के जलने से विशेष किस्म की खुशबू पूरे वातावरण में पैलेगी। इस अगरबत्ती को बनाने के लिए किसी ने विहा भरवाड़ को ठेका या धन नही दिया है। भगवान राम की भक्ति के वशीभूत होकर उन्होने अयोध्या में जलाने के लिए इस विशेष किस्म की अगरबत्ती का निर्माण किया है।

मुजफ्फरनगर में छात्रा की पिटाई का वीडियो वायरल, शिक्षा विभाग ने मांगा जवाब

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post