Monday, 6 May 2024

मरने के बाद भी 4 लोगों को जीवन दे गया 20 साल का साहिल

Haryana News : हरियाणा से एक इंसानित की मिशाल देने वाला मामला सामने आया है। जिसमें हरियाणा के कैथल जिले…

मरने के बाद भी 4 लोगों को जीवन दे गया 20 साल का साहिल

Haryana News : हरियाणा से एक इंसानित की मिशाल देने वाला मामला सामने आया है। जिसमें हरियाणा के कैथल जिले के रहने वाले एक 20 वर्षीय साहिल ने मरने के बाद अपने कई अंगों को जरूतमंद लोगों को दान कर दिया। इस दान के चलते 4 लोगों को जीवनदान मिला। इस घटना के सामने आने के बाद इसकी चर्चा पूरे हरियाणा में हो रही है। इसपर लोगों का कहना है कि साहिल मरा नहीं बल्कि अमर हो गया है। क्योंकि उसके शरीर के अंग अब चारों लोगों में मौजूद हैं।

रोड एक्सीडेंट में हुई थी साहिल की मौत

मिली जानकारी के अनुसार हरियाणा के कैथल के रहने वाले साहिल का ढांड रोड पर एक्सीडेंट हो गया था, हादसे के बाद उसे पीजीआई चंडीगढ़ में इलाज के लिए भर्ती करवाया गया जहां उसकी मौत हो गई। बताया जा रहा है कि सिर में चोट लगने की वजह से साहिल का ब्रेन डेड हो गया था। इस वजह से डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। साहिल की मौत के बाद उसके घर में मातम छा गया, लेकिन इसके बाद परिजनों ने साहिल के शरीर के अंगदान करने का फैसला लिया और साहिल के शरीर के अंगों ने चार लोगों को नया जीवन दे दिया।

Haryana News

परिवार वालों की सलाह के बाद लिया फैसला

इस बारे में जानकारी देते हुए साहिल के पिता ने बताया कि साहिल का रोडा एक्सीडेंट हो गया था, जिसके बाद PGI में साहिल का इलाज चला। जहां सिर में चोट लगने की वजह से साहिल का ब्रेन डेड हो गया और उसे बचाया नहीं जा सका। इसके बाद सभी परिवार वालों ने फैसला लिया कि साहिल का अंगदान किया जाए। इससे चार लोगों को नया जीवन मिल गया। साहिल का हार्ट चेन्नई के एक मरीज को दान किया, जिसे तुरंत प्लेन में भेजा गया। इसके अलावा पीजीआई में टर्मिनल रीनल बीमारी से जूझ रहे एक मरीज को एक किडनी ने दूसरा जीवन दिया। इसके साथ ही दो कॉर्निया ने दो कॉर्निया रोगियों की दृष्टि मिल गई। इस तरह किसी न किसी रूप में साहिल चार लोगों को जीवनदान दे गया।

Haryana News

हर तीन महीने बाद रक्तदान करता था साहिल

वहीं साहिल के पिता ने उसके बारे में बताते हुए कहा कि साहिल पहले से ही दानी स्वभाव का था। हर तीन महीने बाद रक्तदान करता था, ताकि किसी का जीवन बचाया जा सके और ऐसा ही कुछ साहिल अपने आप करके गया है। आपको बता दें साहिल ने हाल ही में12वीं पास की थी और उनके पिता एक मजदूर हैं।

इंडियन नेवी का दुनिया में बजा डंका, समुद्र में कर दिया कमाल

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post