Monday, 24 June 2024

हिंडन को जहरीला बनाने का पाप कर रहे हें नोएडा के कुछ पापी

Hindon River : हिंडन नदी को हरनंदी भी बोला जाता है। सहारनपुर के शाकुंभरी देवी मंदिर की पहाडिय़ों से निकलकर…

हिंडन को जहरीला बनाने का पाप कर रहे हें नोएडा के कुछ पापी

Hindon River : हिंडन नदी को हरनंदी भी बोला जाता है। सहारनपुर के शाकुंभरी देवी मंदिर की पहाडिय़ों से निकलकर नोएडा के बगल से गुजरने वाली हिंडन नदी को जहरीला बनाने का पापकर्म चल रहा है। दरअसल नोएडा के कुछ गांवों में अवैध रूप से डाईंग यूनिट चलाई जा रही हैं। इन डाईंग यूनिटस से बहुत ही जहरीला कैमिकल हिंडन नदी में डाला जा रहा है। इस जहरीले कैमिकल से नोएडा से आगे हिंडन नदी का जल जहरीला हो रहा है।

क्या है पूरा माजरा

आपको बता दें कि हिंडन यानि कि हरनंदी से सटे गांवों में किराये के कमरों में अवैध रूप से संचालित डाइंग यूनिट से रात के अंधेरे में पानी छोड़ा जा रहा है। लाल रंग का पानी हरनंदी को जहरीला बना रहा है। क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से डाइंग यूनिट का बिजली कनेक्शन काटने के लिए विद्युत निगम को पत्र लिखा गया है। सेक्टर-63 स्थित बहलोलपुर गांव में रहने वाले सोनू यादव का कहना है कि छिजारसी कालोनी, 25 फुटा कालोनी, चोटपुर कालोनी, बहलोलपुर कालोनी, हैबतपुर बहलोलपु कालोनी हरनंदी से सटी हुई है। हरनंदी के पास रहने वाले लोग अवैध रूप से नदी के पास कचरा फेंकते हैं।

हनुमान मंदिर बहलोलपुर के पास घरों में अवैध रूप से पांच डाइंग यूनिट संचालित हो रही हैं। जिनमें कपड़ों की रंगाई का काम होता है। रंगाई के बाद निकलने वाला पानी अवैध रूप से बिना शोधित किए नाली में रात के अंधेरे और तड़के टीम सुबह छोड़ा जाता है। नाली से करत निकलने वाला पानी नालों से होता पिछल हुआ हरनंदी में मिलता है।

Hindon River

इससे हरनंदी प्रदूषित हो रही है। इसी तरह बबिता कालोनी में अवैध रूप से दो डाइंग यूनिट संचालित हैं। लेकिन चोटपुर में किन घरों में यूनिट संचालित है इसका पता नहीं चल पा रहा है। क्योंकि कई जगह नाली ढंकी होने के कारण स्थिति साफ नहीं हो पाती है। इस संबंध में शिकायत करके थक चुके हैं, लेकिन नोएडा प्राधिकरण और प्रदूषण विभाग की टीम इस इलाके में कोई पहल नहीं करती है।

पिछले वर्ष काटे थे 16 फैक्ट्रियों के बिजली कनेक्शन

नियंत्रण बोर्ड और पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम ने पिछले वर्ष जून में सेक्टर-65 बहलोलपुर स्थित 16 इकाइयों को सील कर बिजली कनेक्शन काटे थे। मेसर्स राज प्रोसेर्स, शिवम डाइंग, चंदन डाइंग, वरुण गंगवार डाइंग, शुभम प्रिंटर, प्रीति इंटरप्राइजेज, पूजा डायर्स, राधिका डाइंग, सलीम डाइंग, अभय डाइंग, डीवी इंटरप्राइजेज, न्यूरो प्रिंट, शिवा डाइंग, जय बाबा, आरके इंटरप्राइजेज, आशु डाइंग को सील कर दिया गया और बिजली के कनेक्शन काटे गए थे। बिजली काटे जाने के कुछ दिन बाद तक कपड़ों की रंगाई का कम ठप था, लेकिन धीरे-धीरे इनमें फिर से काम शुरू हो गया है। Hindon River

नोएडा में पूरे साल नहीं होने दिया जाएगा कोई भी बिजली कट

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post