Saturday, 15 June 2024

गौतम अदाणी को लगा बड़ा झटका, फंस गया जाल में

India News :  चर्चित उद्योगपति गौतम अदाणी को बड़ा झटका लगा है। भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दोस्तों में…

गौतम अदाणी को लगा बड़ा झटका, फंस गया जाल में

India News :  चर्चित उद्योगपति गौतम अदाणी को बड़ा झटका लगा है। भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दोस्तों में शामिल गौतम अदाणी कानून के चंगुल में फंसते हुए नजर आ रहे हैं। हाल ही में भारत की सबसे बड़ी आर्थिक कंपनी स्टॉक एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया यानि कि सेबी ने नोटिस भेजा है। सेबी ने गौतम अदाणी की एक या दो नहीं बल्कि सात कंपनियों का एक सााि नोटिस भेजा है। सेबी के नियमों की जानकारी रखने वालों का दावा है कि यदि नोटिस के मामले में ठीक-ठाक ढंग से एक्शन किया गया तो गौतम अदाणी का कानून के शिकंजे में फंसना तय है।

गौतम अदाणी पर टेढी हुई नजर

सब जानते हैं कि गौतम अदाणी को पीएम मोदी तथा भारत सरकार का सीधा संरक्षण प्राप्त है। लगता है कि “ऊपर वालों” की नजर गौतम अदाणी पर टेढी हो गयी है। गौतम अदाणी की एक या दो नहीं 7 कंपनियों को लेनदेन के उल्लंघन व लिस्टिंग नियमों का अनुपालन नहीं करने पर सेबी ने नोटिस भेजा है। इन कंपनियों में गौतम अदाणी की अदाणी पोर्ट, अदाणी पावर, अदाणी एंटरप्राइजेज, अदाणी टोटल गैस, अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस, अदाणी विल्मर न अन्य शामिल हैं।

India News

गौतम अदाणी की सात कंपनियों को सेबी का नोटिस उस जांच का हिस्सा है, जिसमें हिंडनबर्ग रिसर्च ने जनवरी, 2023 में समूह के खिलाफ कॉरपोरेट धोखाधड़ी और शेयरों की कीमतों में हेरफेर के गंभीर आरोप लगाए थे। सेबी ने अगस्त में सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि उसने 13 विशिष्ट संबंधित पार्टी लेनदेन की पहचान की है, जहां वह सौदों की जांच कर रहा है। अदाणी समूह ने शुक्रवार को बताया कि टोटल गैस व विल्मर को छोडक़र बाकी कंपनियों के लेखा परीक्षकों ने वित्तीय विवरणों पर एक योग्य राय जारी की है। इसका अर्थ है कि सेबी की जांच का भविष्य में वित्तीय विवरणों पर असर पड़ सकता है। India News

नोएडा का ये स्टेशन है दिल्ली-NCR का सर्वश्रेष्ठ मेट्रो स्टेशन

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post