Monday, 20 May 2024

केरल में फैल रहा है एक और वायरस, जानें कितना है खतरनाक?

Kerala West Nile Virus : दुनियाभर में एक बार फिर कोरोना महामारी का खतरा मंडरा रहा है। इस बीच एक बार…

केरल में फैल रहा है एक और वायरस, जानें कितना है खतरनाक?

Kerala West Nile Virus : दुनियाभर में एक बार फिर कोरोना महामारी का खतरा मंडरा रहा है। इस बीच एक बार फिर केरल में एक नए खतरनाक वायरस के केस आने शुरू हो गए है। दरअसल इस बार केरल राज्य में वेस्ट नाइल वायरस के मामले सामने आए है। वेस्ट नाइल वायरस आने के बाद स्वास्थय विभाग भी अलर्ट हो गया है। विभाग ने लोगों को फीवर के लक्षण दिखने पर जांच कराने के आदेश दिए है।

केरल में बढ़ रहे है खतरनाक वायरस के मामले

आपको बता दें कि केरल में वेस्ट नाइल वायरल के गंभीर लक्षण नहीं है, लेकिन फिर भी स्वास्थ्य विभाग इसपर अपनी निगरानी जमाए हुए हैं, और हल्का सा फीवर आने पर भी जांच की सलाह दी है। दरअसल वेस्ट नाइल फीवर संक्रमित मच्छर के काटने से लोगों में फैलता है। इस वायरस से संक्रमित होने वाले लगभग 5 में से 1 व्यक्ति में बुखार और अन्य लक्षण दिखने लगते है।

Kerala West Nile Virus

जो मरीज वेस्ट नाइल से संक्रमित होता है उसे सिरदर्द, शरीर में दर्द के साथ उल्टी और दस्त की समस्या होती है। कुछ मामलों में शरीर पर दाने निकलने के साथ बुखार भी आ आने का खतरा है। वेस्ट नाइल वायरस के दैरान होने वाला बुखार जल्दी ठीक तो हो जाता है, लेकिन शरीर में थकान कई हफ्तों तक बनी रह सकती है। इस वायरस का सबसे ज्यादा खतरा कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों और बुजुर्गों में होता है।

Kerala West Nile Virus

कैसे फैलता है वेस्ट नाइल वायरस?

बता दें कि वेस्ट नाइल वायरस संक्रमित मच्छर के काटने से लोगों में तेजी से फैल रहा है। यह वायरस कुछ पक्षियों में भी पाया जाता है। जब मच्छर संक्रमित पक्षियों को काटते हैं तो वे संक्रमित हो जाते हैं। इसके बाद संक्रमित मच्छर लोगों और अन्य जानवरों को काटकर वेस्ट नाइल वायरस फैलाते हैं। कुछ मामलों में लैब सेटिंग में एक्सपोज़र और मां से बच्चे में भी ये वायरस फैल सकता है। Kerala West Nile Virus

बवाल के बाद एस्ट्राजेनेका ने उठाया कोविड वैक्सीन को लेकर बड़ा कदम

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post