Thursday, 2 May 2024

महाराष्ट्र के अहमदनगर का नाम बदलकर रखा अहिल्यानगर

Maharashtra News: लोकसभा चुनाव करीब है ऐसे में हर राज्य की सरकार कैबिनेट बैठक कर कई फैसले ले रही है,…

महाराष्ट्र के अहमदनगर का नाम बदलकर रखा अहिल्यानगर

Maharashtra News: लोकसभा चुनाव करीब है ऐसे में हर राज्य की सरकार कैबिनेट बैठक कर कई फैसले ले रही है, वहीं अब महाराष्ट्र सरकार के कैबिनेट में भी कई बड़े फैसले लिए गए है। दरअसल सरकार ने कैबिनेट में राज्य के अहमदनगर जिले का नाम बदलकर पुण्यश्लोक अहिल्यादेवी नगर रख दिया है। यानी अब अहमदनगर अहिल्यादेवी नगर से जाना जाएगा।

महाराष्ट्र में आठ जगहों का बदलेगा नाम

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि राज्य की सरकार ने मुंबई के आठ रेलवे स्टेशनों के नाम बदलने का फैसला लिया है। इसके अलावा कैबिनेट में भायंदर से लेकर विरार तक सी लिंक बनाने को लेकर मंजूरी दी गई है। इसके अलावा काफी दिनों से धरने पर बैठे आशा वर्कर्स को महाराष्ट्र सरकार ने बड़ी सौगात दी है। राज्य सराकर ने उनके मासिक वेतन में 5 हजार रुपये की बढ़ोत्तरी करने की घोषण की है।

अहमदनगर ही नहीं इनके नाम भी बदले?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अहमदनगर शहर का नाम अहमद निज़ामशाह के नाम के ऊपर पड़ा था। जिन्होंने 15वीं सदी में निज़ामशाही राजवंश और अहमदनगर शहर की स्थापना की थी। वहीं इससे पहले साल 2022 में महाराष्ट्र के शहरों मे औरंगाबाद और उस्मानाबाद, संभाजी नगर और धाराशिव कर दिया गया है।

Maharashtra News

कैसे पड़ा था अहमदनगर नाम ?

दरअसल औरंगाबाद और उस्मानाबाद का नाम मुगल बादशाह औरंगजेब और निज़ाम मीर उस्मान अली खान के नाम पर रखा गया है। महाराष्ट्र में शहरों के नाम बदलने की प्रक्रिया दिवंगत शिवसेना सुप्रीमो बाल ठाकरे ने की थी। उन्होंने औरंगाबाद और उस्मानाबाद के नाम बदलने की मांग की। जो कई दशकों तक उठाई जा रही थी। हालांकि, उद्धव ठाकरे ने अपनी सरकार गिरने से पहले मुख्यमंत्री के रूप में अपनी आखिरी कैबिनेट बैठक में इन नामों को बदलने का फैसला ले लिया था। हालांकि महा विकास अघाड़ी (एमवीए) की सहयोगी कांग्रेस और एनसीपी कथित तौर पर इस फैसले से खुश नहीं थे। यह फैसला राज्य कैबिनेट द्वारा पारित हुआ था। Maharashtra News

शानदार फीचर्स के साथ भारत में लॉन्च हुआ POCO X6 Neo 5G , जानें कीमत

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें

Related Post