Tuesday, 7 May 2024

14 की उम्र में कांस्टेबल से हुई थी शादी, IPS बन पति के सपने को किया पूरा

Success Story UPSC Exam :  यूपीएससी की परीक्षा पास करने वाली अंबिका की कहानी वाकई प्रेरणादायक है।  14 साल की…

14 की उम्र में कांस्टेबल से हुई थी शादी, IPS बन पति के सपने को किया पूरा

Success Story UPSC Exam :  यूपीएससी की परीक्षा पास करने वाली अंबिका की कहानी वाकई प्रेरणादायक है।  14 साल की उम्र में शादी होने और 18 साल की उम्र में दो बच्चों की मां बनने के बाद सिर्फ दसवीं तक पढ़ी अंबिका ने न सिर्फ फिर से पढ़ाई शुरू की बल्कि वह कर दिखाया जो इन हालातो में सोचना भी बेहद कठिन लगता है।

सपना किया साकार IPS N.Ambika

तमिलनाडु की रहने वाली अंबिका की सिर्फ 14 साल की उम्र में ही शादी हो गई थी।  दरअसल अंबिका के पति पुलिस में कांस्टेबल की नौकरी करते थे । सरकारी नौकरी को देखते हुए परिवार ने छोटी सी उम्र में अंबिका की शादी कर दी और 18 साल की होते-होते वह दो बच्चों की मां भी बन गई।  जिंदगी में सब कुछ ठीक ही चल रहा था लेकिन फिर कुछ ऐसा हुआ जिसने अंबिका के अंदर आईपीएस अधिकारी बने की ललक को जन्म दिया।  आप सोच सकते हैं जिस लड़की की महज 14 साल में शादी हो गई हो जिसने मायके में बस दसवीं तक की पढ़ाई की हो, दो बच्चों की जिम्मेदारी के साथ आखिर ऐसा क्या हुआ जो उसने इतना बड़ा लक्ष्य साधने की ठान ली।

आईपीएस बनने के पीछे की कहानी

अंबिका की IPS  बनने के पीछे की एक कहानी है।  एक ऐसी घटना उनके जीवन में हुई जिसने उन्हें इतना बड़ा फैसला लेने की ओर प्रेरित किया । गणतंत्र दिवस का दिन था जब अंबिका अपने बच्चों के साथ गणतंत्र दिवस की परेड देखने पहुंची थी।  परेड के दौरान अंबिका ने अपने कांस्टेबल पति को आईपीएस अधिकारियों को सैल्यूट मारते देखा।  यह देखकर उनके मन में ये भाव आए कि आईपीएस अधिकारियों को कितना सम्मान मिलता है। यह बात उनके दिल को छू गई उन्होंने ठान लिया कि वह आईपीएस अधिकारी बनेगी।

पति का मिला साथ Success Story UPSC Exam

जब उन्होंने अपना यह फैसला अपने पति को बताया तो उन्हें लगा कि शायद वह कोई मजाक कर रही है। क्योंकि दसवीं तक पढ़ी अंबिका,जो दो बच्चों की मां भी थी वह अगर इस तरह की बात करती तो जाहिर सी बात थी उनके पति इसे मजाक ही समझते । दसवीं तक पढ़ी अंबिका ने शादी के बाद  12वीं और आगे तक की पढ़ाई पूरी की और यूपीएससी का सफर तय किया। पति ने भले ही इस बात को मजाक में लिया हो लेकिन अंबिका के लिए ये कोई मजाक नहीं था। वह अपने इस फैसले को लेकर काफी गंभीर थी। अंबिका ने शादी से पहले दसवीं तक की पढ़ाई की थी अब उन्होंने सबसे पहले 12वीं की पढ़ाई के लिए तैयारी की और परीक्षा पास की इसके बाद उन्होंने ग्रेजुएशन किया । अब उनका लक्ष्य था यूपीएससी की तैयारी में जुटना। इसके लिए वह अपने पति और बच्चों के साथ चेन्नई शिफ्ट हो गई । यहां उनके पति ने ड्यूटी के साथ-साथ बच्चों को भी संभाला। पति का पूरा साथ मिलने से अंबिका मेहनत करती चली गई। हालांकि उनका आईपीएस बनने का सफर आसान नहीं था।

Success Story UPSC Exam

चौथी बार में मिली सफलता

अंबिका ने इतना बड़ा लक्ष्य जरूर ठाना था लेकिन उसे पाना इतना आसान नहीं था। अंबिका को पहले तीन प्रयास में सफलता नहीं मिली लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी।  पहली बार, दूसरी बार और फिर तीसरी बार भी नाकामयाब रहने के बाद उनके पति की हिम्मत जरूर टूटी लेकिन अंबिका की हिम्मत नहीं टूटी थी। अंबिका ने कहा कि वह फिर एक आखरी बार कोशिश करना चाहती हैं और इस बार उन्होंने अपनी योजना में कुछ बदलाव किया और पढ़ाई की रणनीति बदलकर फिर तैयारी शुरू की। अंबिका की मेहनत रंग लाई और आखिरकार 2008 की यूपीएससी परीक्षा की मेरिट लिस्ट में अंबिका का नाम आ गया। अंबिका ने दिखा दिया कि अगर हिम्मत हो तो कोई भी सपना देखा जा सकता है और उसे पूरा भी किया जा सकता है। Success Story UPSC Exam

झोपड़पट्टी देख यूजर्स ने कहा Just Looking Like a Wow, वीडियो देख खुली रह जाएंगी आंखें

Related Post