Thursday, 18 April 2024

दुनिया का वो रहस्यमयी किला जिसकी दीवार से टपकता है खून

Mysterious Fort:  अपने हिंदी का एक मुहवारा तो सुना होगा ‘खून के आंसू रोना’। अक्सर ये मुहावरे किसी की बेबसी…

दुनिया का वो रहस्यमयी किला जिसकी दीवार से टपकता है खून

Mysterious Fort:  अपने हिंदी का एक मुहवारा तो सुना होगा ‘खून के आंसू रोना’। अक्सर ये मुहावरे किसी की बेबसी को बयां करने के लिए बोल देते है। यह उसने जिंदगी में बहुत ही तकलीफ देखी हो। लेकिन क्या आपने कभी किसी दिवार को खून के आंसू रोते देखा है?  यह सुनने में थोड़ी अजीब जरूर लग रही हो, लेकिन असल में मध्य प्रदेश का एक ऐसा किला है इसकी दिवारों पर से खून टपकता है। और लोगों को लगता है वो खून के आसूं रो रही है। आखिर इस कहानी के पिछे क्या राहस्य है, आज हम आपको इसी की जानकारी देने जा रहे है।

क्या रहस्य है मध्य प्रदेश के किले का?

दरअसल हम जिस किले की बात कर रहे है वो 17वीं शताब्दी में मध्य प्रदेश के सबलगढ़ में बना हुआ है। जो अपने अंदर कई तरह के ऐतिहासिक तथ्य समेटे हुए है। ऐसा कहना है कि इस किले में कई राजओं- महाराजाओं के तख्त और ताजों को आसमान चूमने से लेकर मिट्टी में दफन होने तक की कहानी मौजूद है। लगभग 4 सदी पुराना किला आज भी बड़ी शान से मध्य प्रदेश के मुरैना में बड़ी शान से खड़ा है। लेकिन अफसोस की बात तो यह है कि इस किले के आसपास रहने वाले लोग इस पर गर्व करने के बजाय, इसे खौफ खाते है।

Mysterious Fort

सबलगढ़ किले में जाने से दिन में भी लगता है डर

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि स्थानीय लोगों यह लेकर दावा है कि इस किले की एक दीवार से खून टपकता है। यानी यहां पत्थर भी खून के आंसू रोते हैं। मध्य प्रदेश के इस किले के आस-पास के इलाके में रहने वालों को रात के वक्त इस जगह से रोने की आवाजे सुनाई देती है। बता दें कि सबलगढ़ का किला कभी चंदेल राजाओं के अधीन रहा, तो कभी इस किले पर गुप्त, मौर्य और कुषाण शासकों का राज हुआ करता था। इसके अलावा सबलगढ़ का यह किला वास्तुकला और शिल्पकला के लिए जाना जाता है। इसी सुंदरता देखते ही बनती है, लेकिन किले से जुड़ी कहानियों में यह बात सामने आती है कि, यह किला आकर्षक होने के साथ-साथ अपने अंदर के राहस्य समेटे हुए है। जिसकी वजह से यहा लोग जाने से डरते है।

किले में जानें से क्यों डरते है लोग?

दरअसल एक रिपोर्ट के मुताबिक इसके पीछे की कहानी आजतक राहस्य बनी है, ऐसा कहा जाता है इस किले में सबला नाम का एक गुर्जर राजा का कभी राज हुआ करता था। वह इस किले का मालिक भी था। लेकिन कुछ लोगों ने उसके बेटे की हत्या कर दी थी, और जिस दीवार पर उसके बेटे का सर फोड़कर मारा था, आज भी उस दीवार से खून टपकता है। गांव वालों का इस बारें में कहना है कि राजा के बेटी की इस जगह आत्मा भटकती है। इसके अलावा किले के अंदर से रोने की अवाजे भी आती है। ऐसे हम नहीं बल्कि एक रिपोर्ट में गांव वालों इसके बारें में जानकारी दी है। वैसे इस किले का राज आजतक कोई पता नहीं कर पाया है। जो आज भी एक बड़ा रहस्य बना हुआ है। Mysterious Fort

बंद हो रही है गूगल की ये सर्विस, करोड़ों लोग को हो सकता है नुकसान

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें

Related Post