Monday, 20 May 2024

एक फरवरी से देश में हो रहे हैं बड़े बदलाव, क्या होगा फायदा और क्या नुकसान

New Rules from February 2024 : कल यानि गुरूवार से वर्ष 2024 का दूसरा महीना शुरू होने जा रहा है। साल…

एक फरवरी से देश में हो रहे हैं बड़े बदलाव, क्या होगा फायदा और क्या नुकसान

New Rules from February 2024 : कल यानि गुरूवार से वर्ष 2024 का दूसरा महीना शुरू होने जा रहा है। साल का यह दूसरा महीना फरवरी है और एक फरवरी से कई नए नियम लागू होंगे तो पेंशन से लेकर गैस को लेकर भी कुछ बदलाव होंगे। ऐसे में आपके लिए यह जानना बहुत जरुरी है कि एक फरवरी 2024 से क्या क्या बदलाव होने जा रहे हैं।

New Rules from February 2024

आपको बता दें कि कल, 1 फरवरी से लोकसभा का बजट सत्र प्रारंभ होने जा रहा है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण केंद्र की भाजपा सरकार का अंतरिम बजट लोकसभा में पेश करेंगी। इस बजट में बहुत सारी घोषणाएं होने की उम्मीद जताई जा रही है। सरकार की ओर से देश की जनता के लिए राहतभरी खबर दी जा सकती है।

बल्क ईमेल

देश का हर नागरिक आजकल गूगल को यूज करता है। गूगल ईमेल भेजने संंबंधी अपने नियमों में बदलाव करने जा रहा है। गूगल बल्क ईमेल भेजने के लिए प्रमाणीकरण के नियम में बदलाव करने जा रहा है, जो कि एक फरवरी से लागू हो जाएगा। इसके तहत अब 5000 मेल को एक साथ भेजना संभव नहीं होगा।

नेशनल पेंशन सिस्टम

पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) ने नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस) के तहत पेंशन निकासी के नियमों में 12 जनवरी को बदलाव किया था। जो कि एक फरवरी 2024 से लागू होंगे। नए नियम के तहत NPS अकाउंट होल्डर अपने पेंशन खाते के कंट्रीब्यूशन का 25 प्रतिशत तक ही रकम निकाल सकते हैं।

फंड ट्रांसफर का नियम

अब आपको अगर किसी को पैसा तुरंत ट्रांसफर करना हो तो आप एक फरवरी से बिना बेनिफिशरी का नाम जोड़े सीधे बैंक अकाउंट में 5 लाख तक का पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं वो भी एक मिनट में, इसके लिए आपको बस बेनिफिशरी का फोन नंबर और अकाउंट नंबर एड करना होगा।

गैस के दाम

घरेलू और कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम हर महीने की पहली तारीख को अपेट किए जाते हैं। 1 जनवरी को 19 किलो वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम हुए थे। कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 1.50 रुपये से लेकर 4.50 रुपये तक सस्ता हुई थी। हालांकि घरेलू 14 किलोग्राम वाले सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया था, उम्मीद की जा रही है कि इस बार भी ये बदलाव हो सकता है।

CNG और पेट्रोल-डीजल के दाम

हर महीने की पहली तारीख को CNG और PNG के रेट अपडेट किए जाते हैं इसलिए उम्मीद की जा रही है कि इस बार भी नए रेट जारी होंगे। तो वहीं मई 2022 से देश में पेट्रोल-डीजल के दाम नहीं बढ़े हैं। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि इस बार पेट्रोल के रेट को लेकर बड़ा ऐलान हो सकता है।

कौन है काजल निषाद? जिस पर अखिलेश यादव ने लगाया दांव, यहां देखें काजल की दिलकश फोटो

देश विदेश  की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच  के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post