Tuesday, 21 May 2024

संसद अभेद किले में तब्दील : मकर द्वार से हुई सांसदों की एंट्री, 8 सस्पेंड, संसद में हंगामा

Parliament Security Breach : नई संसद की सुरक्षा में हुई चूक के बाद संसद को अभेद किला बना दिया गया है।…

संसद अभेद किले में तब्दील : मकर द्वार से हुई सांसदों की एंट्री, 8 सस्पेंड, संसद में हंगामा

Parliament Security Breach : नई संसद की सुरक्षा में हुई चूक के बाद संसद को अभेद किला बना दिया गया है। वहीं लोकसभा सचिवालय ने बड़ी कार्रवाई करते हुए इस मामले में संसद भवन सुरक्षा स्टाफ से जुड़े हुए 8 लोगों को सस्पेंड कर दिया गया है। संसद की सुरक्षा से जुड़े स्टाफ के जिन 8 लोगों को सस्पेंड किया गया है, उनमें रामपाल, अरविंद, वीरदास, गणेश, अनिल, प्रदीप, विमित, नरेंद्र आदि शामिल हैं। संसद में सुरक्षा चूक के बाद सुरक्षा और बढ़ा दी गयी है।

Parliament Security Breach

नई संसद के मकर द्वार से सिर्फ सांसदों की एंट्री हो रही है। वहीं संंसद में आने वाले लोगों के जूते और टोपी उतारकर भी चैकिंग की जा रही है। कल की घटना के बाद आज संसद के दोनों सदनों में जमकर हंगामा हुआ। जिसके बाद सदन की कार्यवाही 2.00 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गयी। वहीं संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने वाले 5 लोगों को आज सुबह दिल्ली के आरएमएल अस्पताल लाया गया जहां उनका मेडिकल कराकर उन्हें अदालत में पेश किया जाएगा।

क्या हुआ था ?

आपको बता दें कि लोकसभा की कार्यवाही के दौरान बुधवार को दो युवक दर्शक दीर्घा से कूद गए थे। ये दोनों शख्स एक बेंच से दूसरे बेंच पर भागने लगे। तभी एक शख्स ने जूते से निकालकर कोई पीले रंग की गैस स्प्रे कर दी। इस दौरान संसद में अफरा-तफरी मच गई। सांसद यहां-वहां भागने लगे। हालांकि कुछ सांसदों ने इन्हें पकड़ लिया और सुरक्षाकर्मियों के हवाले कर दिया। लोकसभा के अंदर जब दो लोग कूदे, तभी संसद के बाहर पुलिस ने प्रदर्शन करते हुए एक पुरुष और एक महिला को गिरफ्तार किया है. दोनों कलर गैस का छिड़काव कर रहे थे और नारे लगा रहे थे। दोनों की पहचान अमोल और नीलम के रूप में हुई। सुरक्षा में ये चूक ससंद पर आतंकवादी हमले की 22वीं बरसी के मौके पर हुआ।

एक दूसरे को जानते थे आरोपी

शुरुआती जांच में पता चला है कि सभी एक-दूसरे को जानते थे। सभी सोशल मीडिया के जरिए एक दूसरे के संपर्क में आए थे और घटना की योजना बनाई थी। पुलिस ने सागर, मनोरंजन, अमोल और नीलम को हिरासत में ले लिया है। जबकि एक अन्य आरोपी विशाल को गुरुग्राम से गिरफ्तार किया गया है। विशाल के घर पर ही सभी आरोपी संसद पहुंचने से पहले रुके थे। एक अन्य आरोपी ललित की तलाश की जा रही है। अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली पुलिस ने संसद सुरक्षा उल्लंघन को लेकर गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है।

अलर्ट नजर आई सुरक्षा एजेंसियां

संसद की सुरक्षा में बुधवार को हुई बड़ी चूक के बाद सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट पर आ गई हैं। संसद और आस पास के इलाकों को अभेद किले में तब्दील कर दिया गया है। यहां भारी पुलिस और सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है। सुरक्षाबल इस इलाके से गुजरने वाले हर वाहन और व्यक्ति की गहन चेकिंग कर रहे हैं। इतना ही नहीं लोकसभा सचिवालय ने बुधवार को सांसदों को नए भवन तक पहुंचने के लिए अपने ‘स्मार्ट कार्डÓ तैयार रखने के लिए कहा गया है।

जूते और चप्पल उतरवाकर चेकिंग

लोकसभा सचिवालय की ओर से बताया गया कि संसद परिसर में लोकसभा और राज्यसभा लॉबी और कुछ अन्य स्थानों पर फेशियल रिकॉग्निशन सिस्टम की सुविधा प्रदान की गई है। सचिवालय की ओर से कहा गया है कि कई सदस्यों के पास स्मार्ट कार्ड हैं, जिन लोगों ने विजिटर्स मैनेजमेंट सिस्टम के लिए रजिस्टर नहीं कराया है, वे करा लें। इसके अलावा अगले आदेश तक विजिटर पास बनाने पर रोक लगा दी गई है। संसद के अंदर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। टोपी और जूते निकलवा कर चेकिंग की जा रही है।

जानकारी के मुताबिक संसद में सुरक्षाकर्मियों की संख्या बढ़ाई गई है और संसद के अंदर दर्शक दीर्घा में काँच लगाने की व्यवस्था की जा रही है। इसके अलावा संसद में एंट्री गेट पर बॉडी स्कैनर मशीन भी लगाई जाएगी।

राजनाथ सिंह ने दिया बयान

संसद में सुरक्षा में चूक के मुद्दे पर केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में वक्तव्य दिया। उन्होंने कहा कि कल जो घटना हुई, उसकी सबने निंदा की है। यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण घटना है…आपने (लोकसभा अध्यक्ष) घटना के जांच के आदेश दिए हैं। हम सभी सांसदों को सावधानी बरतने की आवश्यकता है…इस प्रकार से संसद में अराजक स्थिति पैदा करना उचित नहीं है।

खंजर से पूछते हो कि क़ातिल किधर गये ? संसद की घटना पर पूर्व सांसद की बेबाक़ टिप्पणी

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post