Saturday, 18 May 2024

अब पासपोर्ट बनवाना हुआ और भी आसान, बिना डॉक्यूमेंट ले जाए होगा काम

Passport Apply News Rules : अगर आप भी पासपोर्ट बनवाने के बारे में सोच रहे हैं, लेकिन आपको इसमें परेशानियां…

अब पासपोर्ट बनवाना हुआ और भी आसान, बिना डॉक्यूमेंट ले जाए होगा काम

Passport Apply News Rules : अगर आप भी पासपोर्ट बनवाने के बारे में सोच रहे हैं, लेकिन आपको इसमें परेशानियां झेलनी पड़ रही है। तो हम आपके लिए आज कुछ आसान तरीके लेकर आए हैं। जिसकी मदद से आप आसानी से अपना पासपोर्ट बनवा सकते हैं। इसके साथ ही आपको इसके लिए डॉक्यूमेंट्स भी लेकर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अब आप सभी के मन में ये विचार आ रहा होगा की आखिर ये मुमकिन कैसे हो सकता है। तो आइए जानते हैं इस बारे में –

बिना दस्तावेजों के बनेगा पासपोर्ट

आपको बता दें भारत सरकार की ओर से पासपोर्ट बनाने के नियमों में पिछले साल बदलाव किया गया था। अब आप पासपोर्ट बनवाने के लिए लगने वाले जरूरी दस्तावेजों को ऑनलाइन Digi Locker App पर भी अपलोड कर सकते हो। इसके बाद आपके लिए ये काम आसान हो जाएगा। यानी इसके बाद आपको कोई दस्तावेज फॉटो कॉपी करवाकर लेकर जाने की जरूरत नहीं होगी। खास बात है ये है कि इससे आपका काम भी काफी आसानी से हो जाएगा और आप Digi Locker की मदद से सभी दस्तावेज दिखा भी सकते हैं।

क्या है Digi Locker?

अब आप सभी के मन में ये सवाल जरूर आ रहा होगी की आखिरी Digi Locker क्या है? Digi Locker भारत सरकार की तरफ से लॉन्च किया गया एक वर्चुअल लॉकर है और आप इस पर सभी दस्तावेजों को आसानी से अपलोड कर सकते हैं। इसमें आप ड्राइविंग लाइसेंस से लेकर सभी दस्तावेजों को अपलोड कर सकते हो। सर्टिफिकेट्स को भी इसमें रखा जा सकता है। अगर आप यहां पर डॉक्यूमेंट्स को स्टोर करते हो तो आपको ओरिजनल रखने की जरूरत नहीं होती है। जिसके केवल पासपोर्ट ही नहीं आपके कई तरह के काम पूरे हो सकते होंगे।

WhatsApp का ये नया फीचर दे सकता है Gmail को टक्कर

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post