Saturday, 25 May 2024

IAS अफसर बनने के लिए नई दुल्हन ने मांग लिया पति से तलाक

Rajasthan News : जीवन की इच्छाएं व्यक्ति से कुछ भी करा सकती हैं। अब राजस्थान प्रदेश की इस घटना को…

IAS अफसर बनने के लिए नई दुल्हन ने मांग लिया पति से तलाक

Rajasthan News : जीवन की इच्छाएं व्यक्ति से कुछ भी करा सकती हैं। अब राजस्थान प्रदेश की इस घटना को ले लीजिए। राजस्थान की एक नई नवेली दुल्हन ने शादी की पहली रात को ही अपने पति से तलाक मांग लिया। राजस्थान की इस अनोखी पत्नी ने तलाक का कारण IAS अफसर बनना बताया है। राजस्थान की इस बहु का कहना है कि उसने शादी ही IAS अफसर बनने के लिए की थी। नई दुल्हन का तलाक मांगने का यह मामला राजस्थान ही नहीं देश भर में मीडिया की सुर्खियां बन गया है।

क्या है पूरा मामला ?

यह मामला राजस्थान प्रदेश का है। राजस्थान के जयपुर के मंगलम सिटी में रहने वाले एक युवक (कुणाल) की शादी प्रतापगढ़ की रहने वाली युवती रानी (बदला हुआ नाम) से एक साल पहले हिंदू धर्म के रीति-रिवाजों के अनुसार हुई थी। नई-नवेली दुल्हन को लेकर जयपुर पहुंचे दूल्हे के घर में जैसे ही विवाह की रस्में पूरी हुईं तो दुल्हन ने अगले ही दिन तलाक लेने की बात कही। कहा कि एक साल होने पर आपसी सहमति से तलाक ले लेंगे।

अब जब शादी की फर्स्ट एनिवर्सरी आई तो पत्नी ने उसी बात को वापस दोहराते हुए तलाक मांग लिया। जब पति ने इसकी वजह पूछी तो पत्नी ने बताया कि संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की परीक्षा में उसे तलाक कोटे का फायदा मिल जाएगा और इसके लिए ही उसने शादी की थी, तभी तो शादी के अगले दिन तलाक मांग लिया। ऐसा सुन पति ने साफ इनकार कर दिया। लेकिन पत्नी ने उसे झूठे मुकदमे में जेल भिजवाने की धमकी दे दी।

थाने में दर्ज रिपोर्ट के अनुसार, कुणाल ने बताया कि वह साल 2013 में फोटोग्राफी और वर्तमान में एसी रिपेयरिंग एंड सर्विसेज का कार्य कर जीवनयापन करता है। 11 साल पहले दिसंबर 2013 में प्रतापगढ़ निवासी लड़की रानी के पिता ने फोटोग्राफी के लिए संपर्क किया था। उसी समय रानी से पहली मुलाकात से प्रतापगढ़ में ही हुई थी। रानी साल 2016 में 12वीं पास कर कनोडिया कॉलेज जयपुर में एडमीशन लेकर पीजी में रहने आ गई। जिसके बाद लगातार कुणाल के संपर्क में रही। पढ़ाई के दौरान प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने के बाद रानी ने UPSC की तैयारी भी जयपुर में रहकर की। उसी समय जयपुर के वैशाली नगर  में कमरा किराये पर लेकर रहने के दौरान कुणाल और रानी में प्यार हो गया। फिर प्रेम दोनों लिव-इन रिलेशनशिप में साथ रहे और साल 2018-19 में मंगलमसिटी जयपुर में फ्लेट किराये पर निवास कर यूपीएससी की तैयारी करने लगी।

Rajasthan News

इसके बाद 27 अक्टूबर 2020 को रानी के पिता की मृत्यु हो गई। फिर 4 जुलाई 2021 को रानी के भाई के विवाह के दौरान कुणाल की सगाई प्रतापगढ़ में परिवारजनों और रिश्तेदारों की सहमति से हुई थी। सगाई के बाद 27 सितंबर 2022 को टीएमपी कोटे का फायदा उठाकर रानी की सहायक जन सम्पर्क अधिकारी के पद पर सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग प्रतापगढ़ में नौकरी लग गई। उसके पश्चात् रानी ने पीड़ित को बताया कि वह यूपीएससी कम्पीटशन भी क्लीयर करेगी। इसके लिए शादी से साफ इनकार कर दिया लेकिन बाद में अचानक यूपीएससी एग्जाम में मदद करने की बात कहकर विवाह करने के लिए तैयार हो गई।

इसके बाद 17 फरवरी 2023 को हिंदू धर्म के रीति रिवाजों के अनुसार बिना दहेज की मांग किए प्रतापगढ़ में शादी संपन्न हुई। शादी के अगले दिन वह जयपुर पहुंचे तो एक साल पूरा होने पर आपस में सहमति से तलाक लेकर यूपीएससी एग्जाम में तलाक कोटे का फायदा उठाकर सलेक्शन होने की बात कह सहयोग मांगा। तब कुणाल ने इसका कोई जवाब नहीं दिया लेकिन कुछ दिन बाद पत्नी रानी वापस प्रतापगढ़ जाने की जिद करने लगी लेकिन मना करने के बावजूद चली गई। इसके बाद फोन पर संपर्क तोड़ बातचीत करना भी बंद कर दिया। लेकिन फिर शादी का एक साल पूरा होने पर कुणाल एनिवर्सरी सेलिब्रेट करने के लिए प्रतापगढ़ पहुंचा, लेकिन पत्नी रानी ने पति को धमकाया कि सहमति से तलाक के लिए राजी होने पर ही विवाह की वर्षगांठ सेलिब्रेट कर पाऊंगी। वरना झूठे केस में फंसा दूंगी। यह पूरा मामला राजस्थान में बच्चे से लेकर बड़ों तक सबकी जबान पर है। राजस्थान ही क्या पूरे देश में यह मामला मीडिया में छाया हुआ है। Rajasthan News

जेवर एयरपोर्ट की बगल में बसेगा धन बढ़ाने के हुनर वाला शहर

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post