Thursday, 9 May 2024

12वीं के बाद करें ये शॉर्ट टर्म कोर्स, लाखों में होगी कमाई

Short Term Course After 12th : इन दिनों लगभग देश के ज्यादातर राज्यों के 12वीं बोर्ड के रिजल्ट जारी कर…

12वीं के बाद करें ये शॉर्ट टर्म कोर्स, लाखों में होगी कमाई

Short Term Course After 12th : इन दिनों लगभग देश के ज्यादातर राज्यों के 12वीं बोर्ड के रिजल्ट जारी कर दिए गए हैं। रिजल्ट आने के बाद से सभी युवाओं के मन में ये बात चल रही होगी कि आखिर 12वीं के बाद उन्हें कौन सा कोर्स करना चाहिए, जो कम समय में पूरा भी जाने और आने वाले समय में उसका लाभ भी उन्हें मिल सकें। इसके लिए कई युवा फुल डिग्री कोर्स करने की सोचते हैं, लेकिन अपनी क्षमताओं, इंटरेस्ट, और प्रोफेशनल गोल्स को देखते हुए युवा अब फुल डिग्री की बजाय शॉर्ट टर्म कोर्स करने के बारे में भी सोच सकते हैं। ऐसे 3 कोर्सिस के बारे में आज हम जानकारी लेकर आए हैं, जिन्हें आप रेगुलर कोर्स के साथ-साथ भी कर सकता है।

इस लिस्ट में शामिल शॉर्ट टर्म कोर्स की अवधि 2 महीने से लेकर 2 साल तक हो सकती है। आपको बता दे ये शॉर्ट टर्म कोर्स कम समय से साथ कम खर्चीले भी होते हैं। इन कोर्सेस को करने के बाद युवाओं के पास प्राइवेट सेक्टर में अच्छी नौकरी के अच्छे ओपशन होता है। आइए जानते हैं इनके बारे में।

1. योगा करके बनाए शानदार भविष्य

अगर आप अपने साथ-साथ लोगों को भी फीट रखने चाहते हैं, तो आपके पास 12वीं के बाद योगा इंस्ट्रक्टर बनने का ऑप्शन है। आपको कई ऐसे इंस्टीट्यूट मिल जाएंगे जो योगा में कोर्सेज कराते हैं। भारत सरकार का आयुष मंत्रालय भी योग शिक्षकों के प्रशिक्षण और प्रमाणन के लिए कई कार्यक्रम आयोजित करता है। इन पाठ्यक्रमों को सरकार की ओर से मान्यता भी दी गई हैं। सर्टिफिकेट मिलने के बाद आप स्कूल में योगा टीचर के लिए अप्लाई कर एक बेहतर नौकरी हासिल कर सकते हैं। आपको जान कर हैरानी होगी कि योग टीचर्स का शुरुआती वेतन 30,000 रुपये से 60,000 रुपये तक हो सकता है। कई लोग इसे एक बेहतर करियर ओपशन के तौर पर देखते हैं।

2. ट्रेंडिंग कोर्स है वेब डिजाइनिंग

इन दिनों युवा वहीं काम करते है जिसका ट्रेड चल रहा हो फिर चाहे वो कोर्स का सिलेक्शन करना ही क्यों न हो। अगर आप भी उनमें से एक है तो आप वेब डिजाइनिंग का कोर्स चुन सकते हैं। इन दिनों युवाओ में इस कोर्स के लिए काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। 12वीं के बाद छात्र वेब डिजाइनिंग में सर्टिफिकेट या डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। इनकी अवधि कुछ महीनों से लेकर 1 साल तक हो सकती है। वेब डिजाइनरों की मांग लगातार बढ़ रही है। डिजिटल दौर में इनकी मांग आगे और भी ज्यादा बढ़ सकती है। एक वेब डिजाइनर का काम वेबसाइट को यूजर फ्रेंडली बनाना होता है। इस कोर्स को करने के बाद आप प्राइवेट सेक्टर में नौकरी कर सकते हैं या फ्रीलांसिंग करके भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आपको बता दें भारत में एक वेब डिजाइनर का औसत वेतन 7 लाख से ज्यादा होता है।

3. डिजिटल मार्केटिंग में है बहुत स्कोप

आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में लोगों की रुची काफी तेजी से बढ़ती जा रही है। इसके अलावा आने वाले दिनों में इस फिल्ड में नौकरियों की भरमार होने वाली है। ऐसे में इस फील्ड में करियर बनाने के लिए इससे जुड़े सर्टिफिकेट या डिप्लोमा कोर्स आप कर सकते हैं। फुल टाइम कोर्स में एमबीए करने का ऑप्शन भी मौजूद है। डिजिटल मार्केटिंग कोर्स ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड में 6 महीने से लेकर 1 साल के समय में कर सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करने के बाद आप खुद का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं।

पश्चिम बंगाल में हो गया बड़ा खेला, अबकी बार भाजपा फंसी

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post