Monday, 6 May 2024

वायुसेना का तेजस विमान क्रैश, पायलट की जान बची

Tejas Aircraft Crash : राजस्थान के जैसलमेर में भारतीय वायुसेना के एयरक्राफ्ट तेजस के साथ एक बड़ा हादसा हो गया।…

वायुसेना का तेजस विमान क्रैश, पायलट की जान बची

Tejas Aircraft Crash : राजस्थान के जैसलमेर में भारतीय वायुसेना के एयरक्राफ्ट तेजस के साथ एक बड़ा हादसा हो गया। बताया जा रहा है कि भारत शक्ति अभ्यास के दौरान ये एयरक्राफ्ट क्रैश हो गया। एलसीए तेजस मंगलवार (12 मार्च) को एक ऑपरेशनल ट्रेनिंग उड़ान में हिस्सा लेने के लिए पहुंचा था।

Tejas Aircraft Crash

बताया जा रहा है कि इस हादसे में पायलट सुरक्षित बचने में कामयाब रहा। पायलट ने सही समय पर खुद को प्लेन से इजेक्ट कर लिया था। वहीं जहां विमान क्रैश होकर गिरा है वहां भी किसी जन हानि की सूचना नहीं मिली है। फिलहाल दुर्घटना के कारण का पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का आदेश दिया गया है।

हॉस्टल की दीवार से टकराया

विमान क्रैश होने की ये घटना जैसलमेर की जवाहर कॉलोनी के पास हुई। जहां तेजस एयरक्राफ्ट आग का गोला बनकर आबादी वाले क्षेत्र में जा गिरा। साथ ही एक हॉस्टल की दीवार से भी टकरा गया। इस दौरान गनीमत ये रही कि इस हादसे में किसी को चोट नहीं पहुंची। आनन फानन में फायर ब्रिगेड की टीम को बुलाया गया, तब जाकर कहीं विमान में लगी आग पर काबू पाया गया। हादसे की जानकारी मिलते ही घटनास्थल पर लोगों की भीड़ भी जमा हो गई।

ऑपरेशनल ट्रेनिंग के दौरान हुआ हादसा

बता दें कि ये हादसा ऐसे वक्त पर हुआ जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत शक्ति युद्धाभ्यास देखने के लिए पोखरण फायरिंग रेंज में पहुंचे। वायुसेना की ओर से बयान जारी करके इस बात की जानकारी दी गई। वायुसेना के अधिकारियों ने कहा कि “भारतीय वायुसेना का एक तेजस विमान आज जैसलमेर में ऑपरेशनल ट्रेनिंग उड़ान के दौरान क्रैश हो गया। पायलट सुरक्षित तरीके से बाहर निकल गए। दुर्घटना की वजह पता लगाने के लिए जांच की जा रही है।”

अधिकारियों ने दी जानकारी

इस घटना को लेकर एयरफोर्स के अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया- ‘इंडियन एयरफोर्स के फाइटर प्लेन में एक ही पायलट था। जेट के क्रैश होने से पहले ही पायलट इजेक्ट हो गया था। फिलहाल पायलट को आर्मी हॉस्पिटल भेजा गया है।” उन्होने बताया कि जिस हॉस्टल पर जेट क्रैश होकर गिरा है, वहां किसी के चपेट में आने की सूचना नहीं है। बताया जा रहा है कि हादसे के दौरान हॉस्टल खुला था। फिलहाल इस दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए जांच की जा रही है।

परिजनों के तानों से परेशान साजिद ने सतबीर बनकर अपनाया हिंदू धर्म

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post