Friday, 24 May 2024

क्या आप जानतें हैं कि ट्रेडमिल का यूज कैदियों को सजा देने के लिये किया जाता था?

Treadmill Punishment : अक्सर लोग अपनी बॉडी को फिट रखने के लिये ट्रैड मिल का उपयोग करते नज़र आते है।…

क्या आप जानतें हैं कि ट्रेडमिल का यूज कैदियों को सजा देने के लिये किया जाता था?

Treadmill Punishment : अक्सर लोग अपनी बॉडी को फिट रखने के लिये ट्रैड मिल का उपयोग करते नज़र आते है। यह जिम मे सबसे ज्यादा यूज़ किया जाने वाला फिटनेस डिवाइस हैं। क्या आप जानते हैं कि इस मशीन का अविष्कार कैदियों को सजा के तौर पर किया हैं। आज हम आपको ट्रेडमिल के बारें मे बताएंगे।

Treadmill Punishment

ट्रेडमिल का अविष्कार कैसे हुआ

जब बात फिटनेस की हो तो ट्रेडमिल का नाम सबसे पहले आता है । ट्रेडमिल का उपयोग हजारो लोग एक जगह पर चलने या फिर दौड़ने के लियें करतें हैं ।लोग अपने आप को हेल्दी और फिट रहने के लियें इस उपकरण का उपयोग करतें हैं ।कभी अपने सोचा हैं की इस मशीन का अविष्कार कैसे हुआ हैं और इसका नाम ट्रेडमिल कैसे पड़ा ।ट्रेडमिल का अविष्कार सजा के लिये 1818 में सर विलियम क्यूबिट नामक एक अंग्रेज इंजीनियर द्वारा किया गया था।उन्होने जेल मे आराम से बैठे कैदियों की शक्ती का सही उपयोग करने के लियें उनकी मांसपेशियों को ताकत देने के लिये इसका अविष्कार किया।उन्होंने मक्का और अन्य अनाज पीसने के लिए इस उपकरण का आविष्कार किया था। उस दौरान उन्होंने इसे ‘ट्रेडव्हील’ का नाम दिया था।

कैसे बना सजा देने के लियें डिवाइस

ट्रेडमिल का मकसद अपराध करके जेल जा कर मुफ्त रोटी खाने वालों पर रोक लगाना था।19 वी शताब्दी के आसपास अंग्रजों ने जेल मे सुधार के तौर पर कैदियों को भोजन और कंबल देने शुरु कर दिया था।अंग्रेजो को लगा की इसका फायदा लेने के लिये गरीब लोग अपराध करेंगे और जेल मे इनकी संख्या बढ़ेगी। अंग्रेजो ने उनको दी जाने वाली सुविधा का खर्चा उनके शारिरीक श्रम से लेना शुरु कर दिया।इसके डर से लोगों ने बिना वजह अपराध कर जेल जाना कम कर दिया था। हालांकि इसके बुरे परिणाम भी सामने आए। इस मशीन पर चलकर कई कैदी बेहोश हो कर गिर गये तो कई दिल के मरीज वाले कैदियों की लगातार चलने से मौत भी हुई। ऐसे में 1898 में इस पर रोक लगा दी गई।

Treadmill Punishment

बाद मे इसका इस्तेमाल फिटनेस के लिये किया गया

जेल में ट्रेडमिल की मदद से कैदियों के जरिए अनाज की पिसाई और पानी को पंप भी करवाया जाता था।लेकिन जेल मे इसके उपयोग पर रोक लगने के कुछ समय बाद यह सामने आया कि सीमित समय में इस पर चलने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं।इस प्रकार से इसका उपयोग सेहत को फिट रखने के लिये किया जाने लगा।ट्रेडमिल “प्रशिक्षण मशीन” के लिए पहला अमेरिकी पेटेंट 17 जून, 1913 को जारी किया गया था।आज ट्रेडमिल के उपयोगकर्ताओं में चिकित्सा सुविधाएं (अस्पताल, पुनर्वास केंद्र, चिकित्सा और फिजियोथेरेपी क्लीनिक, उच्च शिक्षा संस्थान), खेल क्लब, बायोमैकेनिक्स संस्थान, आर्थोपेडिक जूते की दुकानें, चलने वाली दुकानें, ओलंपिक प्रशिक्षण केंद्र, विश्वविद्यालय, अग्नि प्रशिक्षण केंद्र, नासा शामिल हैं। Treadmill Punishment

वाट्सएप ने जारी किया नया अपडेट, अब नहीं ले पाएंगे स्क्रीनशॉट

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post