Thursday, 2 May 2024

यूपीएससी दे रहा है इन पदों पर नौकरी करने का मौका, जानें कौन कर सकता है अप्लाई?

UPSC CMS 2024 Exam:  अगर आपने मेडिकल फील्ड से पढ़ाई कर रहे हो और सरकारी नौकारी में अवदेन करना चाहते…

यूपीएससी दे रहा है इन पदों पर नौकरी करने का मौका, जानें कौन कर सकता है अप्लाई?

UPSC CMS 2024 Exam:  अगर आपने मेडिकल फील्ड से पढ़ाई कर रहे हो और सरकारी नौकारी में अवदेन करना चाहते हो तो ये खबर आपके काम आ सकती है। क्योंकि संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने मेडिकल फील्ड के छात्रों के लिए सरकारी नौकरी करने का मौका दिया है। अगर आप भी सरकारी नौकरी पाना चाहते हो आज ही अप्लाई कर दें।

UPSC CMS 2024 Exam

दरअसल संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने असिस्टेंट डिविजनल मेडिकल ऑफिसर, जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर, और मेडिकल ऑफिसर ग्रेड के पदों पर भर्तियां निकाली हैं। यूपीएससी के इस भर्ती अभियान में आयोग 827 रिक्तियों को भरेगा। संयुक्त चिकित्सा सेवा (CMS) ने इस भर्ती अभियान को लेकर अधिसूचना भी जारी की है।

आवेदन करने की आखिरी तारीख

बता दें कि यूपीएससी के जारिए मेडिकल फील्ड में सरकारी नौकरी पाने के लिए कैंडिडेट्स को संयुक्त चिकित्सा सेवा परीक्षा में पास होना जरूरी है। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर अपना फॉर्म भर सकते हैं। लेकिन यूपीएससी के इस नौकरी के लिए पहले रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है। ध्यान रखें आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 अप्रैल 2024 है, जिसकी परीक्षा 14 जुलाई 2024 को आयोजित की जाएगी।

ऐसे करें आवेदन 

इसके लिए सबसे पहले यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट यानी upsconline.nic.in पर जाकर क्लिक करें। फिर ओटीआर (वन टाइम रजिस्ट्रेशन) पर पंजीकरण करने के लिए “New Registration” पर क्लिक करें। इसके बाद आपको स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म नजर आएगा। इसके बाद ओटीआर फॉर्म में नाम, माता-पिता का नाम, बोर्ड परीक्षा रोल नंबर, जन्म तिथि आदि दर्ज करें। यूपीएससी सीएमएस पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।

रजिस्ट्रेशन करने के बाद आवेदन फॉर्म भरें

इसके बाद आपको आवेदन फॉर्म भरना पड़ेगा। जिसके लिए पहले पोर्टल में पंजीकृत ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर या ओटीआर आईडी के साथ लॉग इन करें। फिर सभी आवश्यक विवरणों के साथ यूपीएससी सीएमएस ऑनलाइन फॉर्म भरें। इसके बाद, फोटोग्राफ और हस्ताक्षर की स्कैन करके उसे अपलोड कर दें। फिर ऑनलाइन फॉर्म में भरे गए विवरणों को दोबारा चेक कर लें इसके बाद आप फीस जमा कर सकते है। आप चाहें तो अपने भरें हुए फॉर्म का प्रिंटआउट ले सकते है, ये आपके भविष्य में काम आएगा।

आवेदन शुल्क

इसके अलावा उम्मीदवार यूपीएससी सीएमएस आवेदन शुल्क का भुगतान या तो किसी भी एसबीआई शाखा में नकद जमा करके या नेट बैंकिंग सुविधा/वीजा/मास्टर/रुपे क्रेडिट/डेबिट कार्ड/यूपीआई के जरिये कर सकते हैं। एससी/एसटी/महिला/पीडब्ल्यूबीडी उम्मीदवारों को शुल्क का भुगतान नहीं करना है। वहीं, अन्य श्रेणी के उम्मीदवारों को 200 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा। परीक्षा देने के लिए कैंडिडेट्स को एमबीबीएस का एग्जाम पास किया होना चाहिए। वहीं,  दरअसल इस भर्ती के लिए 32 की उम्र से ज्यादा के कैंडिडेट को अप्लाई करनें की मनाही है। UPSC CMS 2024 Exam

पतंग लूटने रेलवे ट्रैक पर पहुंच बच्चे, हो गया बड़ा हादसा

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post