Thursday, 9 May 2024

UPSC में निकली बंपर भर्ती, ये है अप्लाई करने की आखिरी तारीख

UPSC Recruitment : सरकारी नौकरी की तलाश करने वाले उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर आई है। हाल ही में संघ…

UPSC में निकली बंपर भर्ती, ये है अप्लाई करने की आखिरी तारीख

UPSC Recruitment : सरकारी नौकरी की तलाश करने वाले उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर आई है। हाल ही में संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने100 से अधिक पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। जारी नोटिफिकेशन के अनुसार वैज्ञानिक, मेडिकल अफिसर, असिस्टेंट प्रोफेसर जैसे 109 पदों पर भर्ती निकली है। इन पदों के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर 2 मई,2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। नोटिफिकेशन जारी करते हुए यह भी कहा गया है कि आवेदन करने से पहले दिशा-निर्देश पढ़ लें। पद के हिसाब से योग्यता का मापदंड अलग-अलग है। आयोग इस भर्ती अभियान के माध्यम से साइंटिस्ट-बी, स्पेशलिस्ट ग्रेड III असिस्टेंट प्रोफेसर समेत कई पदों पर योग्य उम्मीदवारों की नियुक्ति करेगा।

किन पदों पर होगी भर्ती?

UPSC Medical Officer Recruitment के जारी नोटिफिकेशन के अनुसार साइंटिस्ट-बी के 3 पद, स्पेशलिस्ट ग्रेड III असिस्टेंट प्रोफेसर के 42 पद, इन्वेस्टिगेटर ग्रेड- I के 2 पद, असिस्टेंट केमिस्ट के 3 पद, नॉटिकल सर्वेयर-कम-डिप्टी डायरेक्टर जनरल के 6 पद, असिस्टेंट प्रोफेसर के 13 पद और मेडिकल ऑफिसर के 40 पदों पर भर्ती की जानी है।

क्या होगा आवेदन शुल्क ?

संघ लोक सेवा आयोग की इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 25 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। शुल्क का भुगतान उम्मीदवारों को एसबीआई की किसी भी SBI शाखा में नकद या किसी भी बैंक की नेट बैंकिंग सुविधा के माध्यम से किया जा सकता है। वहीं महिला/एससी/एसटी/बेंचमार्क विकलांगता वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क भुगतान से छूट दी गई है। एक बार भुगतान किया गया शुल्क वापस नहीं किया जाएगा।

क्या होगी आयु और शैक्षणिक योग्यता?

यूपीएससी के इन पदों पर आवेदकों की आयु और शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग पदों के हिसाब से अलग है। जैसे असिस्टेंट प्रोफेसर (सोशियोलॉजी) पद पर आवेदन करने वाले व्यक्ति की अधिकतम उम्र 35 साल दी हुई है। जबकि, असिस्टेंट प्रोफेसर (साइकोलॉजी) की आयु सीमा 38 साल है। पद के हिसाब से शैक्षणिक योग्यता का होना अनिवार्य है। असिस्टेंट प्रोफेसर (सोशियोलॉजी) पर अप्लाई करने वाले आवेदक के पास सोशियोलॉजी में मास्टर्स की डिग्री या किसी विदेशी विश्वविद्यालय/संस्थान से सोशियोलॉजी में पीएच.डी.की डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा उसका UGC की ओर से आयोजित NET परीक्षा में सफल होना भी जरूरी है। इसी तरह सभी पदों के लिए अलग-अलग योग्यताए हैं, जिनकी जानकारी उम्मीदवार UPSC की जारी नोटिफिकेशन में देख सकते हैं।

बड़ी खबर : ग्रेटर नोएडा में बड़ा हादसा, स्कूली बच्चों से भरी बस पलटी

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post