Sunday, 5 May 2024

पूरी दुनिया में बजा भारत का डंका, तीसरी शक्ति बनने की तरफ बढ़ा भारत

WEF On Indian Economy : इन दिनों भारत के नाम का डंका पूरी दुनिया में बज रहा है। हाल ही…

पूरी दुनिया में बजा भारत का डंका, तीसरी शक्ति बनने की तरफ बढ़ा भारत

WEF On Indian Economy : इन दिनों भारत के नाम का डंका पूरी दुनिया में बज रहा है। हाल ही में विश्व आर्थिक मंच के स्विटजरलैंड में स्थित मुख्यालय में भारत की जय-जयकार सुनाई पड़ी है। वहीं अमेरिका में भी भारत की खूब तारीफ हुई है। विश्व आर्थिक मंच ने दावा कर दिया है कि भारत जल्दी ही दुनिया की तीसरी बड़ी शक्ति बन जाएगा। भारत की सराहना दुनिया के प्रत्येक देश में सुनाई पड़ रही है।

ताजा घोषणा से बढ़ा भारत का सम्मान

आपको बता दें कि बृहस्पतिवार (22 फरवरी) को भारत को लेकर दुनिया के अलग-अलग कोने से दो बड़ी रिपोर्ट सामने आई हैं। पहली रिपोर्ट दुनिया भर की प्रतिष्ठित संस्था विश्व आर्थिक मंच के मुख्यालय स्विटरलैंड से आई है। विश्व आर्थिक मंच यानि वल्र्ड इकॉनमिक फोरम (WEF) के अध्यक्ष बोर्गे ब्रेंडे ने कहा है कि भारत जल्दी ही अमेरिका तथा चीन के नजदीक पहुंचकर दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी GDP बन जाएगा।

दूसरी रिपोर्ट अमेरिका की राजधानी वॉशिंगटन डीसी से आई है। अमेरिका की प्रसिद्ध सर्वे कंपनी मॉर्निंंग कंसल्ट ने भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को एक बार फिर दुनिया का सबसे लेाकप्रिय नेता घोषित किया है। आपको दोनों रिपोर्टस की विस्तार से जानकारी देते हैं।

WEF का भारत पर बड़ा बयान

आपको बता दें कि विश्व आर्थिक मंच यानि WEF के अध्यक्ष बोर्गे ब्रेंडे ने कहा है कि भारत बड़ी तेजी के साथ 10 लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था की तरफ आगे बढ़ रहा है। साथ ही WEF के अध्यक्ष बोर्गे ब्रेंडे ने यह भी विश्वास जताया कि जल्दी ही भारत दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था अमेरिका तथा चीन की जीडीपी के साथ मुकाबला करते हुए दुनिया की तीसरी सबसे बडी GDP बन जाएगा। WEF के अध्यक्ष बोर्गे ब्रेडे ने अपने WEF के मुख्यालय स्विटरलैंड में एक साक्षात्कार में यह बात कही है। WEF के इस दावे को दुनिया के मीडिया में प्रमुखता से कवर किया गया है। इस मीडिया रिपोर्ट को पढऩे वाले भारत की खूब जय-जयकार कर रहे हैं।

दुनिया के लोकप्रिय नेता बने PM मोदी

अमेरिका की राजधानी वॉशिंगटन में एक सर्वे रिपोर्ट जारी करके भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को दुनिया का सबसे लोकप्रिय नेता करार दिया गया है। बृहस्पतिवार को जारी अमेरिकी एजेंसी मॉर्निंग कंसल्ट की 2024 की पहली तिमाही के लिए वल्र्ड लीडर अप्रूवल रेटिंग रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में 78 फीसदी लोग पीएम मोदी के कामकाज से संतुष्ट हैं और नरेंद्र मोदी को अपने नेता के तौर पर स्वीकृति देते हैं। इससे पहले दिसंबर 2023 की रिपोर्ट में भी पीएम मोदी 76 फीसदी अप्रूवल के साथ दुनिया में शीर्ष पर थे। इस बार 2 फीसदी ज्यादा लोगों ने पीएम मोदी के कामकाज पर संतुष्टि जताते हुए उन्हें अपने नेता के तौर पर मंजूरी दी है। इस सूची में पीएम मोदी के बाद 65 फीसदी अप्रूवल के साथ मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैन्युएल लोपेज ओब्रडोर दूसरे स्थान पर हैं। 63 फीसदी के साथ अर्जेंटीना के राष्ट्रपति जेवियर मिली को तीसरा स्थान मिला है। चौथे स्थान पर 52 फीसदी के साथ पोलैंड के प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क हैं। पांचवें स्थान पर स्विट्जरलैंड की राष्ट्रपति वियोला पैट्रीशिया एम्हर्ड को 51 फीसदी अप्रूवल रेटिंग मिली है।

चारों तरफ बज रहा है भारत का डंका

तो अपने पढ़ा कि किस प्रकार पूरी दुनिया में भारत का डंका बज रहा है। पूरी दुनिया में बढ़ रहे भारत के मान-सम्मान को देखते हुए अब भारतवासियों को यकीन होने लगा है कि भारत एक बार फिर विश्व गुरू के अपने पुराने दर्जे को हासिल कर ही लेगा।

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और दिग्गज नेता का 86 साल की उम्र में हुआ निधन

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post