Sunday, 5 May 2024

सावधान… WhatsApp पर वीडियो देखना पड़ सकता है भारी, ऐसे हो रहा फ्रॉड

WhatsApp Fraud : अगर आपको भी WhatsApp पर विडियो देखने का शौक है, तो आप सावधान हो जाए। क्यूंकि WhatsApp…

सावधान… WhatsApp पर वीडियो देखना पड़ सकता है भारी, ऐसे हो रहा फ्रॉड

WhatsApp Fraud : अगर आपको भी WhatsApp पर विडियो देखने का शौक है, तो आप सावधान हो जाए। क्यूंकि WhatsApp के जरिए एक गिरोह के द्वारा एक स्कैम चलाया जा रहा है। जो WhatsApp पर वीडियो भेजकर परिवार के सदस्यों की अश्लील वीडियो वायरल करने की धमकी देकर फोन को हैक करके फ्रॉड किए जा रहे है, और बाद में ये गिरोह लोगों से पैसों की डिमांड करता है। पुलिस ने भी इस तरह के फ्रॉड से बचने के लिए लोगों से अपील की है।

WhatsApp Fraud

क्या है मामला

छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले में साइबर क्राइम का एक नया मामला सामने आया है। बस्तर जिले में एक ही दिन में सैकड़ों लोगों के WhatsApp पर अनजान नंबर से मैसेज आया है। इस मैसेज में लिखा था कि तुम्हारी फैमिली का अश्लील वीडियो वायरल हो जाएगा। वीडियो देखो और पैसा भेजो। इस मैसेज के बाद लोगों ने APK फाइल डाउनलोड की और उनका फोन हैंग हो गया।

300 से ज्यादा लोगों को भेजा मैसेज

दरअसल छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले में WhatsApp पर एक ग्रुप बना हुआ है। इस ग्रुप में 300 से ज्यादा लोग जुड़े हुए हैं। इस ग्रुप के सारे सदस्यों के पास एक दिन पहले एक साथ एक ही नंबर से मैसेज आया था। इस मैसेज में एक विडियो के बारे में लिखा हुआ था। जब लोगों ने एक दूसरे से बातचीत की तो पता चला कि मैसेज बहुत ही लोगों के पास गया है। कई लोगों ने इस मौसेज की मौखिक शिकायत पुलिस से भी की है।

हैंग हो रहे लोगों के फोन

ग्रुप के लोगों का कहना है कि WhatsApp पर भेजी गई APK फाइल खोलते ही कई लोगों के फोन हैंग हो गए। दंतेवाड़ा और जगदलपुर के कुछ युवकों ने बताया कि फोन पर कोई भी ऐप भी खोल रहे हैं तो फोन हैंग हो रहे हैं। फोन काफी धीरे चल रहा है। उन लोगों ने बताया कि कई बार फोन को रिस्टार्ट भी किया इसके बावजूद ये समस्या बनी हुई है।

पुलिस ने लोगों से की अपील

इस मामले को लेकर दंतेवाड़ा साइबर सेल पुलिस प्रभारी कृष्ण कुमार चंद्राकर ने कहा कि अभी तक किसी के भी द्वारा कोई शिकायत नहीं की गई है। एक खबर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। साथ ही उन्होंने कहा कि ऐसे साइबर स्कैम से डरिए नहीं बल्कि सावधान रहें। साथ ही उन्होंने कहा कि अगर किसी भी अनजान नंबर से इस तरह का मैसेज आए तो उसे तुरंत ब्लॉक करें। साइबर सेल पुलिस प्रभारी ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि ऐसे मैसेज आने पर तुरंत अपने नजदीकि पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराएं। इसके बावजूद भी किसी WhatsApp ग्रुप में आए लिंक के माध्यम से कोई ऐप डाउनलोड कर लिया है, तो फोन को तुरंत रिसेट करें। साथ ही अपने फोन के सभी पासवर्ड को चेंज कर दें।

बड़ी ख़बर: 1993 सीरियल बम ब्लास्ट केस, अब्दुल करीम टुंडा अदालत से बरी

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post