Saturday, 5 October 2024

नोएडा के CEO डॉ. लोकेश एम एक्वा मेट्रो के लिए बने ‘बूस्टर डोज’

Noida News : नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (एनएमआरसी) ने पिछले एक वर्ष के दौरान यानी प्रबंध निदेशक डा. लोकेश एम…

नोएडा के CEO डॉ. लोकेश एम एक्वा मेट्रो के लिए बने ‘बूस्टर डोज’

Noida News : नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (एनएमआरसी) ने पिछले एक वर्ष के दौरान यानी प्रबंध निदेशक डा. लोकेश एम के कार्यकाल में कई उपलब्धियों हासिल की है। इस दौरान नानफेयर बॉक्स के राजस्व में उल्लेखनीय प्रगति हुई है। परी चौक से नॉलेज पार्क-।। स्टेशनों के बीच कॉमर्शियल स्पेश के आवंटन से सालाना 1.40 करोड़ का राजस्व मिला। सेक्टर-142 स्टेशन में कॉमर्शियल स्पेस आवंटन से 1.75 करोड़, सेक्टर-137 मेट्रो स्टेशन के पास मेट्रो कोच के रेस्तरां के जरिए 0.22 करोड़, सेक्टर-142, 50 तथा जीएनआईडीए में आवंटित को-ब्रांडिंग के जरिए 2.26 करोड़ रूपये राजस्व की उपलब्धि हासिल हुई है। पॉवर चार्जिंग मोबाइल पॉवर बैंक की सुविधा के जरिए 8.5 लाख वार्षिक आय का स्रोत उत्पन्न हुआ। यानी नान फेयर बॉक्स तथा अन्य सुविधाओं के जरिए एनएमआरसी को सालाना 17 करोड़ का राजस्व लाभ मिला।

मेट्रो विस्तार के DPR को मिली मंजूरी

डॉ. लोकेश एम के कार्यकाल में टिकट काउंटर पर डायनिमिक क्यूआर कोड की सुविधा का शुभारंभ हुआ। यही नहीं सेक्टर-142 से बॉटेनिकल गार्डेन तक यानी 11.56 किमी के प्रोजेक्ट को एनएमआरसी बोर्ड से डीपीआर की मंजूरी मिली। वहीं सेक्टर-51 से नॉलेज पार्क-4 की बीच 17.535 किमी लम्बी मेट्रो विस्तार के डीपीआर को मंजूरी प्रदान की गई। एनएमआरसी के ग्रेटर नोएडा डिपो से लेकर बोडाकी तक 2.60 किमी प्रोजेक्ट तथा सेक्टर-142 से बोटेनिकल गार्डन तक 11.56 किमी प्रोजेक्ट के डीपीआर को उप्र कैबिनेट से मंजूरी मिली। इसी कार्यकाल में चन्द्रयान-3 का फोटोयुक्त एनएमआरसी कार्ड लांच किया गया।

150 विद्यार्थियों के लिए चलाया गया इंटर्नशिप प्रोग्राम

इस दौरान एनएमआरसी द्वारा 150 छात्र-छात्राओं के लिए इंटर्नशिप प्रोग्राम चलाया गया। एनएमआरसी स्टॉफ के कल्याण के लिए मेडिकल सलाह तथा फिजियोथिरेपी उपचार कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस एक वर्ष में एनएमआरसी ने राइडरशिप (यात्रियों की संख्या) के मामले में भी उल्लेखनीय प्रगति की है। जुलाई-2022 से जून 2023 के मध्य दैनिक औसत राइडरशिप 40143 यात्रियों से बढक़र जुलाई 2023 से जून 2024 के मध्य दैनिक औसत यात्रियों की संख्या 94096 हो गई। इस दौरान 370 कर्मचारियों की प्रोन्नति भी की गई।

नोएडा में कांवड़ियों की सुरक्षा को लेकर पुलिस ने कसी कमर, ऐसा रहेगा रूट डायवर्जन

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post1