Sunday, 6 October 2024

उत्तर प्रदेश में बसेगा नया नोएडा शहर, होगा बहुत निराला

Noida News : लोकसभा चुनाव के नतीजों के बीच में उत्तर प्रदेश के नोएडा शहर से एक बड़ी खबर आ…

उत्तर प्रदेश में बसेगा नया नोएडा शहर, होगा बहुत निराला

Noida News : लोकसभा चुनाव के नतीजों के बीच में उत्तर प्रदेश के नोएडा शहर से एक बड़ी खबर आ रही है। खबर यह है कि नोएडा तथा ग्रेटर नोएडा की बगल में नया नोएडा (न्यू नोएडा) शहर बसाया जाएगा। न्यू नोएडा शहर को बसाने का काम पांच चरणों में किया जाएगा। नोएडा प्राधिकरण का वर्तमान प्रशासन न्यू नोएडा शहर बसाने का काम करेगा। नोएडा प्राधिकरण के अफसरों का दावा है कि न्यू नोएडा बहुत शानदार तथा एक निराला शहर बनेगा।

न्यू नोएडा के मास्टर प्लॉन को जल्दी ही मंजूरी

उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्धनगर जिले के दादरी क्षेत्र तथा और बुलंदशहर जिले के गांवों की जमीन पर बसने वाले नए नोएडा के मास्टर प्लान को अगले दो-तीन महीने में मंजूरी मिलने की उम्मीद है। पांच महीने पहले नोएडा प्राधिकरण न्यू नोएडा शहर का मास्टर प्लान मंजूरी के लिए शासन को भेज चुका है। आपको यह भी बता दें कि दिसंबर 2023 में हुई नोएडा प्राधिकरण की 213वीं बोर्ड बैठक में नोएडा प्राधिकरण ने नए नोएडा के मास्टर प्लान 2041 को मंजूरी दी थी। नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि नया नोएडा करीब 20 हजार हेक्टेयर में बसाया जाएगा।

निराला होगा न्यू नोएडा शहर

अधिकारियों ने बताया कि नया नोएडा खासतौर से औद्योगिक क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए बसाया जाएगा। ऐसे में यहां पर सबसे ज्यादा एरिया औद्योगिक क्षेत्र के लिए 41 प्रतिशत चिन्हित किय गया है। अधिकारियों ने बताया कि 41 प्रतिशत औद्योगिक संपत्ति के अलावा 11.5 प्रतिशत आवासीय, 17 प्रतिशत हरियाली और रिएक्शनल, 15.5 प्रतिशत में सडक़, 9 प्रतिशत संस्थागत और 4.5 प्रतिशत स्थान व्यावसायिक संपत्ति के लिए प्रयोग के लिए चिन्हित किया गया है। नए नोएडा में कर्मचारियों के लिए आवास की भी सुविधा होगी। माना जा रहा है कि इस शहर की कुल आबादी छह लाख में माइग्रेंट यानी प्रावासी की संख्या 3.5 लाख की होगी। जिनके लिए ईडब्ल्यूएस, एलआईजी, एमआईजी और एचआईजी प्रकार की यूनिट बनाई जाएंगी। इसके अलावा कुल आवासीय एरिया 2 हजार हेक्टेयर से ज्यादा होगा। यह औद्योगिक नगरी के साथ-साथ शिक्षा की नगरी से भी जाना जाएगा।

Noida News

शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए पर्याप्त संख्या में उच्च शिक्षा के लिए कॉलेज खोले जाएंगे। अधिकारियों ने बताया कि पांच फेज में नया नोएडा विकसित किया जाएगा। पहला फेज-2024 में 10 प्रतिशत जमीन अधिग्रहण से शुरू होगा तब 2028 तक 537.09 हेक्टेयर जमीन पर प्लानिंग धरातल पर आ जाएगी। इसी तरह दूसरा फेज-2028, तीसरा फेज-2032 तो चौथा फेज-2036 और पांचवा फेज-2041 से शुरू कर 2047 तक पूरा करना होगा। वहीं कनेक्टिविटी में जेवर एयरपोर्ट के साथ रेलवे कनेक्टिविटी भी देने की तैयारी है। इसी तरह पानी सप्लाई के साथ ग्रीन एनर्जी बेस्ड डिवेलपमेंट की प्लानिंग न्यू नोएडा के लिए हुई है। Noida News

नोएडा की सीट पर सच साबित हुआ 4 लाख के पार वाला नारा

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें

Related Post1