Monday, 7 October 2024

नोएडा में विकास के लिए प्राधिकरण ने खोला खजाना, तीन हजार करोड़ रुपए होंगे खर्च

Noida News : नोएडा शहर उत्तर प्रदेश का सबसे प्रमुख शहर है। नोएडा शहर को उत्तर प्रदेश की औद्योगिक राजधानी…

नोएडा में विकास के लिए प्राधिकरण ने खोला खजाना, तीन हजार करोड़ रुपए होंगे खर्च

Noida News : नोएडा शहर उत्तर प्रदेश का सबसे प्रमुख शहर है। नोएडा शहर को उत्तर प्रदेश की औद्योगिक राजधानी के नाम से भी जाना जाता है। नोएडा शहर लगातार प्रगति करता रहे इसके लिए नोएडा प्राधिकरण ने व्यापक योजना तैयार की है। यह भी कहा जा सकता है कि नोएडा प्राधिकरण ने विकास कार्य कराने के लिए अपना खजाना खोल दिया है। अगले 1 से डेढ़ वर्ष में नोएडा शहर के विकास कार्यों में 3 हजार 102 करोड़ रूपये की भारी भरकम धनराशि खर्च की जाएगी।

नोएडा के विकास कार्यों में लाई जाएगी तेजी

नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ. लोकेश एम ने सोमवार को एक प्रेस कांफ्रेंस में नोएडा के विकास से जुड़ी जानकारी दी है। नोएडा के CEO डॉ. लोकेश एम ने कहा है कि नोएडा में तेजी के साथ विकास कार्य कराये जा रहे हैं। जल्द ही विकास के कार्यों में और अधिक तेजी लाई जाएगी। उन्होंने बताया कि अगले डेढ़ वर्ष में नोएडा के विकास कार्यों पर 3 हजार 102 करोड़ से भी अधिक की धनराशि खर्च की जाएगी। नेाएडा के CEO डॉ. लोकेश एम ने नोएडा में भविष्य की विकास योजनाओं तथा वर्तमान मेंं चल रही विकास योजनाओं का पूरा खाका पत्रकारों के सामने रखा है।

इस प्रकार आगे बढ़ेगी नोएडा की विकास यात्रा

नोएडा प्राधिकरण के CEO डॉ. लोकेश एम ने बताया कि नोएडा शहर के सेक्टर-151ए में 5 हजार वर्ग मीटर जमीन पर भव्य गोल्फ कोर्स विकसित किया जा रहा है। इस गोल्फ कोर्स के निर्माण पर 140 करोड़ रूपये खर्च होंगे। नोएडा में पहले से ही एक गोल्फ कोर्स है। इस दूसरे गोल्फ कोर्स का निर्माण कार्य वर्ष-2021 से चल रहा है। वर्ष-2025 में यह गोल्फ कोर्स बनकर तैयार हो जाएगा। उन्होंने बताया कि नोएडा के सेक्टर-96 में 6 एकड़ जमीन पर नोएडा प्राधिकरण का नया दफ्तर बनाया जा रहा है। इस दफ्तर के निर्माण पर 304 करोड़ रूपये खर्च होंगे। नोएडा प्राधिकरण का यह नया दफ्तर जनवरी-2025 में बनकर तैयार होगा। उन्होंने बताया कि दादरी रोड को जाम से मुक्त करने के लिए भंगेल एलिवेटेड रोड का निर्माण कार्य चल रहा है। इस एलिवेटेड रोड के निर्माण पर 608 करोड़ रूपये का खर्च आएगा। भंगेल एलिवेटेड रोड जनवरी-2025 में बनकर तैयार हो जाएगा। CEO ने बताया कि दिल्ली की सीमा से शुरू होकर महामाया फ्लाईओवर तक चिल्ला एलिवेटेड रोड प्रस्तावित है। इस रोड के निर्माण पर 787 करोड़ रूपये खर्च होंगे। इस बड़ी परियोजना का निर्माण जल्द ही शुरू कराया जाएगा।

नोएडा में होंगे ढ़ेर सारे काम

नोएडा प्राधिकरण के  CEO डॉ. लोकेश एम ने बताया कि नोएडा में सेक्टर-146 व 147 के बीच हिंडन एप्रोच रोड, नोएडा के सेक्टर-51 तथा सेक्टर-52 मेट्रो स्टेशन के बीच स्काई वॉक, सेक्टर-19 के निकट से गुजरते सिंचाई नाले को ढंकने का कार्य, सेक्टर-28, 29 तथा 37 गुजर रहे सिंचाई विभाग के नाले को ढंकने का कार्य, नोएडा, ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर दो अंडर पास बनाने का कार्य, सेक्टर-123 में स्पोर्ट कॉम्पलेक्स का निर्माण करने के साथ ही साथ नोएडा शहर में सौंदर्यीकरण के भी ढ़ेर सारे कार्य कराये जाएंगे। सौंदर्यीकरण के कार्यों के तहत नोएडा के उद्योग मार्ग को मॉडल रोड बनाया जाएगा। सेक्टर-18 मार्केट, सेक्टर-37 में स्थित गोदावरी मार्केट सेक्टर-110 के मार्केट के सौंदर्यीकरण के काम को मंजूरी दी जा चुकी है। इसी प्रकार सौंदर्यीकरण के और भी तमाम कार्य शहर में कराए जाएंगे।

ग्राम विकास के कार्यों पर फोकस Noida News

नोएडा के  CEO डॉ. लोकेश एम ने बताया कि नोएडा क्षेत्र के गांवों के विकास के लिए चालू वित्त वर्ष में 113 करोड़ रूपये स्वीकृत हैं। स्वीकृत बजट में से गांव के विकास पर 32 करोड़ रूपये खर्च किए जा चुके हैं। जल्द ही सलारपुर के पास स्थित सिंचाई नाले पर दो पुल बनाये जाएंगे। साथ ही सलारपुर गांव के पीछे पुश्ता मार्ग की रिफेसिंग कराई जाएगी। सलारपुर गांव में बारातघर का निर्माण कराया जाएगा। इसी कड़ी में नंगली वाजिदपुर गांव में प्ले ग्राउंड बनाया जाएगा। नंगली साखपुर गांव में बालीबॉल ग्राउंड का निर्माण कराया जाएगा। ग्राम सोरखा में बैडमिंटन कोर्ट तथा कुश्ती अखाड़े का निर्माण भी इसी कड़ी में शामिल किया गया है। नोएडा के  CEO डॉ. लोकेश एम ने जोर देकर कहा कि सभी निर्माण कार्यों में काम की गुणवत्ता को सर्वोपरि रखा जा रहा है। काम की गुणवत्ता में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। Noida News

नोएडा में दिनदहाड़े मुठभेड़, 25 हजार का इनामी बदमाश पुलिस के काबू में

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें। 

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post1