Friday, 18 October 2024

नोएडा के शिवालयों में जलाभिषेक को उमड़े कांवड़िये

Noida News : उत्तर प्रदेश के नोएडा शहर में आज सावन शिवरात्रि के मौके पर कांवड़ियां हरिद्वार से गंगाजल लेकर…

नोएडा के शिवालयों में जलाभिषेक को उमड़े कांवड़िये

Noida News : उत्तर प्रदेश के नोएडा शहर में आज सावन शिवरात्रि के मौके पर कांवड़ियां हरिद्वार से गंगाजल लेकर पहुंचे। जहां नोएडा के श्री सनातन धर्म मंदिर में कम से कम 25 कांवड़ियों ने जलाभिषेक किया। यह मंदिर नोएडा के सेक्टर-19 में स्थित है। इस मौके पर गौतमबुद्धनगर में स्थित मंदिरों में आज सुबह से ही जलाभिषेक के लिए कांवड़िए और श्रद्धालु की भीड़ देखने को मिली।

नोएडा में 25 सदस्यीय डाक कांवड़ियो ने किया जलाभिषेक

बता दें इस डाक कांवड़ में 25 शिवभक्त थे जो हरौला तथा आसपास के रहने वाले हैं। इस मौके पर मंदिर में शिव भक्तों की काफी भीड़ थी। शुक्रवार की सुबह से ही सनातन धर्म मंदिर में जलाभिषेक करने वालों का तांता लगा हुआ है। नोएडा में सेक्टर-2 स्थित लाल बाबा मंदिर, सेक्टर-56 स्थित लक्ष्मी नारायण मंदिर, सेक्टर-12 प्राचीन कलरिया बाबा मंदिर, सेक्टर-22 में शिव शक्ति मंदिर, सेक्टर- 20 स्थित हनुमान मंदिर तथा ग्रेटर नोएडा, दादरी, दनकौर, जेवर, रबूपुरा, सूरजपुर सहित अन्य स्थानों पर स्थित मंदिरों में भगवान शिव का जलाभिषेक कांवड़ियों द्वारा किया जा रहा है। मंदिरों में बड़ी संख्या में कांवड़ियों द्वारा सावन की शिवरात्रि पर जलाभिषेक किया जा रहा है।

कांवड़ियों की सुरक्षा को देखते हुए गौतमबुद्घनगर पुलिस कमिश्नरेट की पुलिस कमिश्नर श्रीमती लक्ष्मी सिंह पुलिस अधिकारियों के साथ थाना रबूपुरा क्षेत्र के अंतर्गत भाईपुर मंदिर व सेक्टर-20 में स्थित श्री सनातन धर्म मंदिर व थाना फेस-1 क्षेत्र में चिल्ला बॉर्डर का निरीक्षण कर शिवभक्तों से बातचीत की और उनका कुशलक्षेम पूछा।

सिद्धपीठ श्री दूधेश्वरनाथ मठ मंदिर में कांवड़ियों ने किया जलाभिषेक

वहीं सावन शिवरात्रि के अवसर पर गाजियाबाद के सिद्धपीठ श्री दूधेश्वरनाथ मठ मंदिर में भी कांवड़ियों और श्रद्धालुओं की भीड़ जलाभिषेक के लिए उमड़ी। मंदिर के साथ आसपास का वातावरण भी भगवान दूधेश्वर के जयकारों से गूंज रहा है। मंदिर के बाहर लम्बी-लम्बी कतारें लगी हुई हैं। कांवड़ियों की भीड़ को देखते हुए मंदिर के आसपास भारी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। मंदिर के पीठाधीश्वर श्री पंच दशनाम जूना अखाडा के
अंतरराष्ट्रीय प्रवक्ता, दिल्ली संत महामंडल के राष्ट्रीय अध्यक्ष व हिंदू यूनाइटिड फ्रंट के अध्यक्ष श्रीमहंत नारायण गिरि महाराज ने बताया कि सावन शिवरात्रि के चलते मंदिर में कांवडिय़ों की भीड़ है। राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, पंजाब तक के कांवडि़एं हरिद्वार, ऋषिकेश ही नहीं गौमुख तक से गंगाजल लाकर भगवान दूधेश्वर का जलाभिषेक किया जा रहा है।

मंदिरों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़  Noida News

लाखों की संख्या में कांवड़िए गाजियाबाद पहुंच गए हैं और दूधेश्वर नाथ मंदिर में हाजरी का जल चढ़ा रहे हैं। कांवड़ियों को कोई दिक्कत ना हो, इसी के चलते गुरूवार से मंदिर के कपाट 24 घंटे के लिए खोल दिए गए थे। सिर्फ सफाई, आरती व भोग के लिए ही मंदिर के कपाट बंद किए गए थे। मंदिर के मीडिया प्रभारी एस आर सुथार ने बताया कि आज मंदिर में लाखों कांवड़िए व शिवभक्त भगवान का जलाभिषेक कर रहे हैं। महाराजश्री के दिशा-निर्देशन में जिला व पुलिस प्रशासन व नगर निगम के सहयोग से मंदिर में ऐसी व्यवस्था की गई है कि सावन शिवरात्रि पर कांवड़ियों व शिवभक्तों को कोई परेशानी न हो। मंदिर में की गई इस बार की व्यवस्था की सराहना हर कोई कर रहा है। Noida News

नोएडा में आप की जम्बो कमेटी की घोषणा, टीम में शामिल 31 सदस्य

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post