Tuesday, 22 October 2024

पुलिस कमिश्नर की महिला सुरक्षा पर अच्छी पहल, दो पिंक बूथ का उद्घाटन

Noida News : गौतमबुद्धनगर की पुलिस कमिश्नर श्रीमती लक्ष्मी सिंह ने कहा है कि, महिलाओं की सुरक्षा प्रदेश सरकार की…

पुलिस कमिश्नर की महिला सुरक्षा पर अच्छी पहल, दो पिंक बूथ का उद्घाटन

Noida News : गौतमबुद्धनगर की पुलिस कमिश्नर श्रीमती लक्ष्मी सिंह ने कहा है कि, महिलाओं की सुरक्षा प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है। महिलाओं को सुदृढ़ सुरक्षा व्यवस्था उपलब्ध कराने तथा महिलाओं को मिशन शक्ति 5.0 के तहत चलाई जा रही योजनाओं के बारे में जानकारी देने के लिए गौतमबुद्धनगर कमिश्नरेट के थानों में पिंक बूथ खोले जा रहे हैं जिनके माध्यम से महिलाओं की सुरक्षा सुदृढ़ की जाएगी।

क्षेत्र में पिंक बूथ का उद्घाटन

महिलाओं एवं बालिकाओं के सुरक्षा सम्मान व स्वालंबन के लिए चलाए जा रहे मिशन शक्ति के विशेष अभियान 5.0 के तहत गौतमबुद्धनगर कमिश्नरेट की पुलिस आयुक्त लक्ष्मी सिंह ने नोएडा के थाना फेस-वन और थाना सेक्टर- 58 क्षेत्र में दो महिला पिंक बूथ का उद्घाटन किया। इन बूथों पर महिला पुलिसकर्मी ही तैनात होगीं। जिससे शिकायत लेकर आने वाली महिलाओं को अपनी परेशानी बताने में किसी प्रकार की हिचक महसूस ना हो। यह पिंक बूथ ऐसे स्थानों पर बनाये गये है जहां पर महिलाओं की आवाजाही अधिक होती है। प्रत्येक थाने पर महिला शिकायतकर्ता या पीड़िता की सहायता के लिए महिला हेल्प डेस्क संचालित हैं। वहीं पुलिस पिंक बूथ विशेषकर महिलाओं की सुरक्षा एवं उन्हें सशक्त करने के लिए बनाये गये है।

महिलाओं की सुरक्षा को किया जाएगा सुदृढ़

कार्यक्रम के दौरान पुलिस कमिश्नर ने उपस्थित महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि इस पिंक बूथ के माध्यम से महिलाओं की सुरक्षा को सुदृढ़ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यहां पर महिलाएं अपनी समस्या निसंकोच आकर बता सकती हैं। उन्होंने कहा कि महिला पिंक बूथ की सहायता से महिलाओं की हर तरह की मदद की जाएगी। उन्होंने कहा कि पिंक बूथ के माध्यम से मिशन शक्ति 5.0 के अंतर्गत महिला पुलिसकर्मियों द्वारा प्रतिदिन सभी थाना क्षेत्रों में भ्रमणशील रहते हुए विभिन्न सोसायटियों, स्कूलों, कंपनियों, मैट्रो स्टेशन, बस स्टैण्ड व भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाकर महिलाओं को आत्मसुरक्षा व साइबर सुरक्षा के बारे में जागरूक किया जाता है।

ये लोग रहे उपस्थित

उन्होंने बताया कि महिला सशक्तिकरण अभियान, महिलाओं के प्रति होने वाले अपराधों के संबंध में जानकारी प्रदान करने के साथ-साथ सुरक्षा सम्मान एवं स्वावलंबन के संबंध में शासन द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम जैसे मिशन शक्ति फेस-5.0, शुभ मंगल योजना, साइबर क्राइम एवं साइबर सुरक्षा की जानकारी प्रदान की जाती है।कार्यक्रम के दौरान अपर पुलिस आयुक्त मुख्यालय बबलू कुमार, अपर पुलिस आयुक्त कानून व व्यवस्था शिव हरी मीना, डीसीपी नोएडा रामबदन सिंह, डीसीपी महिला सुरक्षा सुनिति, एडीसीपी नोएडा मनीष कुमार मिश्र, एसीपी द्वितीय नोएडा शैव्या गोयल, एसीपी महिला सुरक्षा सौम्या सिंह सहित अन्य पुलिस अधिकारी व थाना प्रभारी उपस्थित रहे। Noida News

सड़कों पर भटकते बचपन को मिला समूचा आसमान, नोएडा के नन्हें परिंदों में जागी शिक्षा की भूख

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post