Thursday, 19 September 2024

Noida News: नोएडा के सभी समाचार, 16 सितंबर के अखबारों से, एक साथ पढ़ें

Noida News: नोएडा उत्तर प्रदेश का प्रसिद्ध शहर है। हर कोई नोएडा के विषय में जानना चाहता है। यहां नोएडा के…

Noida News: नोएडा के सभी समाचार, 16 सितंबर के अखबारों से, एक साथ पढ़ें

Noida News: नोएडा उत्तर प्रदेश का प्रसिद्ध शहर है। हर कोई नोएडा के विषय में जानना चाहता है। यहां नोएडा के प्रतिदिन के सभी समाचार अखबारों के हवाले से हम समाचार प्रकाशित करते हैं। नोएडा शहर से प्रकाशित होने वाले समाचार पत्रों में 16 सितंबर को क्या खास समाचार प्रकाशित हुए हैं यहां एक साथ पढऩे को मिलेंगे।

समाचार अमर उजाला से

अमर उजाला अखबार ने अपने नोएडा संस्करण में मुख्य समाचार-खरीददारों को समय से मिलेगा बिल्डरों से वसूला गया पैसा। शीर्षक से प्रकाशित किया है। इस समाचार में बताया गया है कि उत्तर प्रदेश भूसंपदा विनियामक प्राधिकरण (यूपी रेरा) ने रिकवरी सर्टिफिकेट (आरसी) पर बिल्डर से वसूली गई धनराशि को खरीदारों तक पहुंचाने की गाइडलाइन तैयार की है। इसके तहत अब कम समय में खरीदारों को बिल्डर से वसूला गया पैसा मिल जाएगा। सॉफ्टवेयर की मदद से आरसी की धनराशि की रियल टाइम ट्रैकिंग होगी। जैसे ही पैसा बैंक के पास पहुंचेगा तो खरीदार के मोबाइल व ई-मेल पर संदेश पहुंच जाएगा। इसमें शपथ पत्र का प्रारुप भी होगा। शपथ पत्र देने के बाद खरीदारों को पैसा मिलेगा। प्रदेश के हजारों खरीदारों को इससे फायदा होगा।

Noida News:

Noida News: 

यूपी रेरा में अब तक 55 हजार से अधिक शिकायतें आ चुकी हैं। यूपी रेरा ने 80 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निस्तारण करा दिया है, लेकिन बिल्डर ज्यादातर आदेशों का पालन नहीं कर रहे हैं। आदेश का पालन नहीं करने पर यूपी रेरा खरीदारों का पैसा बिल्डर से वसूलने की आरसी जारी कर रहा है। अब तक 12 हजार से अधिक आरसी जारी की जा चुकी हैं। इनमें से 56 प्रतिशत आरसी में वसूली की जा चुकी है। हालांकि सभी आरसी में पूरा पैसा नहीं आया है।
वहीं, आरसी पर वसूली के बाद खरीदारों को पैसा मिलने में काफी देरी हो रही है। करीब तीन से चार माह का समय लग रहा है। साथ ही, खरीदारों को पैसा आने की भी सूचना नहीं मिल पा रही थी। इन समस्याओं का समाधान कर यूपी रेरा ने पहली बार गाइडलाइन तैयार की है।

रियल टाइम ट्रैकिंग होगी
यूपी रेरा के अफसरों ने बताया कि वसूली प्रमाणपत्र पर बिल्डरों से वसूली गई धनराशि की अब रियल टाइम ट्रैकिंग होगी। इसमें एप्लीकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस (एपीआई) सॉफ्टवेयर की मदद ली जाएगी। आरसी का पैसा डीडी या चेक से लिया जाएगा, जो लखनऊ स्थित यूपी रेरा के कार्यालय में जमा होगा। यूपी रेरा इसे बैंक में जमा कराएगा। चेक या डीडी का पैसा जैसे ही बैंक में पहुंचेगा तो सूचना यूपी रेरा के पोर्टल पर अपडेट हो जाएगी। साथ ही, संबंधित खरीदार की ई-मेल पर एक संदेश जाएगा। ऑटो-जेनरेटड ई-मेल में एक शपथ पत्र का लिंक होगा। शपथ पत्र देने के बाद खरीदार को पैसा जारी होगा। इस प्रक्रिया में 10 से 15 दिन का समय लगेगा। अफसरों ने बताया कि सॉफ्टवेयर की मदद से धनराशि की निगरानी, पोर्टल पर रियल टाइम अपटेड, आवंटी को सूचना देने, शपथ पत्र का प्रारुप और जल्द खरीदार को पैसा भेजने की व्यवस्था होगी।

Noida Today News: 

बैंक का ऋण है तो स्वयं जमा करेंगे
यूपी रेरा ने तैयार प्रारुप पर ही खरीदारों से एक शपथ पत्र देना होगा। इसमें 8 बिंदुओं की सूचना देनी होगी। उनको शपथ लेनी होगी कि अगर उन पर किसी बैंक का ऋण है तो स्वयं जमा करेंगे। अगर नहीं करेंगे तो विधिक कार्रवाई के जिम्मेदार भी स्वयं होंगे। वसूली वाले आदेश से जुड़ा कोई आदेश अन्य न्यायालय का तो नहीं है। अगर भविष्य में कोई आदेश जारी होता है तो वो भी मानना होगा। दो शिकायतकर्ता हैं और उनके बैंक खाते अलग-अलग हैं तो इसका भी शपथ देना होगा। इस पर दोनों के हस्ताक्षर होंगे।

चेक बाउंस होने पर तत्काल होगी कार्रवाई
यूपी रेरा ने साफ किया है कि अगर किसी बिल्डर का चेक बाउंस या डीडी से पैसा नहीं आता है तो फिर बैंक तत्काल इसकी सूचना रेरा कार्यालय में देंगे, ताकि उस पर कार्रवाई की जा सके। उस मामले में कार्रवाई कर पैसा मंगवाया जाएगा।

यूपी रेरा की आरसी पर बिल्डरों से वसूली जा रही धनराशि को लेकर गाइडलाइन तैयार की गई है। इसमें एक सॉफ्टवेयर की मदद से धनराशि पर निगरानी, शपथ पत्र, खरीदारों को सूचना देने का काम होगा। आरसी का पैसा खरीदारों तक जल्द पहुंचेगा।
 -प्रमोद कुमार उपाध्याय, सचिव यूपी रेरा

Noida News:
—————————————————————————————————————————————————————————–

Noida News:  अमर उजाला ने 16 सितंबर 2024 के अंक में दूसरा प्रमुख समाचार ‘स्वर्ण पदक विजेता प्रवीण के स्वागत में उमड़ी भीड़’ शीर्षक से प्रकाशित किया है। इस समाचार में बताया गया है कि पेरिस पैरालंपिक में स्वर्ण पदक जीतने के बाद रविवार को पहली बार प्रवीण कुमार जेवर स्थित अपने गांव गोविंदगढ़ पहुंचे। यहां उनके स्वागत में जनसैलाब उमड़ पड़ा। यमुना एक्सप्रेसवे से सात किलोमीटर तक बाइक व कार रैली निकाली गई। प्रवीण का स्वागत करने वालों में सांसद डॉ. महेश शर्मा, जिला पंचायत चेयरमैन अमित चौधरी और जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा भी शामिल रहे। इस मौके पर जनप्रतिनिधियों ने घोषणा की कि प्रवीण के नाम से गांव में सड़क और क्षेत्र में खेल स्टेडियम बनाया जाएगा।

Noida News:

यमुना एक्सप्रेसवे के साबौता इंटरचेज पर ग्रामीण व क्षेत्र के युवा डीजे और फूलमाला लेकर सुबह से ही इंतजार में खडे थे। प्रवीण के पहुंचने पर फूल माला पहनाकर स्वागत किया गया। इसके बाद रोड शो शुरू हुआ जो एक्सप्रेसवे की सर्विस रोड से खुर्जा अंडरपास, जेवर मेन चौराहे से होकर प्रवीण के प्रज्ञान पब्लिक स्कूल तक पहुंचा। यहां प्रवीण ने पढ़ाई की थी। स्कूल में स्वागत के बाद काफिला गांव पहुंचा। यहां सुबह से स्वागत समारोह की तैयारी चल रही थी। प्रवीण ने रोड शो के दौरान हाथ जोड़कर लोगों का अभिवादन स्वीकार किया। गांव में प्राचीन शिव मंदिर पर आयोजित स्वागत समारोह में सबसे पहले सांसद डॉ. महेश शर्मा ने प्रवीण व कोच सतपाल सिंह का स्वागत कर बधाई दी।

कोच सतपाल और एशियाई स्वर्ण पदक विजेता अंकुर का भी स्वागत
गोविंदगढ गांव पहुंचने पर ग्रामीणों ने प्रवीण को इस मुकाम पर पहुंचाने वाले कोच सतपाल का भी स्वागत और सम्मान किया। प्रवीण के साथी खिलाड़ी एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक विजेता अंकुर धामा का भी स्वागत किया गया। प्रवीण ने बताया कि पेरिस में स्वर्ण पदक तक पहुंचाने में दोनों की अहम भूमिका है। कोच सतपाल के परिवार की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने भी हमेशा खेल को आगे बढ़ाने में अहम भूमिका निभाई है।

Hindi News: 

गांव व जेवर का नाम रोशन किया
सांसद डॉ. महेश शर्मा ने कहा कि जेवर वैसे तो दुनिया में एयरपोर्ट की वजह से पहचान बना रहा है, लेकिन प्रवीण ने पेरिस में कमाल कर दुनिया में गांव व जेवर का नाम रोशन कर अलग पहचान दिलाई है। जिलाधिकारी मनीष वर्मा ने कहा कि प्रवीण युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत हैं। जब प्रवीण स्वर्ण पदक जीत सकते हैं तो बाकी युवाओं को भी आगे बढऩा चाहिए। जिला पंचायत चेयरमैन अमित चौधरी ने कहा कि जिला पंचायत उनके नाम से गांव से खेल स्टेडियम तक सड़क का निर्माण कराएगा। जिला पंचायत से उनके नाम पर गांव का विकास कराया जाएगा। जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह ने कहां कि प्रवीण इस क्षेत्र की शान हैं। उनके नाम पर गांव में स्कूल से घर तक का रास्ता बनेगा। साथ ही, खेल स्टेडियम का निर्माण प्रवीण के नाम पर कराया जाएगा।

—————————————————————————————————————————————————————————–

Noida News: अमर उजाला ने 16 सितंबर के अंक में-‘फर्जी दस्तावेज से कराया केवी में दाखिला, बर्खास्त सिपाही गिरफ्तारÓ शीर्षक से प्रकाशित किया है। इस समाचार में बताया गया है कि फर्जी प्रमाणपत्र तैयार कर अपने दो बच्चों का केंद्रीय विद्यालय में दाखिला कराने के आरोप में सीआरपीएफ से बर्खास्त सिपाही देवदास को सेक्टर-24 थाना पुलिस ने गिरफ्तार किया है। मूलरूप से बिहार निवासी देवदास सेक्टर-82 में रह रहा था। सीआरपीएफ की तरफ से पुलिस को पत्र भेजकर यह जानकारी दी गई थी कि सिपाही को अनुशासनहीनता में 23 नवंबर 2018 को बर्खास्त कर दिया गया था।
आरोप है कि इसके बाद उसने सहायक कमांडेंट का फर्जी पहचान पत्र तैयार किया और 116 बटालियन/153 बटालियन/ग्रुप केंद्र नोएडा के फर्जी दस्तावेज तैयार किए। इसके बाद सेक्टर-24 स्थित केंद्रीय विद्यालय में वर्ष 2013 से 2022 के दौरान अपने दो बच्चों का प्रवेश कराने के लिए प्राचार्य को फर्जी दस्तावेज प्रस्तुत किए। एडीसीपी मनीष मिश्रा ने बताया कि इस मामले में तत्काल मुकदमा दर्ज करते हुए देवदास को मोदी मॉल के बाहर से गिरफ्तार कर लिया गया।

—————————————————————————————————————————————————————————–

समाचार दैनिक जागरण से

Noida News: दैनिक जागरण के नोएडा संस्करण में 16 सितंबर 2024 का प्रमुख समाचार ‘नवरात्र व दशहरा पर बाहर से आने वाले मावे पर रहेगी खाद्य विभाग की नजरÓ-शीर्षक से प्रकाशित किया गया है। इस समाचार में बताया गया है कि नवरात्र और दशहरा के त्योहार को ध्यान में रखते हुए खाद्य विभाग की तरफ से जिले में डिब्बा बंद मिठाइयों, कुटटू के आटे सहित मिठाई की दुकानों पर खास नजर रहेगी। टीमें इनकी गुणवत्ता परखने के लिए नमूने भरेंगी। इसकी तैयारी कर ली गई है, विभाग ने कई टीमें बनाई हैं, जो छापेमारी कर मिलावटी खाद्य सामग्री की बिक्री कर रहे ऐसे दुकानदारों पर कार्रवाई करेंगी।

जिले में विभाग ने अब तक 5496 छोटे व बड़े दुकानदारों के खाद्य लाइसेंस बनाए हैं और 24030 रेहड़ी व खोमचे वालों के पंजीकरण किए हैं। नवरात्र, दशहरा व दीपावली के त्योहार आगामी दिनों में आने वाले हैं। ऐसे में मिठाई, डिब्बा बंद मिठाई, दूध से बनी खाद्य चीजें, मेवा आदि की बिक्री बढ़ जाती है। इनके बीच मिलावटी मेवा व अन्य सामानों की खरीद व बिक्री करने वाले विक्रेता सक्रिय हो जाते हैं। आमजन को किसी भी दूषित खाद्य पदार्थों के सेवन, खरीदारी से बचाने के लिए विभाग ने सख्त कदम उठाने की रणनीति बनाई है। जिले में पड़ोसी जिलों गाजियाबाद, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हापुड़ से बड़ी मात्रा में मेवा, दूध का व्यापार होता है। ऐसे में मिलावटी दूध व मेवे की बिक्री बढऩे की आशंका रहती है। इस संबंध में सहायक आयुक्त खाद्य सर्वेश कुमार मिश्रा ने बताया कि छोटे, बड़े दुकानदार लाइसेंस व पंजीकरण और रेहड़ी पटरी वाले पंजीकरण के लिए फासकोस पोर्टल पर आनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Today News: 

शुल्क भी अलग-अलग श्रेणियों के अनुसार आनलाइन जमा होता है। इसमें व्यापार का टर्नओवर कितना है इसके आधार पर एक वर्ष के लिए दो, तीन, पांच हजार व 7500 रुपये तक लाइसेंस फीस होती है। जिन दुकानदारों का टर्नओवर 12 लाख रुपये वार्षिक है उनको एक वर्ष के लिए 100 रुपये पंजीकरण फीस जमा करनी होती है। रेहड़ी पटरी वालों को पंजीकरण कराना जरूरी है। यह अवधि अधिकतम पांच वर्ष तक बढ़ सकती है। स्मार्ट सिटी होने से डिब्बा बंद खाद्य चीजों का बड़ा बाजार त्योहार पर डिब्बाबंद खाद्य वस्तुओं की बिक्री बढऩे पर इसके पुराने स्टाक को खपाने की भी दुकानदार कोशिश करते हैं। ऐसे में डिब्बाबंद मिठाई हो या अन्य पैकिंग खाद्य वस्तुओं में मिलावट सहित एक्सपायरी डेट में बिक्री की संभावना बढ़ती है। बड़ी मात्रा में इसकी बिक्री व सेवन से आमजन के स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है। विभाग ऐसे में प्रमुख बाजारों में छापेमारी कर आमजन से लेकर दुकानदारों को भी किसी भी तरह की दूषित खाद्य सामग्री न बेचने व खरीदने के लिए जागरूक करेगा।

—————————————————————————————————————————————————————————–

Noida News: दैनिक जागरण के 16 सितंबर 2024 के अंक में अगला प्रमुख समाचार ‘एक्सप्रेसवे पर बनेेंगे दो नए अंडरपासÓ 30 सेक्टर व 15 गांवों को होगी सुविधा-शीर्षक से प्रकाशित किया गया है। इस समाचार में बताया गया है कि एक्सप्रेस-वे के आसपास बसे गांव, सेक्टर व सोसायटी के लोगों को बेहतर कनेक्टिविटी देने की दिशा में नोएडा प्राधिकरण ने काम शुरू कर दिया है। आने जाने के लिए शहरवासी एक्सप्रेस-वे का इस्तेमाल न करें। आसानी से इधर से उधर शहर में आ जा सकें। इसके लिए एक्सप्रेस-वे पर दो नए अंडरपास बनाने जा रहा है। एक अंडरपास एक्सप्रेस-वे के किनारे स्थित सुल्तानपुर गांव (एक्सप्रेस-वे पर 6.10 किमी चैनेज पर) और दूसरा झट्टा गांव (एक्सप्रेस-वे पर 16.900 किमी चैनेज पर) पर तैयार किया जाएगा। परियोजना पर प्राधिकरण की ओर से 237 करोड़ रुपये खर्च करने की तैयारी है। इससे 30 आवासीय सेक्टर और 15 गांव के लोगों को आवागमन में सीधी राहत मिलेगी।

बता दें कि परियोजना की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) दिल्ली इंट्रीग्रेटेड मल्टी माडल ट्रांजिट (डीम्ट्स) तैयार की है, जिसे प्राधिकरण की टेक्निकल आडिट सेल (टीएसी) से पास कर आइआइटी से वैट कराने के लिए भेजा गया है। मंजूरी मिलते ही योजना को धरातल पर उतारने का काम शुरू होगा। अभी दोनों जगह छोटे अंडरपास बने है। यहां बड़े वाहन अटक जाते हैं, लंबा जाम लग जाता है। इसके पास ही चार लेन का बड़ा अंडरपास बनाया जाएगा। बड़े अंडरपास बनने से जाम की समस्या दूर हो जाएगी। नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पर पिछले दो साल में तीन नये अंडरपास बनकर तैयार हुए हैं। यह अंडरपास सेक्टर-96, 142, 152 में बनाये गए हैं। इनके बनने से एक्सप्रेसवे के दोनों ओर गांव, सेक्टर में जाने की बेहतर कनेक्टिविटी हुई है।

—————————————————————————————————————————————————————————–

Noida News: दैनिक जागरण के 16 सितंबर के अंक में- संपत्ति विवाद सुलझाने के लिए बुलाकर मारी गोली, प्रोपर्टी डीलर की मौत, शीर्षक से भी समाचार प्रकाशित किया गया है। इस समाचार में बताया गया है कि सेक्टर 142 थाना क्षेत्र में सेक्टर 137 मेट्रो स्टेशन के पास बुलाकर संपत्ति विवाद सुलझाने के दौरान गाजियाबाद के खोड़ा के लोगों ने प्रापर्टी डीलर को गोली मार दी। सिर में गोली लगने से डीलर की मौत हो गई। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भिजवा दिया।

डीसीपी सेंट्रल नोएडा शक्ति मोहन अवस्थी ने बताया कि गाजियाबाद खोड़ा व हाल पता सेक्टर 92 के नवेंन्द्र कुमार झा का खोड़ा के जानकर प्रापर्टी डीलर से सेक्टर 82 की एक संपत्ति को लेकर विवाद चल रहा है। इसी के सिलसिले में दोनों पक्ष रविवार शाम 137 मेट्रो स्टेशन के नीचे मिले थे। घटनास्थल पर मौजूद लोगों के मुताबिक, नवेंन्द्र के साथ दो लोग और थे। मोमोज खाने के दौरान दोनों पक्षों के बीच बहस हो रही थी। बहस के दौरान मामला गरमा गया। इसी बीच नवेंन्द्र कुमार झा बाथरूम के लिए चले तो दोनों में से एक ने नवेंन्द्र सिर में गोली मार दी। सूचना पर पहुंची पुलिस, ने नवेंद्र को अस्पताल पहुंचाया। चिकित्सकों ने नवेंन्द्र को मृत घोषित कर दिया।
वहीं फील्ड यूनिट ने घटनास्थल पर जांच की। डीसीपी ने बताया कि आरोपितों की तलाश में छह टीम को लगाया गया है। घटनास्थल के आसपास लगे सीसीटीवी फुटेज को भी खंगाला जा रहा है। घटना के दौरान कौन कौन मौजूद था। फुटेज से आरोपितों की पहचान की जा सके और भागे हुए आरोपितों को पकड़ा जा सके।

न्यायालय में विचाराधीन है संपत्ति का मामला: डीसीपी शक्तिमोहन अवस्थी ने बताया कि नवेंन्द्र ने वर्ष 2021 में आरोपितों से एक संपत्ति खरीदी थी। इसका वह उपयोग भी कर रहा था। वहीं इस संपित्त का न्यायालय में भी । मामला विचाराधीन है। आरोपित पक्ष इसका संपत्ति के वर्तमान रेट पर भुगतान चाह रहे हैं, लेकिन नवेंन्द्र इस बात को नहीं मान रहा था।

—————————————————————————————————————————————————————————–

Noida News:  दैनिक जागरण के 16 सितंबर के अंक में-‘सुरक्षाकर्मी के खाते से उड़ाए 98 हजार रूपएÓ शीर्षक से भी समाचार प्रकाशित किया गया है। इस समाचार में बताया गया है कि एक्सप्रेस-वे थाना क्षेत्र के गांव वजीदपुर के राहुल सिंह के बैंक खाते से ठगों ने 98 हजार रुपये उड़ा लिए। पीडि़त ने फोन-पे से पेमेंट में दिक्कत आने पर गूगल से हेल्पलाइन नंबर निकालकर संपर्क किया था। ठगों ने मदद के नाम पर धोखाधड़ी को अंजाम दिया। पीडि़त ने साइबर ठगी का मुकदमा दर्ज कराया है।

पुलिस ने ठगी में 17 हजार फ्रीज कराए हैं। राहुल सिंह ने बताया कि उनके बाबा का आपरेशन होने के चलते रुपयों की जरूरत थी। गांव में रुपये भेजने के लिए फोन पे एप का उपयोग कर रहे थे, लेकिन पेमेंट नहीं हो रहा था। पीडि़त ने गूगल निकालकर हेल्पलाइन से मदद का प्रयास किया तो ठगों के संपर्क में आ गए। ठगों ने कस्टमर केयर कर्मी बनकर जानकारी हासिल की। तीन ठगों ने मिलकर पीडि़त के बैंक खाते से धनराशि ट्रांसफर कर ली। ठगों ने एक बार में 90 हजार रुपये और दूसरी बार में आठ हजार रुपये किसी अनिल कश्यप नाम के व्यक्ति के खाते में ट्रांसफर कराए। पीडि़त ने बताया कि वह सुरक्षाकर्मी की नौकरी कर परिवार का पालन पोषण करता है।

Noida News:

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post1