Monday, 23 September 2024

नोएडा में भू-माफियाओं की चालबाजी, पहले छोटी दुकान फिर आलीशान शोरूम

Noida News : नोएडा शहर में धड़ल्ले से अवैध निर्माण हो रहा है। शहर में अवैध निर्माण को लेकर नोएडा…

नोएडा में भू-माफियाओं की चालबाजी, पहले छोटी दुकान फिर आलीशान शोरूम

Noida News : नोएडा शहर में धड़ल्ले से अवैध निर्माण हो रहा है। शहर में अवैध निर्माण को लेकर नोएडा शहर के निवासियों में रोष है। भू-माफियाओं ने हाजीपुर, सलारपुर, भंगेल, बरौला आदि गांव की करोड़ों रुपए की भूमि पर कब्जा कर अवैध निर्माण कर रखा है। जब चेतना मंच के संवाददाता ने बरौला गांव के निवासियों से शहर में हो रहे अवैध निर्माण के बारे में पूछा तो निवासी ने इस खेल की पूरी पोल खोल कर रख दी।

बरौला गांव के निवासी ने जब हमारे संवाददाता से बातचीत की तो उन्होंने बताया कि, नोएडा में भू-माफियाओं ने नोएडा शहर की करोड़ों रुपए की भूमि को हड़प रखा है और उनसे मोटी कमाई कर रहे हैं। नोएडा प्राधिकरण को भू-माफियाओं की हजारों शिकायतें करने के बावजूद भी कोई सख्त कार्यवाही नहीं की जाती। नोएडा प्राधिकरण दिखावे के लिए कुछ तोड़-फोड़ कर चली जाती है पर बाद में भू-माफिया वहां अवैध निर्माण फिर शुरू कर देते है। इसका जीता जागता उदाहरण है बरौला गांव में हुआ अवैध निर्माण जिन में भू माफियाओं ने ज़ुडियो, मारुति सुजुकी, किया और एशियन पेंट्स जैसी ब्रांडेड कंपनियों के शोरूम खुलवा रखे है। भू-माफिया हर महीने इन बिल्डिंगों से लाखों रुपए की कमाई कर रहे हैं।

निवासी ने बताया पूरा खेल

बरौला गांव के एक निवासी ने बताया कि यह एक बहुत ही बड़ा खेल है। इस खेल में भू-माफिया पहले जमीन पर छोटी सी दुकान बनाते हैं, जिसको नोएडा प्राधिकरण दिखावे के लिए तोड़ कर चली जाती है। जब नोएडा प्राधिकरण का बुलडोजर दुकान को तोड़ कर चला जाता है उसके बाद भू-माफिया उस जमीन पर फिर से निर्माण कार्य शुरू कर देते है और आलीशान इमारत खड़ी कर देते है। इसकी शिकायत और प्राधिकरण द्वारा एक्शन लेने में 1 से 2 साल या फिर ज़्यादा लग जाते है। तब तक भू-माफिया करोड़ों रुपये कमा चुका होता है।

अभी भी हो रहा है खेल

बरौला गांव के निवासी ने बताया कि हनुमान मूर्ति के सामने सलारपुर में नोएडा प्राधिकरण की भूमि पर अभी अवैध तरीके से निर्माण कार्य कराया जा रहा है। भू-माफियाओं ने पहले उस जमीन पर छोटी-छोटी दुकानें बनाई थी, जिन्हें दिखावे के लिए नोएडा प्राधिकरण के अधिकारी तोड़कर चले गए। उसके अगले दिन से ही वहां पर निर्माण कार्य फिर शुरू हो गया था!

दुकान की आड़ में खड़ी की बहु मंजिला इमारत

हनुमान मूर्ति के सामने सलारपुर गांव में भू-माफियाओं ने पहले एक छोटी सी दुकान बनाई। दुकान के पीछे भू-माफियाओं ने बहू मंजिला इमारत के लिये निर्माण शुरू कर दिया है। नोएडा प्राधिकरण के अधिकारी खाना पूर्ति करने के लिए दुकान की फोटो खींचकर चले जाते हैं! लेकिन असल में दुकान के पीछे बहु मंजिला इमारत का निर्माण कार्य चालू है कई मंजिल बन भी चुकी है और निर्माण कार्य भी चालू है।

जल्द करनी होगी कार्यवाही

बरौला गांव के निवासी ने बताया कि नोएडा प्राधिकरण को इन भू-माफियाओं पर जल्द कार्रवाई करनी होगी। क्योंकि अगर बहु मंजिला इमारत का निर्माण कार्य पूरा हो गया तो भू-माफिया किसी शोरूम या कंपनी से इन इमारत का एग्रीमेंट कर इसे किराए पर दे देंगे, जिसके बाद जमीन से कब्जा छुड़ाना काफी मुश्किल हो जाएगा।

कौन दे रहा है भू-माफियाओं का साथ ?

बरौला गांव के निवासी ने बताया कि नोएडा में जो अवैध निर्माण हो रहा है उस खेल में बड़े नाम शामिल है? प्राधिकरण को अवैध भू माफियाओं पर कार्यवाही करने में क्यों देर हो रही है? क्या इस खेल में नोएडा प्राधिकरण का कोई अधिकारी शामिल है? क्या योगी का कोई मंत्री शामिल है? किसके संरक्षण में ये खेल चल रहा है?क्या क़ानून सिर्फ़ आम आदमी के लिए है? Noida News

नोएडा के सेक्टर-105 में वर्षों पुरानी समस्या का हुआ निपटारा, सेक्टरवासी हुए खुश

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post1