Thursday, 9 May 2024

ग्रेटर नोएडा वेस्ट होते हुए जेवर एयरपोर्ट तक जाएगी रैपिड रेल, शुरू किया गया सर्वे

Noida International Airport : गाजियाबाद से जेवर एयरपोर्ट तक रैपिड रेल (Rapid rail) लाने की योजना पर काम शुरू कर…

ग्रेटर नोएडा वेस्ट होते हुए जेवर एयरपोर्ट तक जाएगी रैपिड रेल, शुरू किया गया सर्वे

Noida International Airport : गाजियाबाद से जेवर एयरपोर्ट तक रैपिड रेल (Rapid rail) लाने की योजना पर काम शुरू कर दिया गया है। रैपिड रेल को गाजियाबाद से ग्रेटर नोएडा वेस्ट से होते हुए जेवर एयरपोर्ट तक लाया जाएगा। रैपिड रेल (Rapid rail) के रुट के लिए सर्वे का काम शुरू कर दिया गया है। जहां जहां पिलर बनाए जाएंगे, वहां की मिट्टी के नमूने भी लिए जा रहे हैं। मिट्टी के इन नमूनों को जांच के लिए भेजा जाएगा।

Noida International Airport

दरअसल, ग्रेटर नोएडा में जल्द ही शुरू होने वाला जेवर एयरपोर्ट प्रोजेक्ट यूपी के सीएम आदित्यनाथ का ड्रीम प्रोजेक्ट है। सरकार इस प्रोजेक्ट को जल्द से जल्द शुरू करना चाह रही है। इसी के साथ जेवर एयरपोर्ट तक यात्रियों को पहुंचाने के लिए भी सरकार द्वारा काम किया जा रहा है। जिसके तहत गाजियाबाद से जेवर एयरपोर्ट तक रैपिड रेल लाने के प्रोजेक्ट पर भी काम किया जा रहा है। गाजियाबाद से जेवर एयरपोर्ट तक आने वाली रैपिड रेल को ग्रेटर नोएडा वेस्ट और परी चौक से होते हुए लाया जाएगा।

कहां कहां बनेंगे स्टेशन

गाजियाबाद से शुरू होने वाली रैपिड रेल के लिए ठहराव के लिए कुल 11 स्टेशन बनाया जाना प्रस्तावित है, जिनमें गाजियाबाद आरआरटीएस, गाजियाबाद साउथ, ग्रेटर नोएडा वेस्ट (सेक्टर-4), ग्रेटर नोएडा (सेक्टर-2), नॉलेज पार्क- 5, सूरजपुर, परी चौक, ईकोटेक-6, दनकौर, यीडा नॉर्थ (सेक्टर-18),
यीडा सेंट्रल (सेक्टर-21, 35) और जेवर एयरपोर्ट शामिल है। आपको बता दें कि एनसीआरटीसी द्वारा तैयार की गई फिजिबिलिटी रिपोर्ट के बाद एक ही ट्रैक पर रैपिड रेल और मेट्रो दोनों चलाने पर बात बनी थी, इसलिए नए सिरे से अध्ययन किया जा रहा है और स्टेशनों की संख्या घट-बढ़ सकती है।

यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) के ओएसडी शैलेंद्र भाटिया के अनुसार, जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को रैपिड रेल से जोड़ने के लिए गाजियाबाद वाया ग्रेटर नोएडा वेस्ट रूट का सर्वे शुरू हो गया है। रैपिड रेल और मेट्रो का संचालन एक ही रूट पर किया जाना है। यमुना प्राधिकरण के अधिकारियों ने नेशनल कैपिटल रीजनल ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (एनसीआरटीसी) के साथ बैठक कर स्टडी रिपोर्ट पर चर्चा की। इस माह के अंत तक दोबारा से प्रस्तुतिकरण देने को कहा है।

Noida International Airport

ज्ञात हो कि जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की बेहतर कनेक्टिविटी देने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने दिसंबर 2023 में लखनऊ में बैठक की थी। इसमें गाजियाबाद के रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) से वाया ग्रेटर नोएडा वेस्ट, परीचौक और यीडा सिटी से जेवर एयरपोर्ट तक रैपिड रेल व मेट्रो एक ही रूट पर चलाने की सहमति बनी थी। इस दिशा में एक कदम आगे बढ़ते हुए एनसीआरटीसी ने सर्वे का काम शुरू करा दिया है। रूट का निर्धारण करने के लिए जगह- जगह पर पिलर लगाए जा रहे हैं।

इसके अलावा जहां पर स्टेशन बनना प्रस्तावित है, वहां की मिट्टी की जांच की जा रही है। उसी के हिसाब से खर्च का आकलन किया जाएगा। स्टेशन कैसा होगा, रूट का अलाइमेंट कैसा होगा आदि महत्वपूर्ण बिंदुओं पर अध्ययन किया जा रहा है। यमुना प्राधिकरण में हुई बैठक में अधिकारियों ने जनवरी माह के अंत तक एक बार फिर से परियोजना के संबंध में प्रस्तुतिकरण देने को कहा है। चूंकि प्राधिकरण के सीईओ डॉ़ अरुणवीर सिंह अभी छुट्टी पर है और उनके आने के बाद एक बार फिर प्रक्रिया दोहराई जाएगी।

अमेरिका की तर्ज पर डेवलप होगा ग्रेटर नोएडा, तैयार हो रहा एमओयू

ग्रेटर नोएडा नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post