Wednesday, 1 May 2024

आज यह हाल हो रहा जल का, क्या होगा फिर कल का ?

अंजना भागी Noida News : नोएडा में आर डब्लू ऐ अध्यक्ष बन जाना कोई मामूली काम नहीं है। यानी पूरे…

आज यह हाल हो रहा जल का, क्या होगा फिर कल का ?

अंजना भागी

Noida News : नोएडा में आर डब्लू ऐ अध्यक्ष बन जाना कोई मामूली काम नहीं है। यानी पूरे सेक्टर की सुविधाओं और शिकायतों का निरंतर चलने वाला सिलसिला आपकी ड्यूटि बन जाती है। आप सुबह उठते हैं तो इस फोन कॉल के साथ देखिए गर्मी इतनी है। पानी 8 बजे ही चला गया । प्रेशर इतना कम ? अब हम क्या करें? दूसरा फोन आप कुछ तो करें देखें तो सही हमारा हाल ? तीसरा फोन, बेकार हैं अध्यक्ष?  इलेक्शन के समय में वोट मांगने आ जाते हैं, काम कुछ करवाते नहीं। ऐसे ही कुछ दिन की शुरुआत होती है। शाम भी कुछ समस्याओं तथा जिन समस्याओं का समाधान हो गया उनकी खुशी के साथ आती है। मैं अपने ऑफिस की एडिटर मीट के सालाना कार्यक्रम से लौट रही थी। जमुना जी के पुल पर जब जमुना जी की ओर देखा दिल धक सा रह गया । जमुना जी के नाम पर कुछ पतली काली सी धाराएं? बह रही थीं। अभी अप्रैल का महीना है । मई जून बाकी हैं। यही हाल अब गंगा जी का भी हो रहा है। जब जल कम हो रहा है हम उसका ध्यान नहीं कर रहे ? तो कल हमारा क्या होगा इसके लिए जिम्मेदारी भी हमारी ही बनेगी।

वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम आज की जरूरत

Noida News 

यहां पर मैं नोएडा के सीईओ डॉ लोकेश एम  के बारे में जरूर लिखना चाहूंगी जिन्होंने आते ही सबसे पहले हर पार्क में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम पर बहुत ज्यादा जोर दिया है। उन्होंने तो अपना कार्य कर दिया लेकिन आगे जिम्मेदारियां हमारी हैं। क्या हम भी कुछ ऐसा कर रहे हैं? जहां भी वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बने हैं। जब बारिश आती है हम कम से कम देखने अवश्य जाएं । क्या पानी का ढाल सही है ? बरसात का जल हार्वेस्टिंग सिस्टम के अंदर जा रहा है। यदि नहीं जा रहा है तो फोरन जो गड्ढे बनाए गए हैं वहाँ नाली रखी गई हैं उसमें स्पेस बनवाएं या नोएडा प्राधिकरण को शिकायत कर उसका ढ़ाल बनवाएं ताकि जल की एक बूंद भी सीवर या नालों में ना जाकर वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम में ही जाये। यह तो बहुत छोटी सी सोच है। हमारे घर की छत पर बरसात में खूब पानी बरसता है। क्या कभी हमने ध्यान दिया कि जहां हमारा पतनाला गिरता है। कम से कम वहां पर एक स्क्वायर मीटर चौड़ा और लंबा कच्चा गड्ढा छोड़ दें ताकि हमारी छत का पानी कच्ची भूमि पर गिरे। थोड़ी देर ऊपर तक आएगा लेकिन बाद में सब वही कच्चा स्थान सोख लेता है और धरती के अंदर चला जाता है। यह सच है कि हम लाखों रुपया घर के रिनोवेशन पर लगा देते हैं । चारों तरफ पक्का पक्का और सिर्फ पक्का यहां तक कि उस पर गिरती पेड़ों की पत्तियां भी हमें अच्छी नहीं लगती। सामने खड़े पेड को देख कर भी दिल करता है अगर यह यहाँ ना हो तो हमारी चार गाड़ियां खड़ी हो जाएं। लेकिन यदि हम वायु और जल की परवाह ही नहीं करेंगे तो कल कितना भयानक हो सकता है, शायद हम शहर छोड़ कर ही जाये। अपने बच्चों को, बड़ों को, घर में काम करने आने वाली सहायिका सभी को सावधान करें कि गर्मी है पानी उतना ही आएगा जितना पहले आपके पास आ रहा था उससे कम आ सकता है अधिक की तो गुंजाइश ही नहीं है। इसलिए जल की एक बूंद भी व्यर्थ ना बहाएं। खासकर ऐसे में आरडब्ल्यूए के एग्जीक्यूटिव मेंबर्स पूरी टीम की ही खास जिम्मेदारी बन जाती है यदि कहीं भी कोई पाइप लगाकर जल बर्बाद कर रहा है उसे रोकें । एक गाड़ी धोने के लिए गेलेंन ऑफ वाटर बहा रहा है तो उसे तुरंत रोकें किसी ने भी अपने घर में सबमर्सिबल पंप लगा रखा है तो भी, माना उसने अपना पैसा खर्च किया है लेकिन धरती का दोहन करने का अधिकार किसी को भी नहीं है।

 

 

Noida News

जल सबका है आज इसका संरक्षण करेंगे तो हमारा कल भी सुरक्षित होगा

जल सबका है आज इसका संरक्षण करेंगे तो हमारा कल भी सुरक्षित होगा क्योंकि प्रकृति से जैसे हम लेते हैं हमें उस लौटाना भी होगा। अपनी अगली आने वाली संततियों के लिए नहीं तो यदि हमने ही इतना दोहन कर दिया तो आगे अपने आने वालों के लिए हम क्या छोड़ कर जाएंगे? सुखी बंजर धरती ? सिर्फ अपना मन और सोच को बड़ी करें । नोएडा प्राधिकरण का साथ दें। अगर नल खराब है टपक रहा है फौरन वाशर बदलवाएं। जो भी सब्जी भाजी चावल दाल धोते हैं उसका पानी एक बर्तन में इकट्ठा करें । उसको जाकर पौधों को डालकर आए । पौधों को पानी जहां भी डालना है बाल्टी या लोटे से डालें। हाथ में पाइप लेकर कृपया जल का अपमान ना करें । एक गमले में एक गिलास पानी या एक लोटे पानी से काम चलता है वहां हम एक बाल्टी पानी बहा देते हैं। जल का सम्मान स्वयं करें बच्चों को सिखायें। अगर आपके आस पड़ोस में कोई बर्बादी करता है तो कृपया उसे भी जाकर समझाएं क्योंकि आगे आगे इससे भी बुरा समय आ सकता है। नोएडा में जब जल की कमी पड़ती है तो सड़कों पर रहने वाले भी पाइप में तोड़कर छेद कर देते हैं वहां से जब तेज प्रेशर से पानी निकलता है तो वे वहीं अपना नहाना धोना, कपड़े धोने का कार्य करते हैं। जो छेद किया होता है या पाइप डैमेज किया होता है वहां से लगातार पानी बहता है इसीलिए गर्मियों में आए दिन कभी यहां की पाइपलाइन टूट गई कभी वहां की पाइपलाइन टूट गई कहीं नीचे पानी गिर रहा है यह समस्याएं बहुत बढ़ जाती हैं । आगे आगे हम सभी देखेंगे भी कहीं पानी की पाइपलाइन टूटी है कुछ दिक्कत है और उसकी कंप्लेंट करें। आप नहीं करना चाहते तो नोएडा में आर डब्लू के किसी भी मेंबर को शिकायत करें और उसे ठीक करवाएं। यदि हम जल आज बचाएंगे तभी हमारा कल और भविष्य सुरक्षित होगा नहीं तो फिर क्या होगा कल का क्योंकि बिन पानी सब सून। Noida News

उत्तर प्रदेश ही नहीं पूरे देश का लाडला बेटा बन गया है आदित्य

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें। 

Related Post