Sunday, 5 May 2024

टीवी स्क्रीन साफ करते वक्त की ये गलती, हो सकता है भारी नुकसान

TV Screen Cleaning: अक्सर धूल-मिट्टी के कारण आपकी टीवी गंदी हो जाती है। चाहें वो नॉर्मल टीवी हो या फिर…

टीवी स्क्रीन साफ करते वक्त की ये गलती, हो सकता है भारी नुकसान

TV Screen Cleaning: अक्सर धूल-मिट्टी के कारण आपकी टीवी गंदी हो जाती है। चाहें वो नॉर्मल टीवी हो या फिर स्मार्ट टीवी स्क्रीन पर धूल जमना आम बात है। लेकिन क्या आप जानते हैं अगर आप टीवी को भी घर के बाकी उपकरणों की तरह साफ करते हो तो इसका बूरा असर आपकी टीवी स्क्रीन पर पड़ सकता है, और हो सकता है आपको ऐसा करना भारी भी पड़ जाएं।

TV Screen Cleaning

आपको बता दें कि टीवी में लगी स्क्रीन काफी नाजुक होती है जिस वजह से इसे साफ करने से पहले कुछ सावधानियां बरतनी पड़ती है। आज हम आपको तीन ऐसी गलतियों के बारे में बताने वाले जो आमतौर पर लोग टीवी स्क्रीन साफ करते वक्त कर देते हैं। जिस वजह से उनके टीवी की स्क्रीन खराब हो जाती है।

Smart TV Tips: इन चीजों से न करें स्क्रीन साफ

दरअसल LCD, LED, और OLED डिस्प्ले वाले टीवी मॉडल्स की स्क्रीन थोड़ी सेंसेटिव होती है, जिसकी वजह से टीवी स्क्रीन पर बहुत जल्द ही निशान पड़ जाते है। बहुत से ऐसे लोग होते है जो टीवी स्क्रीन को साफ करते समय टॉवल का इस्तेमाल कर लेते है। लेकिन यह नहीं पता होता इससे आपकी टीवी स्क्रीन को काफी नुकसान पहुंच सकता हैं। इसलिए आप अगर टीवी स्क्रीन को क्लीन करना चाहते है तो सिर्फ माइक्रोफाइबर क्लॉथ से साफ कर सकते है।

LED TV Tips: स्क्रीन रब करते वक्त रखें ध्यान

बता दें कि टीवी की स्क्रीन काफी नाजुक होती है इसलिए जब भी स्क्रीन को साफ करें तो इस बात को हमेशा ध्यान रखें कि प्रेशर या दम न लगाए, टीवी स्क्रीन को हल्के हाथ से ही क्लीन कर सकते है। नहीं तो आपकी टीवी  स्क्रीन डैमेज भी हो सकती है।

Android TV Tips: क्लीनिंग सॉल्यूशन को कैसे करें इस्तेमाल?

इतना ही नहीं बहुत से लोगों को ये लगता है कि जैसे शीशे पर डायरेक्ट क्लीनिंग सॉल्यूशन डालकर साफ किया जाता है ठीक उसी तरह से टीवी स्क्रीन को भी साफ कर सकते है। लेकिन ऐसा नहीं है, अगर आप क्लीनिंग सॉल्यूशन को डायरेक्ट स्क्रीन लगाते हैं तो टीवी स्क्रीन खराब होने का डर रहता है। साथ ही आपकी टीवी स्क्रीन पर ब्लैक निशान भी आ सकता है। क्लीनिंग सॉल्यूशन को पहले माइक्रोफाइबर क्लॉथ पर स्प्रै करें और फिर हल्के हाथों से क्लीन करें।

Google ने यूजर्स को दी बड़ी खुशखबरी, मिलेंगे ये जबरदस्त फीचर्स

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post