Sunday, 5 May 2024

नाम बोलते ही लगेगी कॉल! फटाफट जान लें ये ट्रिक

Smartphone : आज के जमाने में स्मार्टफोन (Smartphone) ज्यादातर लोगों के पास मौजूद होता है। इस Smartphone में कई ऐसे…

नाम बोलते ही लगेगी कॉल! फटाफट जान लें ये ट्रिक

Smartphone : आज के जमाने में स्मार्टफोन (Smartphone) ज्यादातर लोगों के पास मौजूद होता है। इस Smartphone में कई ऐसे फीचर्स होते हैं जिसके बारे में हमें कोई जानकारी नहीं होती है। कई लोगों को स्मार्टफोन में शॉर्टकट्स इस्तेमाल करने की आदत पड़ जाती है। ऐसे में अगर आप भी अपने फोन को किसी वॉयस से कंट्रोल (Voice Control) करते हैं तो आज हम आपके लिए एक ऐसी जानकारी लेकर आए हैं जो आपके बहुत काम आने वाली है।

Smartphone

अधिकतर लोगों को कम समय में ज्यादा काम करने की आदत होती है। ऐसे लोग मार्केट में कोई भी नया शॉर्टकर्ट ऐप आते ही उसे तुरंत अपने फोन में इंस्टॉल करके उसका इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं। कई बार आपातकालिन समय में हम कोई जरूरी नम्बर ढूंढ़ते हैं तो हमें काफी समय लग जाता है, जिसके चलते हम काफी परेशान हो जाते हैं। अगर आपको भी Smartphone के शॉर्टकर्ट इस्तेमाल करने की आदत लग चुकी है तो आज हम आपको स्मार्टफोन की एक ऐसी सेटिंग के बारे में बताएंगे जो काफी मजेदार होने के साथ-साथ आपका काम भी आसान कर देगी। बस आप अपने स्मार्टफोन को कमांड देकर अपने जरूरत का नम्बर चंद सेकेण्ड में डायल कर सकते हैं। खास बात तो ये है कि आपको अपना Smartphone टच करने की भी जरूरत नही होगी।

वॉइस डाइलिंग ऐप (Voice Dialing App)

स्मार्टफोन लवर्स दिल थामकर बैठिए क्योंकि अब मिनटों का काम चंद सेकेण्ड में ही हो जाएगा। टेक्नोलॉजी के इस दौर में आपका काम काफी आसान होने वाला है क्योंकि वॉइस डाइलिंग ऐप (Voice Dialing App) ने मार्केट में दस्तक दे दी है। इसके लिए आपको किसी का नम्बर ज्यादा देर तक ढूंढ़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी। चलिए जान लेते हैं कि Voice Dialing App को आप कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

नाम बोलते ही Phone लगेगी

कोई भी ऐप इंस्टॉल करने से पहले हमारे दिमाग में सबसे पहला सवाल यही उठता है कि क्या ये App फोन की प्राइवेसी के लिए सैफ है? क्योंकि मार्केट में कई ऐप ऐसे भी होते हैं जो फ्रॉड होते हैं। गूगल प्ले स्टोर और एपल ऐप स्टोर पर ऐसे कई Apps होते हैं जिनका इस्तेमाल करने से आपका काम बेहद जल्दी निपट सकता है साथ ही वक्त की बचत भी होती है। लेकिन ये ऐप्स आपकी पूरी कॉन्टैक्ट लिस्ट ही नहीं गैलरी तक का एक्सेस हासिल कर लेते हैं। आसान भाषा में कहें तो आपकी पर्सनल फोटो ही नहीं आपके कॉन्टैक्ट तक भी थर्ड पार्टी ऐप पर जा रहे होते हैं जिसका सीधा असर आपकी Privacy पर पड़ता है। आप चंद मिनट बचाने के लिए अपनी प्राइवेसी Third Party App के सामने खोलकर रख देते हैं। जिससे आपका डेटा चोरी होने की सम्भावना काफी बढ़ जाती है।

इन तरीकों से Data Leak होने से बचाएं

अगर आप अपने स्मार्टफोन को वॉइस से ही कंट्रोल करना चाहते हैं तो एंड्रॉयड और एप्पल डिवाइस (Android And Apple Devices) में मिलने वाला गूगल असिस्टेंट (Google Assistant )और सभी फीचर्स का सही से इस्तेमाल करें। इन फीचर्स की मदद से आपका डेटा लीक होने का चांस खत्म हो जाता है और आपकी प्राइवेसी थर्ड पार्टी तक नहीं पहुंच पाती है।

Command मिलते ही करेगा काम

गूगल असिस्टेंट लगभग हर एंड्रायड स्मार्टफोन में पहले से ही मौजूद होता है। लेकिन कुछ Smartphone में आपको इसे एक्टिव करने की जरूरत होती है। स्मार्टफोन के इस फीचर के जरिए आप अपने पूरे फोन को वॉइस से आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में दिए गए पावरबटन को प्रेस करें। Google Assistant पावर बटन से खुल जाता है। अब आपके स्मार्टफोन के स्क्रीन पर गूगल असिस्टेंट दिखाई देने लगेगा। अब आप गूगल असिस्टेंट को ‘हे गूगल’ बोलकर कोई भी कमांड दे सकते हैं। कमांड मिलते ही गूगल आपकी रिक्वेस्ट को पूरा कर देगा।

कैसे करें इनेबल?

अगर ऊपर बताए गया तरीका काम नहीं करता तो अपने फोन में गूगल ऐप ओपन करके अपनी प्रोफाइल की सीधी तरफ क्लिक करें। इसके बाद स्मार्टफोन की सेटिंग ओपन करके Google Assistant के ऑप्शन पर क्लिक कर लें। इसके बाद Hey Google और Voice Match पर क्लिक करें और अपनी वॉइस सलेक्ट करें। ऐसा करने से आपका हे गूगल इनेबल हो जाएगा। इसी तरह से आईफोन यूजर्स अपने आईफोन में सभी फीचर को इनबेल करके आईफोन को बिना टच किए वॉइस से कंट्रोल कर सकते हैं। लेकिन आपको इस बात का खास ध्यान रखना है कि आपको ऑथेंटिक ऐप्स के अलावा कोई और ऐप इस्तेमाल ना करें साथ ही एक बार गूगल पर उन ऐप्स के रिव्यू और रेटिंग जरूर चेक कर लें।

iPhone में चला गया है पानी, ये फीचर आएंगे काम 

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें। 

Related Post