Saturday, 4 May 2024

इस देश में बच्चों के लिए बैन हुआ सोशल मीडिया, जानें क्यों?

Social Media Ban:  आज कल हर कोई अपना ज्यादा से ज्यादा समय इंसानों के साथ नहीं बल्कि सोशल मीडिया पर…

इस देश में बच्चों के लिए बैन हुआ सोशल मीडिया, जानें क्यों?

Social Media Ban:  आज कल हर कोई अपना ज्यादा से ज्यादा समय इंसानों के साथ नहीं बल्कि सोशल मीडिया पर गुजरता है। सोशल मीडिया के एडिक बड़े से लेकर बच्चे तक हो जा रहे हैं। इतना हीं नहीं आज के टाइम में बूढ़े लोग भी सोशल मीडिया पर रहना पंसद करते है। बच्चों पर सोशल मीडिया का ज्यादा असर पड़ रहा है। क्योंकि उनकी मानसिक अवस्था कमजोर होने लगी है। ऐसा इसलिए आजकल सोशल मीडिया, इंटरनेट और मोबाइल फोन का इस्तेमाल छोटे बच्चे भी उतना कर रहे हैं, जितना कोई आजकल के युाव पीढ़ी। इसी को देखते हुए अमेरिका के फ्लोरिडा में एक ऐतिहासिक कदम उठाया गया है। जिसकी चर्चा चारों ओर हो रही है।

बच्चों के लिए सोशल मीडिया बैन

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस ने 14 साल से कम उम्र के नाबालिगों के बच्चों के सोशल-मीडिया अकाउंट पर बैन लगाने वाले एक बिल पर हस्ताक्षर किए है। इसका मतलब यह है कि अब वहां 14 साल से ज्यादा के उम्र के बच्चे ही सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर सकते है। उससे कम उम्र वाले नहीं। दरअसल अमेरिका के कई अन्य राज्यों में ऐसे ही प्रयास किए गए हैं, और उन प्रयासों को कोर्ट में चुनौती दी गई है,  लेकिन फ्लोरिडा के गवर्नर ने इस बिल पर साइन कर डाले।

फ्लोरिडा के बच्चों के लिए सोशल मीडिया नियम

मिली जानकारी के अनुसार फ्लोरिडा के बच्चों के लिए सोशल मीडिया को बैन करने वाले नए के तहत  14-15 साल के बच्चे अगर मेटा के प्लेटफॉर्म्स और टिकटॉक पर अकाउंट बनाना चाहते है, तो उन्हें अपने माता-पिता की परमिशन लेनी जरूरी है। फ्लोरिडा का यह कानून राज्य के सभी बच्चों पर लागू किया गया है। उनकी उम्र को वेरीफाई करने के लिए पहचान दस्तावेज (Indefication Documents) की जरूरत पड़ेगी। हालांकि, बड़े बच्चों पर ऐसा कोई प्रतिबंध नहीं लगा है।

 गवर्नर ने क्या कहा?

बता दें कि अमेरिका के फ्लोरिडा में एक नया कानून बन गया है, जिसके तहत 14 साल से कम उम्र वाले बच्चों के   सोशल मीडिया के हर अकाउंट को बैन कर दिया गया है। इस बात की जानकारी देते हुए फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस ने सोमवार यानी 15 मार्च बयान दिया  कि, “सोशल मीडिया बच्चों को कई तरह से नुकसान पहुंचा रहा है।  उन्होंने कहा कि यह नया कानून हाउस बिल 3 के नाम से जाना जाता है, जो माता-पिता को अपने बच्चों की सुरक्षा करने में मदद करेगा।

Social Media Ban

सोशल मीडिया पर बढ़ रहे है अश्लील कंटेंट

दरअसल, सोशल मीडिया कई तरह के सैक्सुअल कंटेंट से युवाओं के मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ रहा है और उन्हें इन्हीं बुरे प्रभावों से बचाने के लिए फ्लोरिडा में यह कानून लागू किया गया है। अर्कांसस और ओहियो जैसे राज्यों ने ऐसे कानून बनाए हैं। जिनके तहत नाबालिगों को सोशल मीडिया अकाउंट के लिए माता-पिता की मंजूरी लेनी पड़ेगी।

सोशल मीडिया पर लगेगा बड़ा जुर्माना

अगर कोई प्लेटफ़ॉर्म माता-पिता या अभिभावक के अनुरोध पर किसी खाते को डिलीट नहीं करता है, तो प्रति उल्लंघन के मामले में उस पर 10,000 यूएस डॉलर का जुर्माना लगेगा। इसके अलावा  माता-पिता या अभिभावक किसी भी अकाउंट को हटाने का अनुरोध कर सकते हैं,। जिसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के लिए पांच व्यावसायिक दिनों के अंदर स्वीकार करना ही पड़ेगा। अगर कोई प्लेटफॉर्म कानून के प्रावधानों का पालन करने में विफल रहा तो, फ्लोरिडा का कानूनी मामलों का विभाग प्रति उल्लंघन $50,000 तक नागरिक दंड वसूल कर सकता है। Social Media Ban

Threads यूज़र्स के लिए खुशखबरी, अब इस ऐप से देख सकेंगे लाइव IPL मैच!

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post