Saturday, 4 May 2024

फिर से शुरु हुए प्रेमानंद महाराज के रात्रि दर्शन, भक्तों में खुशी

Mathura News : मथुरा-वृंदावन के प्रसिद्ध संत प्रेमानंद महाराज के भक्तों को खुश करने वाली एक खबर सामने आई है।…

फिर से शुरु हुए प्रेमानंद महाराज के रात्रि दर्शन, भक्तों में खुशी

Mathura News : मथुरा-वृंदावन के प्रसिद्ध संत प्रेमानंद महाराज के भक्तों को खुश करने वाली एक खबर सामने आई है। संत प्रेमानंद महाराज के भक्तों के लिए खुशी की खबर यह है कि संत प्रेमानंद महाराज ने एक बार फिर से अपनी रात्रि पदयात्रा शुरू कर दी है। जिससे रात्रि पद यात्रा के दौरान एक बार फिर से भक्तों को प्रेमानंद जी महाराज के रात्रि दर्शन हो सकते है।

Mathura News

दरअसल कुछ दिनों पहले प्रेमानंद जी महाराज ने रात्रि पद यात्रा को अनिश्चितकालीन समय के लिए टाल दिया गया था। अब एक जनवरी 2024 से दोबारा रात्रि पद यात्रा शुरू कर दी है। इसके बाद अब हजारों भक्‍त रोजाना प्रेमानंद जी महाराज के दर्शन कर सकेंगे। बता दे कि महाराज हर रोज रात्रि करीब 2 बजकर 30 मिनट पर छटीकरा रोड पर मौजूद श्रीकृष्‍ण शरणम सोसाइटी से रमणरेती अपने आश्रम श्री हित केलि कुंज जाते हैं। करीब 2 किलोमीटर लंबी इस पद यात्रा में उनके हजारों भक्‍त दर्शन के लिए रातभर खड़े रहते हैं।

भक्त दोबारा कर सकेंगे संत के दर्शन

दरअसल कुछ दिनों पहले प्रेमानंद जी महाराज ने रात्रि पद यात्रा को अनिश्चितकालीन समय के लिए टाल दिया गया था। प्रेमानंद जी महाराज ने अब एक जनवरी 2024 से दोबारा रात्रि पद यात्रा शुरू कर दी है। इसके बाद अब हजारों भक्‍त रोजाना प्रेमानंद जी महाराज के दर्शन कर सकेंगे। बता दें कि विख्यात संत के दर्शन करने को जाने वाले लोग उनकी यात्रा मार्ग में फूल बिछाते हैं, रंगोलियां बनाते हैं और संत के चरणों की रज या फूल माथे से लगाते हैं। तमाम बच्चे, बूढ़े और जवान भक्त महाराज जी के साथ फोटो लेने के लिए भी बेताब दिखते हैं। प्रेमानंद महाराज को उनके आश्रम के शिष्य रस्सियों के घेरे के भीतर रखते हैं। साथ ही पुलिस भी उनके साथ-साथ चलती है, ताकि संत के चरण छूने और तस्वीरें लेने के चक्कर में यात्रा में रुकावट पैदा न करें।

कैसे करें प्रेमानंद महाराज के दर्शन?

अगर आप प्रेमानंद महाराज के भक्त है और उनके दर्शन करना चाहते हैं तो आपको वृंदावन आना होगा। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सतसंग और एकांतिक वार्तालाप के लिए आपको श्री हित राधा केली कुंज आश्रम से टोकन हासिल करना होगा और यह सुबह 9:15 से सुबह 10:15 तक मिलता है। इस दौरान उन भक्‍तों की लंबी-चौड़ी लाइन मिलेगी जो महाराज जी के दर्शन करने आते हैं।

अनिश्चितकाल के लिए स्थगित की गई थी यात्रा

इसके पहले प्रेमानंद जी महाराज के सोशल मीडिया पेज पर जारी संदेश में लिखा है, ‘आप सभी को सूचित किया जाता है कि पूज्य महाराज जी के स्वास्थ्य और बढ़ती भीड़ को देखते हुए, पूज्य महाराज जी, जो पद यात्रा करते हुए रात्रि 2:30 बजे से श्री हित राधा केलि कुंज जाते थे, जिसमें सब दर्शन पाते थे, वो अनिश्चित काल के लिए बंद किया जाता है’। पदयात्रा के अनिश्चितकाल के लिए स्थगित हो जाने से उनके दर्शन के लिए पहुंचने वाले हजारों श्रद्धालु निराश हो गए थे।

Mathura News

देश की बड़ी हस्तियां भी आती है आश्रम

आपको बता दे कि वृंदावन के इस संत की लोकप्रियता का आलम इस कदर है, कि क्रिकेटर, एक्टर, सिंगर समेत विधायिका, न्यायपालिका और कार्यपालिका जगत से जुड़ी तमाम हस्तियां भी महाराज द्वार पर आशीर्वाद लेने के लिए आ चुकी हैं। बता दे कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के सरसंघचालक डॉ. मोहनराव भागवत भी कुछ दिनों पहले श्री हरि केलि कुंज आश्रम पहुंचे थे। आरएसएस प्रमुख ने प्रेमानंद महाराज के आश्रम में सत्संग का लाभ लिया। यही नहीं दुनिया के दिगगज क्रिकेटर्स में शामिल विराट कोहली भी अपनी पत्नी अनुष्का शर्मा और बिटिया वामिका को लेकर संत का अशीर्वाद लेने जा चुके हैं।

बड़ी खबर : दबंगों ने पुलिस के सामने मजदूर नेता को जमीन पर गिराकर पीटा

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post