Tuesday, 7 May 2024

भारतीय दूतावास में काम करने वाला ISI के लिए कर रहा था जासूसी

Meerut News : यूपी एटीएस के हाथ एक बड़ी सफलता लगी है। एटीएस की टीम ने पाकिस्‍तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई…

भारतीय दूतावास में काम करने वाला ISI के लिए कर रहा था जासूसी

Meerut News : यूपी एटीएस के हाथ एक बड़ी सफलता लगी है। एटीएस की टीम ने पाकिस्‍तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के लिए जासूसी करने वाले भारतीय युवक को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किया गया आरोपी सतेंद्र सिवाल विदेश मंत्रालय के मल्‍टी टास्किंग स्‍टाफ में है। यूपी एटीएस से पूछताछ में आरोपी ने अपना अपराध स्‍वीकार कर लिया है। उसके पास मौजूद दो मोबाइल फोन को यूपी एसटीएस ने अपने कब्‍जे में ले लिया है।

Meerut News

यूपी एटीएस ने अपने बयान में बताया है कि आईएसआई के हैंडलरों की तरफ से विदेश मंत्रालय में काम करने वाले कर्मचारियों को धन का लालच देकर भारतीय सेना से संबंधित गोपनीय सूचनाएं प्राप्‍त की जा रही हैं। जांच के दौरान मास्‍को स्थित भारतीय दूतावास में कार्यरत सतेंद्र सिवाल की गतिविधियों के बारे में पता चला।

सतेंद्र पर नजर रख रही थी एटीएस

जानकारी के मुताबिक यूपी एटीएस को कई जगह से सूचना मिल रही थी, कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के हैंडलरों की ओर से विदेश मंत्रालय में तैनात कुछ कर्मचारियों को बहला फुसलाकर और रुपयों का लालच देकर भारतीय सेना से संबंधित भारत की सामरिक और रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण गोपनीय सूचनाएं प्राप्त किया जा रहा था। इन सूचनाओं के बाद यूपी एटीएस की टीम एक्टिव हुई और सतेंद्र सिवाल पर नजर रखना शुरू किया। जब उसकी जासूसी को लेकर पुख्ता सबूत मिले तो उसे पूछताछ के लिए बुलाया गया।

एटीएस यूनिट बुलाकर की पूछताछ

सतेंद्र सिवाल को मेरठ स्थित एटीएस फील्‍ड यूनिट पर बुलाकर गहनता से पूछताछ की गई। सतेंद्र ने आईएसआई को जो सूचनाएं मुहैया कराई थीं, उसके बाबत सवाल किए गए, जिसका वह संतोषजनक जवाब नहीं दे पाया। इसके बाद यूपी एटीएस ने सतेंद्र के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया।

देश की गोपनीय सूचना भेज रहा था बाहर

पकड़े गए आईएसआई के इस जासूस पर आरोप है कि वह भारत के दूतावास, रक्षा मंत्रालय, विदेश मंत्रालय और भारतीय सैन्य इंस्टिट्यूट की महत्वपूर्ण गोपनीय सूचना बाहर भेज रहा था। एटीएस मेरठ यूनिट से पूछताछ में सतेंद्र ने जासूसी की बात कबूल की है। सूत्रों के मुताबिक यूपी एटीएस ने आरोपी सतेंद्र सिवाल की गिरफ्तारी मेरठ से दिखाई है।

Meerut News हापुड़ जिले का रहने वाला है जासूस

आपको बता दें कि आईएसआई के लिए जासूसी करने वाला सतेंद्र सिवाल उत्तर प्रदेश के हापुड़ का रहने वाला है। वर्तमान में वह मास्‍को स्थित भारतीय दूतावास में कार्यरत है। आईएसआई का जासूस 2021 से इंडिया बेस्ट सिक्योरिटी अस्सिटेंट IBSA  के पद पर तैनात है। एटीएस की टीम ने उसके पास से दो मोबाइल, आधार कार्ड, पैन कार्ड व कुछ अन्य सामान बरामद किया है. यूपी एटीएस अभी उससे और पूछताछ कर रही है। Meerut News

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post