Monday, 6 May 2024

उत्तर प्रदेश के डाक्टरों ने कर दिया बड़ा कमाल, रच दिया नया इतिहास

UP News : उत्तर प्रदेश के सरकारी डाक्टरों के एक दल (टीम) ने बड़ा कमाल कर दिया है। उत्तर प्रदेश…

उत्तर प्रदेश के डाक्टरों ने कर दिया बड़ा कमाल, रच दिया नया इतिहास

UP News : उत्तर प्रदेश के सरकारी डाक्टरों के एक दल (टीम) ने बड़ा कमाल कर दिया है। उत्तर प्रदेश के गोरखपुर शहर में स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के डाक्टरों ने चिकित्सा के मामले में नया इतिहास बना दिया है। गोरखपुर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का विधानसभा क्षेत्र भी है। CM योगी के प्रयास से ही उत्तर प्रदेश के गोरखपुर शहर में एम्स का निर्माण हुआ है।

उत्तर प्रदेश में आया अनोखा मरीज

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के गोरखपुर स्थित एम्स में एक अनोखा मरीज भर्ती हुआ था। दरअसल यह मरीज लॉफिंग गैस (नाइटस ऑक्साइड) का नशा करने का आदी हो गया था। लॉफिंग गैस के नशे के कारण वह बिना वजह हंसता रहता था। पूरी रात सोता नहीं था। धीरे-धीरे वह मरीज मरने की स्टेज तक पहुंच गया था। उत्तर प्रदेश के एम्स में तैनात डा. सामत सिंह तथा उनकी टीम ने रात-दिन मेहनत करके अनोखी बीमारी के इस पहले मरीज को बिल्कुल ठीक कर दिया है। इससे पहले उत्तर प्रदेश तो क्या पूरे देश में इस प्रकार का कोई मरीज नहीं आया था।

UP News

क्या है पूरा मामला

यह पूरा मामला उत्तर प्रदेश से जुड़ा हुआ है। सेहत के लिए बेहद खतरनाक नाइट्रस ऑक्साइड के नशे के आदी एक मरीज को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर स्थित एम्स के डॉक्टरों ने इलाज कर ठीक किया है। एम्स प्रशासन का दावा है कि देश में इस नशे का आदी यह पहला मरीज है जिसे ठीक किया गया है। डॉक्टरों ने उसे डिस्चार्ज भी कर दिया है। सामान्य बीमारी के उपचार के लिए मरीज के परिजन उसे एम्स लाए थे, लेकिन जांच की गई नाइट्रस तो पता लगा कि ये नशे की बीमारी तो है, लेकिन एकदम नए तरीके की। बीमारी के लक्षणों की डोक की जांच में नाइट्रस ऑक्साइड के नशे की पुष्टि हुई है। एक सप्ताह के उपचार के बाद उसके परीक्षण में सामान्य अवस्था दर्शाए जाने के आधार पर अभिभावकों को कुछ जानकारी के साथ डिस्चार्ज कर दिया।

एम्स प्रबंधन ने देश के सबसे बड़े संस्थान दिल्ली एम्स के राष्ट्रीय औषध निर्भरता उपचार केंद्र (एनडीडीटीसी) में लक्षणों की इस मरीज को लेकर मेडिकल हिस्ट्री की जांच करवाई। संस्थान में इस मरीज से पहले ऐसे किसी नाइट्रस ऑक्साइड के मरीज की ट्रैवल हिस्ट्री, मेडिकल हिस्ट्री दर्ज नहीं थी। ऐसे में इस मरीज को देश का पहले नाइट्रस ऑक्साइड के नशे का मरीज मानते हुए उसके सफल उपचार की पूरी हिस्ट्री उत्तर प्रदेश के गोरखपुर एम्स तैयार कर रहा है। इसे राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी प्रबंधन राष्ट्रीय और रखेगा। एम्स के असिस्टेंट प्रोफेसर (एडिक्शन) डॉ. सामंत सिंह ने बताया कि एक 27 वर्ष के मरीज को लेकर परिजन एम्स आए थे। उन्होंने बताया कि उनका बेटा खुद को अलग-अलग किरदार के साथ पेश करता है। अजीब सी हरकत करने लगता है।

UP News

उत्तर प्रदेश का पहला मामला

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर स्थित एम्स के एसोसिएट प्रोफेसर, डॉ सामंत सिंह ने बताया कि जांच में अभी तक ये पहला मरीज सामने आया है। इसका उपचार एम्स की तरफ से करते हुए उसे स्वस्थ किया गया है। ठीक होने के दौरान ही हमारी तरफ से दिल्ली एम्स के एनडीडीटीसी में इस बीमारी के मरीज के संबंध में जानकारी ली गई। इस मरीज से पहले ऐसे किसी मरीज का प रिकॉर्ड वहां भी नहीं था। एनडीडीटीसी देश का सबसे बड़ा संस्थान है। अब इस पूरी रिपोर्ट को तैयार कर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रखा जाएगा।

UP News

दूसरे चरण में उत्तर प्रदेश में हो रहा है सामान्य मतदान, दोपहर तक पड़े 24.50 प्रतिशत वोट

देश विदेशकी खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंचके साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post