Wednesday, 8 May 2024

उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए आया सुनहरा मौका, प्रदेश में ही मिलेगी लाखों नौकरियां

UP News : उत्तर प्रदेश में रहने वाले युवक तथा युवतियों के लिए सुनहरा मौका आ गया है। प्रदेश के…

उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए आया सुनहरा मौका, प्रदेश में ही मिलेगी लाखों नौकरियां

UP News : उत्तर प्रदेश में रहने वाले युवक तथा युवतियों के लिए सुनहरा मौका आ गया है। प्रदेश के युवाओं को अपने ही प्रदेश यूपी में मोटी आमदनी वाली नौकरियां मिलेगी। उत्तर प्रदेश में हाल ही में 53 हजार से अधिक युवाओं को नौकरी मिली है। यूपी सरकार की योजना यह है कि यूपी का एक भी युवा बेरोजगार ना रहे। यूपी के युवाओं को अपने ही प्रदेश में नौकरी उपलब्ध कराने का काम आईटी क्षेत्र कर रहा है।

UP News in hindi

आईटी में नंबर वन बनेगा उत्तर प्रदेश

हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार के एमएसएमई एक्सप्रोर्ट प्रमोशन काउंसिल ने एक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि आईटी सेक्टर के मामले में उत्तर प्रदेश पूरे देश में छठें स्थान पर पहुंच गया है। जल्दी ही उत्तर प्रदेश को आईटी क्षेत्र में नंबर वन बनाने का लक्ष्य उत्तर प्रदेश की सरकार ने तय किया है। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि उत्तर प्रदेश के रहने वाले सवा लाख युवक तथा युवतियां आईटी प्रोफेशनल्स हैं।

उत्तर प्रदेश के युवाओं को अपने ही प्रदेश में आकर्षक वेतन वाली नौकरी मिल जाए, इसके लिए उत्तर प्रदेश के आईटी सेक्टर को तेजी से विकसित किया जा रहा है। यूपी सरकार का दावा है कि विश्वस्तर पर आईटी सेक्टर की ग्रोथ 8 प्रतिशत है। इस ग्रोथ रेट के मुकाबले उत्तर प्रदेश में ग्रोथ रेट 15 प्रतिशत के साथ आगे बढ़ रही है। यही कारण है कि उत्तर प्रदेश में आईटी सेक्टर में बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर पैदा हो रहे हैं।

उत्तर प्रदेश में मिलेंगी लाखों नौकरी

उत्तर प्रदेश के उद्योग विभाग ने दावा किया है कि जल्दी ही उत्तर प्रदेश में लाखों नौकरी मिलने वाली है। उत्तर प्रदेश में वर्ष 2018 से 2023 के बीच आईटी सेक्टर में 6 हजार 300 करोड़ रुपये का पूंजी निवेश आया है। 6300 करोड़ के पूंजी निवेश से उत्तर प्रदेश में स्थापित हुई आईटी कंपनियों में छह सालों में पांच हजार युवाओं को नौकरी मिली है। उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास आयुक्त मनोज सिंह ने बताया कि उत्तर प्रदेश में आईटी के क्षेत्र में जल्द ही 10 हजार करोड़ रुपये का ​पूंजी निवेश आएगा। दस हजार करोड़ के पूंजी निवेश से उत्तर प्रदेश में सैकड़ों आईटी कंपनियां स्थापित की जाएगी। इन कंपनियों में उत्तर प्रदेश के युवक तथा युवतियों को एक लाख से भी अधिक नौकरियां आईटी की कंपनियों में मिलेगी।

यूपी की अर्थ व्यवस्था में तेजी से बढ़ोत्तरी

उत्तर प्रदेश में औद्योगिक विकास के प्रमुख सचिव अनिल सागर ने बताया कि आईटी समेत उत्तर प्रदेश में बड़ा पूंजी निवेश आ रहा है। लगातार बढ़ रहे पूंजी निवेश के कारण उत्तर प्रदेश में रोजगार के नए नए अवसर पैदा हो रहे हैं, साथ ही उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था में तेजी से सुधार हो रहा है। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने तथा बिजली के उत्पादन को बढ़ाने पर पूरा जोर दे रही है। उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव (उद्योग) अनिल सागर ने बताया कि उत्तर प्रदेश में पांच सालों में बिजली का उत्पादन 2000 मेगावाट बढ़ गया है। वर्ष 2018 तथा 2019 में उत्तर प्रदेश में बिजली का 16610.8 मेगावाट उत्पादन था।

वहीं, उत्तर प्रदेश में वर्ष 2022— 23 में 18611.6 मेगावाट बिजली का उत्पादन किय गया है। इतना ही नहीं सौर ऊर्जा के मामले में उत्तर प्रदेश तेजी से आगे बढ़ रहा है। उत्तर प्रदेश में सौर ऊर्जा के उत्पादन के मामले में 1500 मेगावाट की बढ़ोत्तरी कर ली है। पूरे उत्तर प्रदेश में भरपूर सूर्य की रोशनी के कारण सौर ऊर्जा का उत्पादन तेजी से बढ़ाया जा रहा है। उत्तर प्रदेश सरकार का निश्चित मत है कि प्रदेश में तेजी से बढ़ औद्योगिक विकास के कारण बड़ी संख्या में नौकरियां पैदा हो रही हैं।

गाजियाबाद में हुई बड़ी वारदात : पत्नी को गोली मारकर पति ने खुद को उतारा मौत के घाट

उत्तर प्रदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post