Monday, 6 May 2024

सुसाइड हब बना आईआईटी कानपुर, एक महीने में 3 ने की आत्महत्या

UP News : उत्तर प्रदेश के कानपुर स्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) एक बार फिर से चर्चाओं में आ गया…

सुसाइड हब बना आईआईटी कानपुर, एक महीने में 3 ने की आत्महत्या

UP News : उत्तर प्रदेश के कानपुर स्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) एक बार फिर से चर्चाओं में आ गया है। मामला इस बार भी वही है। आईआईटी कानपुर में एक छात्रा ने आत्महत्या कर ली है। छात्रा ने अपने हॉस्टल के कमरे में पंखे से फांसी लगाकर आत्महत्या की है।

UP News

मृतक छात्रा की पहचान केमिकल इंजीनियरिंग में पीएचडी कर रही प्रियंका जायसवाल के रूप में हुई है। उसने बीते 29 दिसंबर 2023 को संस्थान में प्रवेश लिया था। आपको बता दें कि पिछले एक माह में आईआईटी-कानपुर परिसर में यह आत्महत्या का तीसरा मामला है। पुलिस और आईआईटी प्रशासन ने छात्रा के परिजनों को आत्महत्या की सूचना दे दी है।

झारखंड के दुमका की रहने वाली थी छात्रा

दरअसल मूलरूप से झारखंड के दुमका की रहने वाली प्रियंका जायसवाल केमिकल इंजीनियरिंग से पीएचडी कर रहीं थीं। प्रियंका ने बीते 29 दिसंबर 2023 को ही आईआई दाखिला लिया था। छात्रा के पिता नरेंद्र जायसवाल सुबह से बेटी को कॉल कर रहे थे, लेकिन प्रियंका का फोन रिसीव नहीं हो रहा था। इसकी वजह से नरेंद्र परेशान थे। जब प्रियंका ने कॉल रिसीव नहीं किया, तो उन्होंने हॉस्टल मैनेजर रितु पांडेय को कॉल किया। उन्होंने हॉस्टल मैनेजर को बताया कि उनकी बेटी सुबह से फोन नहीं उठा रही है।

रूम में फंदे से लटक रहा था शव

मैनेजर रितु पांडेय ने जाकर देखा तो छात्रा का रूम अंदर से बंद था। उन्होंने प्रियंका को कई बार आवाज लगाई। इसके साथ ही दरवाजा भी खटखटाया, लेकिन अंदर से किसी तरह की आहट नहीं मिली। इस दौरान कई अन्य छात्राएं भी वहां आ गईं। जब खिड़की से झांककर देखा गया, तो प्रियंका का शव फंदे से लटक रहा था। प्रियंका के सुसाइड करने से हॉस्टल में चीख-पुकार मच गई। रितु पांडेय ने सुसाइड की सूचना आईआईटी प्रशासन और पुलिस को दी।

एक महीने के अंदर तीसरा केस

आपको बता दें कि आईआईटी कानपुर में एक महीने के अंदर आत्‍महत्‍या की यह तीसरी घटना है। आईआईटी कानपुर में प्रोजेक्ट एक्जीक्‍यूटिव ऑफिसर के पद पर तैनात पल्लवी चिल्लका ने बीते 19 दिसंबर को हॉस्टल रूम में सुसाइड कर लिया था। पल्लवी मूलरूप से ओडिशा की रहने वाली थीं। उन्होंने बीते अगस्त 2023 में यहां जॉइन किया था। इसके बाद गत 10 जनवरी को मेरठ के कंकरखेड़ा में रहने वाले विकास कुमार मीणा ने जान दे दी थी। मीणा एरोस्पेस इंजीनियरिंग से एमटेक कर रहे थे। विकास मीणा ने सुसाइड नोट लिखा था। उनके रूम से किसी ने यह सुसाइड नोट चोरी कर लिया था। पुलिस को सुसाइड नोट की तलाश है।

UP News मामले की जांच में जुटी पुलिस

इस मामले को लेकर अपर पुलिस उपायुक्त (पश्चिम) आकाश पटेल ने कहा कि उन्हें दोपहर करीब एक बजे इस पीएचडी छात्रा द्वारा आत्महत्या कर लेने की सूचना मिली। उन्होंने बताया कि जब पुलिस टीम मौके पर पहुंची। तब छात्रा के कमरे का दरवाजा अंदर से बंद था, और दरवाजा तोड़ने पर वह पंखे से लटकी हुई मिली। उन्होंने कहा कि फोरेंसिक टीम को बुलाया गया है। छात्रा की मौत के संभावित कारण प्राथमिक जांच एवं अन्य औपचारिकताएं पूरी होन के बाद ही सामने आएंगे।

यूपी में गन्ना मूल्य बढ़ाने पर राकेश टिकैत ने योगी सरकार को दी ये सलाह

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post