Saturday, 27 April 2024

हल्द्वानी में मदरसे की इमारत गिराने पर भड़की हिंसा ,4 मरे 300 घायल

Haldwani Violence : गुरुवार (08 फरवरी) को उत्तराखंड के हल्द्वानी में एक मस्जिद में अतिक्रमण हटाने के मामले ने बड़ी…

हल्द्वानी में मदरसे की इमारत गिराने पर भड़की हिंसा ,4 मरे 300 घायल

Haldwani Violence : गुरुवार (08 फरवरी) को उत्तराखंड के हल्द्वानी में एक मस्जिद में अतिक्रमण हटाने के मामले ने बड़ी हिंसा का रूप ले लिया । घटना के बाद से पूरे शहर में जगह-जगह पर हिंसा की वारदातों में 4 लोगों की मौत हो गई और 300 से ज्यादा लोग घायल हो गए ।  हल्द्वानी पुलिस हालात पर काबू पाती उस पहले ही हिंसा फैला रहे लोग पुलिस थाने पहुंच गए। जहां उन्होंने पुलिस और प्रशासन की टीम पर पथराव शुरू कर दिया। बताया जा रहा है कि इस हमले में कई पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। कई वाहनों में आग लगा दी गई। एक बार को हिंसा इतनी भीषण हो चली थी कि पुलिस को पीछे हटना पड़ा। इतना ही नहीं हल्द्वानी के बनभूलपुरा में हिंसा के बाद पूरे राज्य में हाई अलर्ट जारी किया गया है।

हिंसा में हुई 4 लोगों की मौत

जानकारी के अनुासर हल्द्वानी में चल रही इस हिंसा में अब तक 4 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं इसमें लगभग 300 लोगों के घायल होने की खबर सामने आ रही है। हिंसा को बढ़ता देख DM वंदना सिंह ने वनभूलपुरा में कर्फ्यू लगा दिया है और दंगाइयों को देखते ही गोली मारने के आदेश दिए हैं। इस हिंसा के चलते आज (9 फरवरी) को सभी स्कूलों और कॉलेजों को बंद रखने का आदेश दिया है।

शहर में बंद किया गया इंटरनेट

बढ़ती हिंसा और अफवाहों को बढ़ने से रोकने के लिए पूरे शहर में गुरुवार रात से ही इंटरनेट को बंद करवा दिया गया है। हिंसा को जल्द से जल्द बंद करने के लिए हल्द्वानी एसडीएम पारितोष वर्मा, कालाढूंगी एसडीएम रेखा कोहली, तहसीलदार सचिन कुमार, सीओ स्पेशल ऑपरेशन नितिन लोहनी समेत अन्य लगभग 200 पुलिसकर्मी शामिल हैं। वहीं सुरक्षा के लिहाज से पैरामिलिट्री की 4 और PAC की 2 कंपनियां तैनात की गई हैं।

सीएम का सामने आया बयान

हल्द्वानी हिंसा पर उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने बताया, “हल्द्वानी के बनभूलपुरा इलाके में, प्रशासन की एक टीम कोर्ट के आदेश के बाद अतिक्रमण विरोधी अभियान के लिए गई थी। वहां असामाजिक तत्वों ने पुलिस के साथ विवाद किया कुछ पुलिस कर्मियों और  प्रशासनिक अधिकारियों को चोटें आईं। पुलिस और केंद्रीय बलों की अतिरिक्त कंपनियां वहां भेजी जा रही हैं। हमने सभी से शांति बनाए रखने की अपील की है, कर्फ्यू लगा हुआ है। आगजनी करने वाले दंगाइयों और अतिक्रमणकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।”

क्यों शुरू हुई हिंसा ?

हल्द्वानी में भड़की हिंसा के शुरु होने का कारण, राज्य में चल रहा अतिक्रमण अभियान है। दरअसल उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेश की सरकारी जमीनों पर बने अवैध अतिक्रमण को हटाने के निर्देश दिए हुए हैं। इसी बीच बनभूलपुरा के इंदिरा नगर क्षेत्र में मलिक के बगीचे में बने अवैध मदरसे और नमाज स्थल को नगर निगम की टीम ने जेसीबी मशीन लगाकर ध्वस्त कर दिया गया। इसके बाद आसपास रहने वाले तमाम कथित अराजक तत्वों ने पुलिस और प्रशासन के ऊपर पथराव कर दिया। जिसमें कई पुलिसकर्मी घायल हो गए। जानकारी के अनुसार, इस दौरान वहां मौजूद कई पत्रकारों को भी चोटें आई हैं। यह भी कहा जा रहा है कि अवैध हथियारों से पुलिस पर फायरिंग भी की गई है। वहीं अब इस पूरा मामले को जल्द शांत करने की कोशिश की जा रही है।

ग्रेटर नोएडा पहुंचे राकेश टिकैत, 16 फरवरी को दी चक्का जाम की चेतावनी

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post