Thursday, 2 May 2024

पुलिस को धता बता कर कराई नाबालिग बहनों की शादी, 10 के ख़िलाफ़ मुक़दमा दर्ज

पुलिस को दिए आश्वासन के बावजूद कराई नाबालिग बहनों की शादी, 10 के ख़िलाफ़ मुक़दमा दर्ज जाँच शुरू

पुलिस को धता बता कर कराई नाबालिग बहनों की शादी, 10 के ख़िलाफ़ मुक़दमा दर्ज

Bulandshahr Minor Wedding : बुलंदशहर से नाबालिग बहनों की शादी कराने का एक मामला सामने आया है। सरकार समय समय पर जागरूकता अभियान चलाती है जिसमें विभिन्न सामाजिक मुद्दों को लेकर लोगों को जागरूक किया जाता है। बालिग होने के बाद सही उम्र पर शादी करना भी एक ऐसा ही मुद्दा है। यह मुद्दा ख़ास कर महिलाओं और लड़कियों के लिए अहम माना जाता है। अब बुलंदशहर ज़हीराबाद से ऐसा मामला सामने आया है जहां पुलिस के सामने वादा करने के बावजूद एक पिता ने अपनी  नाबालिग बेटियों की शादी करा दी ।

पिता ने नाबालिग बेटियों की शादी कराई

बुलंदशहर की जहांगीराबाद कोतवाली क्षेत्र से दो नाबालिग बहनों की शादी करने का मामला प्रकाश में आया है। पुलिस ने इस मामले में मुक़दमा दर्ज कर जाँच शुरू कर दी है। दरअसल जहांगीराबाद के मोहल्ला रोगन ग्राम की रहने वाली एक महिला और उसके पुत्र ने थाने में सूचना देकर बताया कि मोहल्ला के ही रहने वाले जगत सिंह अपनी दो नाबालिग पुत्रियों की शादी खुर्जा निवासी व्यक्तियों के साथ कर रहा है। जैसे ही पुलिस को सूचना मिली तो पुलिस मौक़े पर पहुँची। पुलिस ने जाँच पड़ताल की इसके बाद आरोपी जगत सिंह ने पुलिस को लिखित में दिया था कि वह पुत्रियों की शादी बालिग़ होने तक नहीं करेगा। इस पूरे मामले में गवाह के तौर पर कुछ स्थानीय लोग भी शामिल हुए थे। आरोपी ने पुलिस को लिखित और मौखिक आश्वासन दिया था कि वे अपनी नाबालिग पुत्रियों की शादी बालिग़ होने तक नहीं करेगा लेकिन अब इस मामले में नया मोड़ आया।

Bulandshahr Minor Wedding

पुलिस कर रही मामले में कार्यवाही

बुलंदशहर की जहांगीराबाद कोतवाली क्षेत्र में अब सामने आया है कि पुलिस को आश्वासन देने के बावजूद भी व्यक्ति ने दोनों पुत्रियों की शादी कर दी। दोनों पुत्री नाबालिग है। इस संबंध में पुलिस ने मुक़दमा दर्ज कर लिया है। प्राप्त रिपोर्ट के आधार पर बुलंदशहर में 10 आरोपियों के ख़िलाफ़ मुक़दमा दर्ज किया गया है। बुलंदशहर पुलिस पूरे मामले की जाँच पड़ताल कर रही है। देश में चाइल्ड मैरिज एक अपराध है और सही समय पर बच्चियों की शादी के लिए समय समय पर सरकार अभियान चलाती है जिसमें लोगों को जागरूक किया जाता है लेकिन फिर भी कई जगह से नाबालिग बच्चों की शादी करने के मामले सामने आते रहते हैं।

Bulandshahr Minor Wedding

Noida News : नए साल के जश्न में गायब हो गई दो लड़कियां

 

Related Post