Wednesday, 1 May 2024

देश का सबसे अमीर कारोबारी घराना, फाइनेंशियल सेक्टर में लगाने जा रहा है बड़ी छलांग

Jio Financial with Blackrock  : देश के सबसे अमीर कारोबारी घराने के मालिक मुकेश अंबानी अब फाइनेंशियल सेक्टर में एक…

देश का सबसे अमीर कारोबारी घराना, फाइनेंशियल सेक्टर में लगाने जा रहा है बड़ी छलांग

Jio Financial with Blackrock  : देश के सबसे अमीर कारोबारी घराने के मालिक मुकेश अंबानी अब फाइनेंशियल सेक्टर में एक बड़ी छलांग लगाने जा रहे हैं। इसके लिए उन्होंने दुनिया की सबसे बड़ी एसेट मैनेजमेंट कंपनी के साथ जॉइंट वेंचर किया  है।

भारत और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति  मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) टेलिकॉम और रिटेल के बाद अब वेल्थ मैनेजमेंट और ब्रोकिंग बिजनस में भी धमाल मचाने की तैयारी में हैं। मुकेश अंबानी की कंपनी जियो फाइनेंशियल ने दुनिया के सबसे बड़े एसेट मैनेजर ब्लैकरॉक के साथ एक जॉइंट वेंचर किया है। जियो फाइनेंशियल ने सोमवार को स्टॉक एक्सचेंजेज को दी जानकारी में बताया कि उसने भारत में वेल्थ मैनेजमेंट और ब्रोकरेज कंपनियां शुरू करने के लिए ब्लैकरॉक के साथ एक जॉइंट वेंचर बनाया है। इसमें दोनों कंपनियों की 50-50 फीसदी हिस्सेदारी होगी।

जियो फाइनेंशियल ने ब्लैकरॉक के साथ बनाया जॉइंट वेंचर

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने पिछले साल अपने फाइनेंशियल बिजनस कारोबार को अलग करके जियो फाइनेंशियल सर्विसेज नाम से एक कंपनी बनाई थी। कंपनी ने ब्लैकरॉक के साथ मिलकर भारत में एसेट मैनेजमेंट बिजनस शुरू करने की घोषणा की थी। इस बिजनस में दोनों कंपनियों ने 15-15 करोड़ डॉलर निवेश करने की घोषणा की थी। जियो ने सोमवार को कहा कि नए वेंचर से ब्लैकरॉक के साथ उसके संबंध और मजबूत होंगे। इससे भारत में एसेट मैनेजमेंट इंडस्ट्री में क्रांतिकारी बदलाव आने की संभावना है।

Blackrock दुनिया की सबसे बड़ी एसेट मैनेजर कंपनी है।  दुनिया की सब बड़ी कंपनियों में इसका हिस्सा है। ब्लैकरॉक की ऐपल में 6.5%, वेरिजॉन और फोर्ड में 7.25%, मेटा में 6.5%, वेल्स फर्गो में सात परसेंट, जेपीमोर्गन में 6.5% और डॉयचे बैंक में 4.8% हिस्सेदारी है।  ब्लैकरॉक के सीईओ लैरी फिंक की पूरी दुनिया में धमक है। ब्लैकरॉक भारत में इन्वेस्टिंग, ऑपरेशंस, एनालिटिक्स और कॉरपोरेट फंक्शंस में काम कर रही है। उसके भारत में करीब 2,400 कर्मचारी हैं। कंपनी एशिया में 422 अरब डॉलर का एसेट मैनेज कर रही है जिसमें 15 फीसदी भारत में है। साथ ही उसके क्लाइंट्स का भारत में 13 अरब डॉलर का निवेश है।इस खबर के आने के बाद Jio Financial Services के शेयर में भी उछाल दर्ज किया गया है । 

Microsoft का ये AI टूल बदल सकता है आपकी लाइफ

 

Related Post