Tuesday, 5 December 2023

SBI Interest: SBI ने ग्राहकों को दी खुशखबरी, फिक्स डिपाॅजिट पर अधिक ब्याज से होगा फायदा

नई दिल्ली: देश के जाने माने एसबीआई (SBI Interest) ने महंगे होने वाले लोन के दौरान देखा जाए तो अपने…

SBI Interest: SBI ने ग्राहकों को दी खुशखबरी, फिक्स डिपाॅजिट पर अधिक ब्याज से होगा फायदा

नई दिल्ली: देश के जाने माने एसबीआई (SBI Interest) ने महंगे होने वाले लोन के दौरान देखा जाए तो अपने करोड़ों ग्राहकों को खुशखबरी देने का फैसला किया है। एसबीआई ने देखा जाए तो फिक्स्ड डिपॉजिट पर मिलने वाले ब्याज की दरों में बढ़ोतरी करने का निर्णय लिया गया है।

यह ऐलान ऐसे समय कर दिया गया है, जब एक दिन पहले रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट (RBI Repo Rate Hike) को 0.50 फीसदी बढ़ाने के बाद 4.90 फीसदी किया जा चुका है। रेपो रेट बढ़ाए जाने के साथ एक के बाद एक सारे बैंक ब्याज दरें बढ़ाया जा रहा है।

आरबीआई ने इस घोषणा का किया स्वागत

अभी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 12-24 महीने की बात करें तो अवधि (SBI Interest) को लेकर एफडी पर 5.10 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है। इसी तरह 3 से 5 साल की अवधि को लेकर ब्याज की दर 5.45 फीसदी होने जा रही है। चेयरमैन ने जानकारी दिया है कि, ‘कई सारे ऐसे लोन दिए गए हैं, जिनकी दरें वैरिएबल इंटेरेस्ट रेस्ट बेंचमार्क से लिंक्ड हो चुकी हैं।

ऐसे लोन के मामलों में देखा जाए तो अब ब्याज दरें बढ़ने जा रही हैं.’ उन्होंने क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से लिंक (Credit Card UPI Linking) करने की मंजूरी देने को लेकर आरबीआई के ऐलान का स्वागत भी कर दिया है। अभी इसकी शुरुआत रूपे कार्ड (RuPay Card) से होने जा रही है। आने वाले समय में बात करें तो वीजा और मास्टरकार्ड (Mastercard) को भी यूपीआई लिंक करने की पहल हो सकती है।

मई-जून में इतना बढ़ा दिया गया है रेपो रेट

एसबीआई ने ग्राहकों को यह जानकारी दी है कि, जब लोगों को बैंक एक के बाद एक झटके दिया जा चुका है। आरबीआई ने पिछले महीने से देखा जाए तो रेपो रेट बढ़ाने की शुरुआत कर दिया है। उसके बाद से बात करें तो अब तक सारे बैंक ब्याज की दरें बढ़ा दिया गया है। कुछ बैंक तो बीते एक-डेढ़ महीने में दो-दो बार ब्याज दरों को बढ़ाया गया है।

Advertisement

Related Post