Friday, 3 May 2024

जल्दी ही बदल जाएगा भारतीय रिजर्व बैंक का नाम, शुरू हो गया है काम

RBI Name Change : भारत सरकार भारतीय रिजर्व बैंक का नाम बदलने की योजना बना रही है। इस योजना के…

जल्दी ही बदल जाएगा भारतीय रिजर्व बैंक का नाम, शुरू हो गया है काम

RBI Name Change : भारत सरकार भारतीय रिजर्व बैंक का नाम बदलने की योजना बना रही है। इस योजना के तहत देश भर के अनेक शिक्षाविदों, बुद्धिजीवियों तथा अर्थ शास्त्रियों से सलाह मशविरा शुरू कर दिया गया है। भारत सरकार के सूत्रों का दावा है कि अगले वित्त वर्ष में भारतीय रिजर्व बैंक का नाम सामने आ सकता है।

क्या है योजना

RBI Name Change

आपको बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक को अंग्रेजी में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यानि RBI कहा जाता है। इन दिनों भारत सरकार इंडिया शब्द के स्थान पर सभी स्थानों पर भारत शब्द का प्रयोग करने पर जोर दे रही है। इसी नीति के तहत RBI यानि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया का नाम बदलने की योजना बनाई गई है। भारत सरकार के अंतरंग सूत्रों का दावा है कि हिन्दी भाषा में तो बैंक का नाम भारतीय रिजर्व बैंक ही रहेगा। इसके अंग्रेजी नाम को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ( RBI ) से बदलकर रिजर्व बैंक भारत यानि RBI करने की योजना बनाई गई है। कुछ और नए नामों पर भी विचार किया जा रहा है। समझा जा रहा है कि भारत सरकार जल्दी ही अपने फैसले की घोषणा कर सकती है।

वर्ष 1935 में हुई थी स्थापना

RBI Name Change

आपको बता दें कि भारतीय रिवर्ज बैंक (RBI) भारत की पूरी अर्थव्यवस्था की निगरानी रखता है। भारतीय रिवर्ज बैंक RBI की स्थापना 1 अप्रैल 1935 को की गई थी। भारतीय रिवर्ज बैंक की स्थापना से पहले वर्ष 1934 में भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम बनाया गया था। भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम 1934 के तहत ही 1 अप्रैल 1934 को भारतीय रिजर्व बैंक की स्थापना हुई थी। RBI का नाम दुनिया भर के प्रमुख बैंकों में गिना जाता है। इन दिनों प्रसिद्ध अर्थशास्त्री शक्तिकांत दास भारतीय रिजर्व बैंक के गर्वनर हैं। गर्वनर की देखरेख में ही पूरी दुनिया में भारतीय रिजर्व बैंक का संचालन किया जाता है।

देश के बड़े शहरों से अयोध्या के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, यात्रियों को मिलेगी ये सुविधाएं

Related Post