Saturday, 4 May 2024

BPSC अध्यक्ष ने परीक्षा से पहले जारी की महत्वपूर्ण जानकारी

BPSC Teacher Exam 2024 : बिहार राज्य में शिक्षक बनने का सपना देख रहे युवाओं के लिए हाल ही में…

BPSC अध्यक्ष ने परीक्षा से पहले जारी की महत्वपूर्ण जानकारी

BPSC Teacher Exam 2024 : बिहार राज्य में शिक्षक बनने का सपना देख रहे युवाओं के लिए हाल ही में BPSC TRE 3.0 परीक्षा का ऐलान किया गया है। इसी कड़ी में BPSC के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने नई जानकारी उम्मीदवारों के साथ साझा की है। जिसमें परीक्षा की तारीखों के अलावा कई अन्य बातें को भी शामिल किया गया है। परीक्षा के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने परीक्षा परीक्षा पैटर्न के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी साझा की है।

एनसीईआरटी से आएंगे इस बार पश्न

जारी आदेशों के मुताबिक इस साल होने वाली परीक्षा में उम्मीदवारों को एनसीईआरटी और एससीईआरटी की पुस्तकों का अध्ययन कर परीक्षा में बैठना की सलाह दी गई है। परीक्षा का आयोजन 7 से 17 मार्च 2024 के बीच किया जाएगा। इस फेज में कुल 87 हजार शिक्षकों की नियुक्ति होगी। इसमें प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक शिक्षक के पद भी शामिल होंगे। शिक्षा विभाग जल्द ही विषय और कक्षावार पदों की सूची आयोग को भेजेगा। केके पाठक की ओर से इसे लेकर शिक्षा विभाग को आदेश जारी कर दिया गया है। विभाग की ओर से पदों के गणना की तैयारी अंतिम चरण में बताई जा रही है। पहले और दूसरे चरण की बहाली के बाद खाली रह गए पदों पर तीसरे चरण से बहाल शिक्षकों को उन पदों पर भेजा जाएगा।

नए उम्मीदवारों को नहीं मिलेगा मौका

बीपीएससी के अध्यक्ष के मुताबिक जानकारी देते हुए BPSC अध्यक्ष ने साफ तौर पर कहा कि इस बार शिक्षा विभाग और एससी-एसटी कल्याण विभाग के अंतर्गत आने वाले स्कूलों के लिए रिक्तियां निकाली जाएंगी। इसमें अपीयरिंग अभ्यर्थियों को मौका नहीं दिया जाएगा। हालांकि, इस घोषणा से पहले टीचर ट्रेनिंग ले रहे 2023-24 सेशन के अभ्यर्थियों ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया था। औरंगाबाद सहित अन्य प्रशिक्षण केंद्रों पर इसे लेकर धरना प्रदर्शन किया गया था। बीपीएससी अध्यक्ष की ओर से बताया गया कि आवेदन वैसे ही अभ्यर्थी कर सकते हैं जो पहले से एसटीईटी, सीटेट, सीटीईटी पास हैं। नए उम्मीदवारों को किसी तरह का मौका नहीं दिया जाएगा। इसके लिए चौथे चरण की परीक्षा अगस्त महीने में आयोजित की जाएगी। इसमें नए उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं।

पढ़ने पड़ेगी ज्यादा पुस्तकें

जारी आदेशों के मुताबिक उम्मीदवारों को इस बार कुछ ज्यादा पुस्तकों का अध्ययन करना पड़ेगा। बीपीएससी की ओर से ये भी बताया गया है कि तीसरे चरण की परीक्षा में पूरक रिजल्ट नहीं निकाला जाएगा। यह  एक तरह से पूरक परीक्षा ही आयोजित की जाएगी। एक से दो दिनों में परीक्षा से संबंधित विज्ञापन जारी होगा। यह परीक्षा दूसरे चरण की हुई परीक्षा की तरह ही होगी। आवेदन करते समय उम्मीदवारों को कुछ बातों का ध्यान रखने की बता भी कही गई है। इसके बाद भी किसी भी तरह की गड़बड़ी होने पर उम्मीदवार उसके खुद जिम्मेदार होंगे। आयोग के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने साफ कहा है कि शिक्षा विभाग की ओर से परीक्षा आयोजित करने का प्रस्ताव आ चुका है। रिक्तियों की वास्तविक संख्या अभी प्राप्त नहीं हुई है। हालांकि, खाली पदों की संख्या अच्छी खासी बताई जा रही है। ये परीक्षा पूरी तरह पूरक परीक्षा होगी। इसमें एक से पांच, छह से आठ, नौवीं से दसवीं और ग्यारहवीं से बारहवीं कक्षा तक के शिक्षकों के लिए ये भर्तियां होने वाली हैं।

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post