Thursday, 2 May 2024

दांतो के लिए ओरल हाइजीन है बेहद जरूरी, इन हेल्दी आदतों को करें रूटीन में शामिल

दांतों और मुंह को साफ व सेहतमंद रखकर दांतों से जुड़ी सभी बीमारियों को दूर रखना ओरल हाइजीन कहलाता है

दांतो के लिए ओरल हाइजीन है बेहद जरूरी, इन हेल्दी आदतों को करें रूटीन में शामिल

Oral Hygiene :अधिकतर लोग दांतों की समस्या से परेशान रहते हैं। दांतों की समस्या के कारण  लोग खुलकर मुस्कुराना और हंसना छोड़ देते हैं। जिसका सीधा असर उनकी पर्सनैलिटी पर पड़ता है। लेकिन अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपके लिए ऐसी जानकारी लेकर आए हैं जो आपके बहुत काम आएगी। जिसकी मदद से आप अपने ओरल हाइजीन को मेंटेन कर सकते हैं।

क्या होता है ओरल हाइजीन?

दांतों और मुंह को साफ व सेहतमंद रखकर दांतों से जुड़ी सभी बीमारियों को दूर रखना ओरल हाइजीन कहलाता है। आसान भाषा में कहें तो ओरल हाइजीन मुंह की बीमारी और गंदगी से बचाव के लिए की जाने वाली सफाई होती है।

जानें तरीका

सही तरह से ब्रश करें

आपको एक दिन में दो बार ब्रश करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आपके दांत स्वस्थ रहेंगे। जब भी आप ब्रश करते हैं तो आपको अपने ब्रश को घुमा-घुमाकर दातों को साफ करना चाहिए। ऐसा करने से आपके दांतों में बैक्टीरिया नहीं जमतीं और दांतों का पीलापन भी दूर हो जाता है।

Oral Hygiene के लिए जीभ की सफाई है जरूरी

जब भी आप ब्रश करते हैं तो आपको इस बात का खास ख्याल रखना है कि आप अपने दांतों को साफ करने के बाद टंग क्‍लीनर की मदद से अपनी जीभ को भी अच्छी तरह से साफ कर लें। जीभ की सफाई करना बहुत जरूरी होता है क्योंकि यदि आप जीभ की सफाई नहीं करते तो आपके मुंह से गंदी बदबू आती है। जिसके कारण लोग आपसे दूर रहना ही पसन्द करते हैं। जीभ की सफाई करने से उनमें जमी गंदगी अच्छी तरह से साफ हो जाती है साथ ही हाइजीन भी मेंटेन रहता है।

फ्लॉसिंग है ज़रूरी

आपको ब्रश करने के बाद अपने दांतों मे फ्लॉसिंग जरूर करना चाहिए। फ्लॉसिंग करने से हमारे दांतों में फंसी हुई छोटी-छोटी गंदगी और बैक्‍टीरिया अच्छी तरह से साफ हो जाती है। यदि आप ब्रश करने के बाद फ्लॉसिंग करते हैं तो आपके दांत लम्बे समय तक बैक्‍टीरिया से बचे रहते हैं।

डेंटल चेकअप कराते रहें

आपको हर साल अपने दांतों का चेकअप करवाना चाहिए क्योंकि दांतों को समय-समय पर ट्रीटमेंट की जरूरत भी होती है जिससे वो स्वस्थ रह सके। यदि आपको अपने दांतों में हल्का सा दर्द भी महसूस होता है या किसी प्रकार की समस्‍या होने लगती तो आपको बिना देर किए डॉक्‍टर को दिखाकर उनसे सलाह लेनी चाहिए जिससे आपके दांतों की परेशानी ओर अधिक न बढ़े।

Oral Hygiene के लिए मीठी चीजों का सेवन कम करें

अगर आप मीठी चीजें खाने के अत्यधिक शौकीन हैं तो ओरल हाइजीन के लिए आपको मीठी चीज़ों के सेवन से बचने की सख्त जरूरत है ताकि आपके दांत लम्बे समय तक खराब न हो। दरअसल जब भी आप मीठी चीजों का अत्यधिक सेवन करते हैं तो आपके दांतों में बैक्‍टीरिया पनपने के चांस बहुत ज्यादा बढ़ जाते है। इसलिए जब भी आप मीठी चीजें खाते हैं तो उसे खाने के बाद अपने दांतों की अच्छे से सफाई कर लें। जिससे आपके दांत मजबूत रह सकें।

क्यों होती है पीरियड में कम ब्लीडिंग? जाने क्या हैं कारण

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post