Saturday, 27 April 2024

एशिया के 50 सर्वश्रेष्ठ रेस्तरां में भारत के 3 रेस्तरां,दिल्ली के इस रेस्तरां में गए हैं आप ?

International News : एशिया के 50 सर्वश्रेष्ठ रेस्तरां में भारत के तीन रेस्तरां भी शामिल हैं ,सिंगापुर के सबसे अधिक…

एशिया के 50 सर्वश्रेष्ठ रेस्तरां में भारत के 3 रेस्तरां,दिल्ली के इस रेस्तरां में गए हैं आप ?

International News : एशिया के 50 सर्वश्रेष्ठ रेस्तरां में भारत के तीन रेस्तरां भी शामिल हैं ,सिंगापुर के सबसे अधिक रेस्तरां टॉप 50 की लिस्ट में शुमार हुए हैं ।

आज की ये खबर खाने के शौकीन लोगो के लिये हैं । एशिया के 50 सबसे बेहतरीन रेस्तरां मे तीन भरतीय रेस्तरां ने प्रतिष्ठित स्थान प्राप्त किया हैं । साल 2024 के सर्वश्रेष्ठ रेस्तरां की सूची में भारत के तीन रेस्तरां अपनी जगह बनाने मे कामयाब रहे।

सियोल मे जारी सूची में सर्वश्रेष्ठ रेस्तरां मे तीन भरतीय रेस्तरां:

सियोल मे आयोजित समारोह में इस साल के सर्वश्रेष्ठ रेस्तरां के 12 वें संस्करण में सूची का अनावरण हुआ। इस सर्वश्रेष्ठ रेस्तरां की सूची में एशिया मे सबसे अच्छा रेस्तरां टोक्यो मे सेजेन हैं । पिछले साल का नंबर 1 रेस्तरां, बैंकॉक का ले डू, 12वें स्थान पर खिसक गया। मुंबई का फाइन-डाइनिंग रेस्तरां मास्क #23 पर भारत का सबसे अच्छा रेस्तरां है। इसी सूची मे नई  दिल्ली का इंडियन एक्सेंट 26 स्थान पर और आईटीसी ग्रैंड चोल में  चेन्नई का अवर्ताना रेस्तरां 44 वें स्थान पर रहा । पिछले वर्ष सर्वोच्च नवीन प्रवेश पुरस्कार जीतने के बाद, यह अवर्ताना का इस सूची में दूसरी बार है । इंडियन एक्सेंट अब लगभग एक दशक से हर साल सूची में शामिल होता आ रहा है।

International News
पिछ्ले साल की तुलना मे आई गिरावट:

हालांकि सभी तीन भारतीय रेस्तरांओं की रैंकिंग में पिछले साल की तुलना में थोड़ी गिरावट देखी गई हैं । लेकिन इस 50 सर्वश्रेष्ठ रेस्तरां की सूची में उनका शामिल होना भारत के जीवंत और लगातार विकसित हो रहे परिदृश्य को उजागर करता है। इन जारी शीर्ष के 50 रेस्तरां की सूची में आधे से अधिक रेस्तरां सिंगापुर के हैं । इसी सूची में बैंकाक के सात और हांगकांग के छह रेस्तरां शामिल हैं । बीजिंग के एक रेस्तरां ने वन टू वाच का पुरस्कार जीता हैं ।

इन सर्वश्रेष्ठ रेस्तरां मे विशेष व्यंजन:

मुंबई के मास्क रेस्तरां मे भारतीय व्यंजनों को खासतौर पर पेश किया जाता है । यह रेस्तरां शेफ वरुण टोटलानी द्वारा संचालित हैं । इस रेस्तरां मे 10 कोर्स के मेन्यू मौजूद हैं। जिनकी शुरुआती कीमत 4,583 रुपए हैं ।
चेन्नई  के अवर्ताना रेस्तरां मे दक्षिण भारतीय व्यंजन के साथ खास पाक कला से बना भोजन भी मिलता हैं । यहा पर टेस्टिंग मेन्यू की शुरुआती कीमत 2916 हैं । यहा शाकाहारी विकल्पों की एक श्रृंखला और सात से तरह कोर्स की रेंज शामिल हैं । दिल्ली का इंडियन एक्सेंट भारतीय स्वादो के लियें जाना जाता हैं । यह होटल प्रसिद्ध शेफ मनीष मेहरोत्रा द्वारा 2009 मे स्थापित किया गया हैं । यहा पर शुरुआती मेन्यू की कीमत 4,167  हैं ।International News

देश की सबसे अमीर महिला ने छोड़ा कांग्रेस का साथ, नेटवर्थ सुनकर उड़ जाएंगे होश

Related Post