Saturday, 4 May 2024

मलेशिया के लुमुट में हुआ भीषण हादसा, मिलिट्री के 2 हेलिकॉप्टर हुए क्रैश

Malaysia Army Helicopters Crash : मलेशिया में मंगलवार की सुबह आर्मी के 2 हेलिकॉप्टर आपस में टकराकर क्रैश हो गए। इस…

मलेशिया के लुमुट में हुआ भीषण हादसा, मिलिट्री के 2 हेलिकॉप्टर हुए क्रैश

Malaysia Army Helicopters Crash : मलेशिया में मंगलवार की सुबह आर्मी के 2 हेलिकॉप्टर आपस में टकराकर क्रैश हो गए। इस हादसे में दोनों हेलिकॉप्टर में सवार 10 लोगों की मौत हो गई। हादसा लुमुट शहर में युद्धाभ्यास के दौरान हुआ। अग्निशमन एवं बचाव विभाग के प्रवक्ता के अनुसार इस हादसे में किसी के बचने की संभावना नहीं है। कुल मिलाकर दोनों हेलिकॉप्टर में नेवी के 10 सैनिक सवार थे और उनमें से किसी की भी जान नहीं बची है।

Malaysia Army Helicopters Crash

अभ्यास के दौरान हुआ हदसा

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मलेशियाई सशस्त्र बल के हेलिकॉप्टर मंगलवार की सुबह पेराक के लुमुट में रॉयल मलेशियाई नौसेना (RMN) बेस पर अभ्यास कर रहे थे कि तभी दो हेलिकॉप्टर आपस में टकराने से दुर्घटनाग्रस्त हो गए। दुर्घटनाग्रस्त हेलिकॉप्टर्स अगस्ता वेस्टलैंड AW139 और यूरोकॉप्टर फेनेक हैं। दोनों हेलिकॉप्टर 3-5 मई 2024 को होने वाले नेवी के फ्लीट ओपन डे के कार्यक्रम में परफॉर्म करने के लिए प्रैक्टिस कर रहे थे। इसी दौरान 2 हेलिकॉप्टर आपस में टकरा गए।

घटना वीडियो आया सामने

मिली जानकारी के अनुसार नेवी की ये रिहर्सल मंगलवार को लुमुट के रॉयल मलेशियन नेवी स्टेडियम में हो रही थी। इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो में दिखाई दे रहा है कि दोनों हेलिकॉप्टर उड़ान भरते हैं और कुछ ही सेकेंड में दोनों के रोटर आपस में टकरा जाते हैं। इसके बाद दोनों टुकड़े-टुकड़े होकर नीचे स्टेडियम के ग्राउंड में गिरते नजर आते हैं। पहला हेलिकॉप्टर क्रैश होकर स्टेडियम की सीढ़ियों पर जा गिरा जबकि दूसरा स्विमिंग पूल में जा गिरा था।

हादसे में सभी लोगों की मौत

मलेशियाई नौसेना ने इस घटना पर बयान जारी कर कहा कि ये हेलिकॉप्टर नेवी की 90वीं वर्षगांठ पर तीन से पांच मई के बीच होने वाली सैन्य परेड की रिहर्सल कर रहे थे। इस घटना में नेवी ने दस लोगों के मारे जाने की पुष्टि की है। हादसे में मारे गए सभी लोग हेलिकॉप्टर में सवार क्रू मेंबर थे। शवों को शिनाख्त के लिए लुमुट एयरबेस हॉस्पिटल भेजा गया है। ये घटना मंगलवार सुबह स्थानीय समयानुसार 9.32 बजे हुई। प्रशासन ने इस घटना की जांच के लिए एक आयोग का गठन करने का फैसला किया है। बता दें कि इस घटना ने देश में लगातार क्रैश हो रहे सैन्य हेलिकॉप्टर की घटनाओं को लेकर चिंता बढ़ा दी है। पिछले महीने ही रेस्क्यू ड्रिल के दौरान सेलान्गोर के पुलाउ आंगसा के पास मलेशियन मैरिटाइम इन्फोर्समेंट एजेंसी (एमएमईए) का हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया था।

विश्व पृथ्वी दिवस : ‘धरती बोली मनुष्य से मुझे जल्दी बचा लो’

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post