Friday, 3 May 2024

Demonetization In Pakistan की हुई घोषणा, नकली नोटों से खुद घबराया पाक

Demonetization In Pakistan: पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान से नोटबंदी की खबर आ रही है, पाकिस्तान ने भी नोटबंदी का ऐलान किया…

Demonetization In Pakistan की हुई घोषणा, नकली नोटों से खुद घबराया पाक

Demonetization In Pakistan: पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान से नोटबंदी की खबर आ रही है, पाकिस्तान ने भी नोटबंदी का ऐलान किया है। पाकिस्तान में भी भारत की तरह अब नई करेंसी चलन में लाई जाएगी। पाकिस्तान के केंद्रीय बैंक ने अब एडवांस्ड तरीके के नोट जारी करने का निर्णय किया है।

पाक के सेंट्रल बैंक ने नोटों की कमी और नकली नोट के खतरों को लेकर एक एकवाइजरी जारी की है, जिसमें इस निर्णय की जानकारी दी गई है। अर्थात दूसरे मुल्कों में नकली नोट भेजने वाले पाक को अब दूसरों के लिए कब्र खोदने की सजा भुगतनी पड़ रही है। जो उसने भारत के साथ किया, अब वही उसके साथ हो रहा है।

पाकिस्तान में भी होगी नोटबंदी, Demonetization In Pakistan

स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान के गवर्नर जमील अहमद के मुताबिक, नए नोट इंटरनेशनल टेक्नोलॉजी से लैस होंगे। पाकिस्तान की नई करेंसी में इंटरनेशनल सिक्योरिटी फीचर्स भी होंगे। एसबीपी के गवर्नर जमील अहमद ने बताया कि “पाक में भी नोट बदलने की ये प्रक्रिया धीरे-धीरे होगी। इसलिए एक साथ सभी नोट बंद नहीं किए गए हैं, ताकि पाकिस्तान की आम जनता को मुश्किलों का सामना न करना पड़े।”

Demonetization In Pakistan: पहले कौन से नोट होंगे बंद?

पाकिस्तान में इस समय 20 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक के नोट मार्केट में चलन में हैं। पाकिस्तानी स्टेट बैंक के गवर्नर जमील अहमद के मुताबिक “नोटों में धीरे-धीरे बदलाव किया जाएगा, जिससे देश में सार्वजिनक स्तर पर किसी प्रकार की कोई आर्थिक समस्या खड़ी ना हो सके।” पाकिस्तान के वित्तीय विशेषज्ञों की मानें तो नकली नोट की समस्या और काले धन से निपटने के लिए पहले 5000 के और फिर उससे कम मूल्य वाले नोट चलन से बाहर कर दिए जाएंगे।

पाक में इस समय नकली नोटों का धड़ल्ले से हो रहा है इस्तेमाल

पाकिस्तान के वित्तीय विशेषज्ञों के अनुसार देश इस वक्त नकदी की कमी से जूझ रहा है, जिसकी वजह से पाकिस्तान की आर्थिक व्यवस्था चरमरा गई है। उनका मानना है कि इसके पीछे की मुख्य वजह काले धन का अवैध इस्तेमाल है। स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्‍तान ने स्वच्छ नोट नीति की भी घोषणा की गई है। इसमें कहा गया है कि “जनता और खाताधारकों को अब केवल साफ नोट ही जारी किए जाएंगे। गंदे नोट करेंसी से आउट करने किए लिए इन्हें वापस जमा किया जाएगा।”

Demonetization In Pakistan

क्रिकेट के अनूठे नियम: जिनसे दर्शक क्या खिलाड़ी भी हो जाते हैं कंफ्यूज

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post