Monday, 6 May 2024

चीन में भूकंप से भारी तबाही, मरने वालों की तादाद सैकड़ों में पहुंची

चीन में भूकंप: चीन में सोमवार देर रात भारी भूकंप आया। रिक्टर स्केल पर 6.2 तीव्रता वाला यह भूकंप चीन…

चीन में भूकंप से भारी तबाही, मरने वालों की तादाद सैकड़ों में पहुंची

चीन में भूकंप: चीन में सोमवार देर रात भारी भूकंप आया। रिक्टर स्केल पर 6.2 तीव्रता वाला यह भूकंप चीन के गांसू प्रांत में आया। भूकंप की तीव्रता अधिक होने के कारण रिपोर्ट्स के मुताबिक जान-माल की काफी क्षति होने की आशंका है। सोमवार रात आए इस भूकंप में अब तक 111 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है। ये संख्या और बढ़ने की आशंका जताई जा रही है। तस्वीर पूरी तरह साफ होने में अभी वक्त लगेगा।

चीन में भूकंप ने ढहाया कहर, गांसू प्रांत में मची भारी तबाही

गांसू प्रांत में सोमवार रात आए भारी भूकंप से ऊंची-ऊंची इमारतें बुरी तरह हिलने लगीं। इस दौरान लोग डर के मारे अपने घरों से निकलकर सुरक्षित जगह की तलाश में इधर-उधर भागते भी दिखे। शिन्हुआ न्यूज एजेंसी के मुताबिक, कई गांवों में इस भूकंप के बाद बिजली और पानी की सप्लाई प्रभावित हुई है।

जिस तरह से चीन से तस्वीरें सामने आ रही हैं, उनमें कई ऊंची इमारतों को मलबे में तब्दील होते हुए देखा जा सकता है। उन्हें देखकर यही लगता है कि भूकंप ने भारी मात्र में तबाही मचाई है। इसको देखते हुए जान और माल का नुकसान अनुमान से अधिक हो सकता है।

शुरू किया गया राहत और बचाव कार्य

भूकंप के भारी तबाही मचाने के बाद प्रभावित क्षेत्रों में आपात सेवाओं के वाहनों ने लोगों की मदद के लिए जाकर काम शुरू कर दिया है। चीन की आपात सेवाओं को भूकंप के ठीक बाद मलबे में तब्दील हुई कई इमारतों से लोगों को सही-सलामत निकालने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भी सरकार और प्रशासन के सभी अंगों से ऑल आउट ऑपरेशन चलाने को कहा है। वो खुद भी इस काम पर निगरानी रख रहे हैं। प्रभावित क्षेत्रों में राहत सामग्री भेजी जा रही है।

क्रिकेट के अनूठे नियम: जिनसे दर्शक क्या खिलाड़ी भी हो जाते हैं कंफ्यूज

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post