Friday, 3 May 2024

Iran’s airstrike on Pakistan, इस बार ईरान ने पाकिस्तान को सिखाया सबक

Iran’s airstrike on Pakistan: पाकिस्तान एक जमाने से आतंकवाद के लिए पनाहगार बना हुआ है। भारत के खिलाफ आए दिन…

Iran’s airstrike on Pakistan, इस बार ईरान ने पाकिस्तान को सिखाया सबक

Iran’s airstrike on Pakistan: पाकिस्तान एक जमाने से आतंकवाद के लिए पनाहगार बना हुआ है। भारत के खिलाफ आए दिन उसके यहां साजिशें होती रहती हैं। दुनियाभर के आतंकवादी पाकिस्तान को अपने लिए स्वर्ग मानते हैं। इसमें से एक जैश अल अदल ने हाल ही में ईरान पर हमला किया था। इसी के जवाब में ईरान ने उस पर हमला करने वाले आतंकी समूह जैश अल अदल के खिलाफ पाकिस्तान में घुसकर एयरस्ट्राइक की है। जिससे पाकिस्तान तिलमिला गया है।

Iran’s airstrike on Pakistan, किया जैश अल अदल के दो ठिकानों को नष्ट

ईरान ने पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में कोह-सब्ज क्षेत्र में जैश अल अदल के ठिकानों को निशाना बनाया है। ईरानी सरकारी मीडिया के अनुसार ईरानी रिवॉल्युश्नरी गार्ड कोर ने पाकिस्तान में जैश अल अदल के दो ठिकानों पर हमला किया है। पाक ने दावा किया है कि इस हमले में दो बच्चों की मौत हो गई जबकि तीन अन्य घायल हो गए। प्राप्त मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि ईरान ने पाकिस्तान में बलूच विद्रोही समूह जैश अल अदल के दो ठिकानों को नष्ट कर दिया है।

यह हमला इसलिए किया गया, क्योंकि जैश अल अदल नाम का ये संगठन ईरान के दक्षिण-पूर्व में सिस्तान-बलूचिस्तान प्रांत के रस्क शहर में पुलिस स्टेशन पर हमले के लिए जिम्मेदार है। इस हमले में ईरान के 11 पुलिसकर्मी मारे गए थे। बाद में जैश अल अदल ने इस हमले की ज़िम्मेदारी भी ली थी।

इस एयरस्ट्राइक पर तिलमिलाया पाकिस्तान, ईरान को दी गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी

ईरान के इस हमले पर पाकिस्तान ने अपनी तीखी प्रतिक्रिया दी है। पाकिस्तान ने बलूचिस्तान प्रांत में किए गए इस हमले के जवाब में ईरान को गंभीर परिणाम के भुगतने की चेतावनी दी है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने बुधवार को एक बयान जारी कर ईरान को चेतावनी दी और कहा कि “बिना उकसावे के हमारे हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करने और देश के भीतर हमला करने की हम निंदा करते हैं।”

Iran’s airstrike on Pakistan

पाक के विदेश कार्यालय ने बताया कि पाकिस्तान ने ईरान के प्रभारी को तलब किया है। साथ ही ईरान द्वारा किए गए इस हमले की कड़ी निंदा की है। पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने माना कि ईरान द्वारा हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया गया है। पाकिस्तान अपनी संप्रभुता के उल्लंघन का जोरदार विरोध करता है। यह हमला पूरी तरह से अस्वीकार्य है और इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

Iran’s airstrike on Pakistan: इस हमले से सकते में रह गया पाकिस्तान

इस अचानक हुए हमले से पाक सकते में है, उसे ईरान से इस कदम की उम्मीद नहीं थी। ईरान की ओर से ये हमला तब किया है, जब हाल ही में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री अनवर उल-हक़ काकड़ की मुलाक़ात दावोस में ईरानी विदेश मंत्री से हुई है। साथ ही भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर भी इस समय अपने आधिकारिक दौरे पर ईरान में हैं। हमले से 1 दिन पहले ही उन्होंने ईरानी विदेश मंत्री हुसैन अब्दुल्लाहियान से मुलाक़ात की थी।

क्रिकेट के अनूठे नियम: जिनसे दर्शक क्या खिलाड़ी भी हो जाते हैं कंफ्यूज

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post